वजन त्यौहार 2021 का रायपुर पश्चिम विधानसभा में संसदीय सचिव एवं क्षेत्रीय विधायक विकास उपाध्याय ने किया शुभारंभ

0

रायपुर, छत्तीसगढ़ शासन के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित 10 दिवसीय वजन त्यौहार-2021 का आज संसदीय सचिव एवं रायपुर पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय ने अपने विधानसभा में शुभारंभ किया। रायपुर पश्चिम के डॉ ए. पी.जे. अब्दुल कलाम वार्ड क्र. -19 के आंगनबाड़ी कार्यालय में पहुंचकर क्षेत्रीय विधायक विकास उपाध्याय ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में वार्ड के बच्चों का वजन तौलकर इस वजन त्यौहार कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

विधायक महोदय ने बताया कि छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल जी की सरकार द्वारा प्रदेशवासियों के जनजीवन को सुदृण एवम सशक्त बनाने के लिए सभी क्षेत्रों में सतत कार्य किये जा रहे हैं, इसी के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास द्वारा आयोजित वजन त्यौहार-2021 में प्रदेश के बच्चों को कुपोषण से बचाने हेतु उनके वजन के हिसाब किये जाने वाले उपायों के बारे में जानकारी दी जाएगी। बच्चों के आयु के अनुसार वजन के लिए लाल,पीला और हरे रंग के अनुसार मापदण्ड तैयार किया गया हैं जिसमे प्रत्येक रंग के लिए अलग-अलग उपाय किये जाने हैं जिसके बारे में पालकों को सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी।

इस कार्यक्रम के तहत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बच्चों के विशेष देखभाल के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से परामर्श लेकर,चिकित्सकीय सलाह,स्वास्थ्य केंद्र में जांच कराकर उपचार प्राप्त किया जा सकता हैं, साथ ही आंगनबाड़ी से मिलने वाले रेडी टू ईट खिलाकर बच्चों को कुपोषण मुक्त करने में सहयोग मिलता हैं। वजन त्यौहार के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा बच्चों से सम्बंधित अन्य सुविधाओं जैसे टीकाकरण,कृमिनाशक दवाओं का वितरण के साथ-साथ बच्चों के बौद्धिक विकास हेतु किये जाने वाले कार्यों से भी पालकों को अवगत कराया जाएगा। आज के इस वजन त्यौहार कार्यक्रम में विधायक श्री विकास उपाध्याय जी के साथ वार्ड की पार्षद मंजू साहू,वारेन साहू एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed