पार्षद एवं एम.आइ.सी. सदस्य अजीत कुकरेजा ने विद्युत सलाहकार समिति की बैठक ली

0

दो दिन में बंद स्ट्रीट लाइट को चालू करने का दिया अल्टीमेटम

रायपुर: राजधानी के सभी ७० वार्डों में करीब ११ हजार बिजली खंभों पर लाइट नहीं लगी है। इसके अलावा करीब दो हजार खंभों की स्ट्रीट लाइट बंद पड़ी हुई है। जिस ईईएसएल कंपनी ने करीब ५५ हजार खंभों पर लाइट लगाई है, लेकिन इसके मेंटनेंस में बिल्कुल भी रुचि नहीं ले रही है। लोगों की शिकायत के बाद निगम के जोन कार्यालयों द्वारा ही स्ट्रीट लाइट को सुधारने का काम किया जाता है। उक्त मामला निगम मुख्यालय के सभा कक्ष में मंगलवार को विद्युत विभाग की सलाहकार समिति की हुई बैठक में उठा। बैठक में कुछ देर के लिए आए महापौर एजाज ढेबर ने ईईएसएल कंपनी के अधिकारी को जमकर फटकर लगाई। साथ ही उन्होंने बंद पड़ी स्ट्रीट लाइट को दो दिन के अंदर चालू करने को कहा। साथ ही उन्होंने सूडा के अतिरिक्त सीईओ आशिष टिकरिहा को फोन कर कहा कि ईईएसएल कंपनी के भुगतान की राशि अभी न की जाए, क्यांेकि स्ट्रीट लाइट के मेंटनेंस में कंपनी द्वारा भारी लापरवाही बरती जा रही है।

बैठक में विद्युत विभाग के अध्यक्ष अजीत कुकरेजा ने कहा कि जोनों में स्ट्रीट लाइट मेंटनेंस के लिए जो गैंग की संख्या था, उसे भी कम कर दी गई है। इसलिए अभी सिर्फ़ 14 गैंग की जगह गैंग की संख्या २२ रखी जाए, ताकि स्ट्रीट लाइट बंद होने पर तत्काल सुधारा जा सके। साथ ही विभाग के अध्यक्ष अजीत कुकरेजा ने विभाग के अधिकारियों को तत्काल विद्युत विभाग का एक what’sapp ग्रूप बना कर सभी पार्षदों को जोड़ने के लिए आदेशित किए. बैठक में समिति के सदस्यों ने सुझाव दिए कि जोन कार्यालयों में एक-एक विद्युत इंजीनियर की तैनाती होनी चाहिए। क्योंकि जोनों के इंजीनियर विद्युत के बजाए सिविल वर्क पर ज्यादा फोकस करते हैं।

बैठक में उपनेता प्रतिपक्ष मनोज वर्मा ने कहा कि शहर के प्रमुख मार्गों की लाइट आए दिन बंद रहती है। इसे भी तत्काल सुधारने की व्यवस्था की जानी चाहिए। साथ ही जोनों में अब स्ट्रीट लाइट के रात में निरीक्षण की व्यवस्था करने के लिए टीम बनाने की बात भी कही गई। इसके अलावा बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी ७० वार्डों के पार्षदों का एक व्हाटस एप ग्रुप बनाया जाएगा, जिसमें सिर्फ स्ट्रीट लाइट संबंधी शिकायतें ही की जाएंगी। साथ ही वार्डों में लगे बिजली खंभों पर अब विद्युत वितरण कंपनी से सालाना १०० रुपए प्रति पोल टैक्स वसूलने पर भी सहमति बनाई गई। बैठक में सलाहकार समिति के सदस्य पार्षद मनीराम साहू, अनवहर हुसैन, विनोद अग्रवाल, उमा चंद्रहास निर्मलकर व अन्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *