रोका-छेका अभियान का सफलता से संचालन सुनिश्चित करें: मंत्री श्रीमती भेंड़िया

0


मंत्री श्रीमती भेंड़िया ने शासन की महत्ती योजनाओं का मैदानी स्तर परसही क्रियान्वयन पर दिया जोर

रायपुर, 01 जुलाई 2021/ महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री ने शासन की महती योजनाओं का मैदानी स्तर पर सही तरीके से क्रियान्वयन पर जोर दिया है। अपने प्रभारी जिले धमतरी में बुधवार को विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा करते हुए मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया ने जिला स्तरीय अधिकारियों को मैदानी क्षेत्र का दौरा कर योजनाओं के सही क्रियान्वयन और लोगों की समस्यायों के त्वरित क्रियान्वयन पर जोर दिया।
प्रभारी मंत्री ने सभी गांव में रोका-छेका अभियान का सही तरीके से संचालन करने के निर्देश भी बैठक में दिए हैं। महिला एवं बाल विकास की समीक्षा करते हुए मंत्री ने आगामी सात से 16 जुलाई तक मनाए जाने वाले वजन त्यौहार में पांच साल तक की आयु के बच्चों का सही तरीके से वजन लेना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं,जससे प्रदेश में कुपोषण का आकलन कर प्रभावी कार्ययोजना तैयार की जा सके।
कलेक्टोरेट सभा कक्ष में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ डी.के.तुर्रे ने बताया कि जिले में कोरोना का टीका कुल 3,15,753 लोगों को लगाया जा चुका है। जिले की 45 पंचायतों में शत-प्रतिशत लोगों को कोरोना टीका लगाया जा चुका है। इसे प्रभारी मंत्री ने काफी सराहा। बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री हाट बाजार के शिविर लगना शुरू हो गया है। इसके तहत जिले के कुल 22 शिविर लगेंगे। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत जिले में दो शहरी मोबाइल यूनिट भी संचालित हैं।  कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर की गई तैयारियों के संबंध में भी प्रभारी मंत्री ने ली और अब हुए कार्यों की सराहना की। 
बैठक में बताया गया कि जिले में खाद बीज की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता है। कुल खाद यूरिया डी.ए.पी., एम.ओ.पी., एस.एस.पी., एन.पी.के. हेतु 50100 मीट्रिक टन के लक्ष्य के विरुद्ध 38504 मीट्रिक टन का भंडारण और 22496 मीट्रिक टन का वितरण किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि धमतरी शहर में संचालित बठेना स्थित अंग्रेजी माध्यम स्कूल के अलावा हर ब्लॉक मुख्यालय नगरी, कुरूद, मगरलोड में इस सत्र से अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोला जा रहा है। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। अब तक अंग्रेजी माध्यम स्कूल में कुल 2 हजार 934 विद्यार्थी प्रवेश ले चुके हैं। महतारी दुलार योजना के तहत अब तक 209 बच्चे पात्र पाए गए हैं। इन्हें उनकी इच्छा अनुसार स्कूलों में प्रवेश दिया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने जिला शिक्षा अधिकारी को निजी स्कूलों द्वारा अधिक फीस वसूली पर निगाह रखने कहा और संवेदनशीलता के साथ बच्चों को स्कूली शिक्षा हेतु लाभान्वित करने पर जोर दिया। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती प्रियंका महोबिया ने बताया कि जिले में 8715 स्व सहायता समूह में कुल 97 हजार 280 सदस्य हैं। जिले में 249 गौठान पूर्ण हैं जहां तैयार 12 हजार 800 क्विंटल वर्मी में से 8187 क्विंटल वर्मी का वितरण किया जा चुका है। 
विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने खराब ट्रांसफार्मर को जल्द बदलने और वोल्टेज की समस्या की शिकायत आने पर तत्काल कार्रवाई करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा ने प्रभारी मंत्री को आश्वस्त किया कि मैदानी स्तर पर योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी गंभीरता किया जाएगा। बैठक में सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव, छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष सुश्री राजकुमारी दीवान, धमतरी नगरपालिक निगम के महापौर श्री विजय देवांगन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कांति सोनवानी, पूर्व धमतरी विधायक श्री गुरुमुख सिंह होरा सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थेे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *