तीसरे लहर में बच्चे संक्रमित होते हैं तो हम इससे लड़ने पूरी तरह से तैयार हैं – विकास उपाध्याय

0

रायपुर। संसदीय सचिव विकास उपाध्याय आज कोरोना के तीसरे लहर की आशंका को लेकर बच्चों के लिए आयुर्वेदिक महाविद्यालय में निर्मित किए गए 40 बिस्तर वाले सेन्टर का निरीक्षण कर सारे वस्तु स्थिति की जानकारी ली। इस दौरान रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार और सीएमएचओ मीरा बघेल विशेष रूप से उपस्थित होकर किए गए व्यवस्था की विस्तृत जानकारी दी। विकास उपाध्याय ने इसके बाद कहा कि पीएम केयर से बच्चों के हिसाब से अभी तक मात्र 30 वेन्टिलेटर प्राप्त हुए हैं, जो पर्याप्त नहीं हैं। उन्होंने केन्द्र सरकार से मांग की है कि तीसरी लहर में बच्चों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए कम से कम 150 वेन्टिलेटर पीएम केयर से मिलना चाहिए।

संसदीय सचिव विकास उपाध्याय कोरोना के पहले और दूसरे लहर में लोगों की जान बचाने बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते आए हैं। ऐसे में वैज्ञानिकों ने जिस तरह से किसी तीसरे लहर की संभावना से भी इंकार नहीं किया है, जिसमें सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चों पर पड़ने वाला है। ऐसे में पूर्व की अनुभवों के आधार पर काफी समय से इस प्रयास में लगे रहे कि तीसरे लहर के पूर्व हमारी पूरी व्यवस्था होनी चाहिए।

विकास उपाध्याय के प्रयास पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुर्वेदिक महाविद्यालय में बच्चों के हिसाब से उनकी क्षमता के अनुरूप वेन्टिलेटर और आॅक्सीजन पाईप लाईन के साथ 40 बिस्तरों की व्यवस्था पूर्ण कर ली है। जो बच्चों का अस्पताल का रूप ले चुका है। यह पहला सरकारी बच्चों का अस्पताल होगा जो जल्द शुरू होगा। यहाँ बच्चों के सामान्य बीमारी का इलाज भी निरंतर जारी रहेगा।विकास उपाध्याय आज रायपुर कलेक्टर और मुख्य चिकित्सा अधिकारी के साथ इसका निरीक्षण कर किए गए व्यवस्था की विस्तृत जानकारी ली।

संसदीय सचिव विकास उपाध्याय को अधिकारियों ने जानकारी दी कि 40 बिस्तर वाले इस अस्पताल को आईसीयू के अनुरूप बनाया गया है, जिसमें पीएम केयर से प्राप्त 30 वेन्टिलेटर को व्यवस्थित कर दिया गया है, साथ ही वर्तमान में इसे कोविड सेन्टर के अनुसार न कर सामान्य बीमारियों के हिसाब से बच्चों के उपचार करने तैयार किया गया है। परन्तु जब किसी तीसरे लहर में बच्चे यदि कोरोना से संक्रमित होते हैं तो इसे कोविड सेन्टर के रूप में परिवर्तित कर दिया जाएगा।

विकास उपाध्याय ने कहा, पीएम केयर से 30 वेन्टिलेटर पर्याप्त नहीं है। उन्होंने केन्द्र सरकार से मांग की है कि कम से कम 150 वेन्टिलेटर छत्तीसगढ़ को उपलब्ध कराएँ। साथ ही उन्होंने कहा, अन्य समाज सेवी संस्थानों से मांग कर कुछ वेन्टिलेटर की व्यवस्था किया जाए, ताकि 40 बिस्तर का सम्पूर्ण सेन्टर पूरी तरह से सर्वसुविधा युक्त तैयार रहे। जिस पर कलेक्टर सौरभ कुमार ने जानकारी दी कि इस दिशा में भी प्रयास किया जा रहा है और हम किसी तीसरे लहर से लड़ने पूरी तरह से तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed