जगदलपुर : गोलबाजार को ऐतिहासिक स्वरुप के साथ किया जाएगा व्यवस्थित

0

जगदलपुर : शहर के हृदय स्थल पर स्थित ऐतिहासिक महत्व के स्थल गोलबाजार को व्यवस्थित किया जाएगा, जिससे इस स्थान की सुंदरता भी बढ़े। आज संसदीय सचिव रेखचंद जैन, महापौर श्रीमती सफीरा साहू और कलेक्टर रजत बंसल ने गोलबाजार के व्यापारियों के साथ इस ऐतिहासिक स्थल के पुनर्निमाण के संबंध में स्थानीय व्यापारियों से चर्चा की। स्थानीय व्यापारियों की सलाह पर गोलबाजार को व्यवस्थित करने के लिए आयोजित बैठक में नगर निगम की सभापति श्रीमती कविता साहू, नगर निगम आयुक्त प्रेम पटेल, अनुविभागीय दण्डाधिकारी जीआर मरकाम सहित जनप्रतिनिधि, राजस्व विभाग, नगर निगम और लोक निर्माण विभाग के अधिकारी तथा व्यापारी उपस्थित थे।

गोलबाजार में आयोजित बैठक में संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने इस ऐतिहासिक बाजार को बेहतर और आकर्षक स्वरुप देने में सभी व्यापारियों के सहयोग की अपील करते हुए कहा कि गोलबाजार को व्यवस्थित करने से यहां व्यावसायिक गतिविधियों में तेजी आएगी, जिसका लाभ व्यापारियों को निश्चित तौर पर मिलेगा। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा इस है कि इसे जल्द से जल्द व्यवस्थित कर लिया जाए, जिससे व्यापार अधिक दिनों तक प्रभावित न रहे। महापौर श्रीमती सफीरा साहू ने कहा कि गोलबाजार शहर का प्रमुख व्यापारिक केन्द्र है। यह स्थल ऐतिहासिक घटनाओं का साक्षी है, जिसे संरक्षित करना हम सभी की जिम्मेदारी है। इसकी योजना तैयार में सभी के सहयोग की आवश्कता है।

कलेक्टर श्री रजत बंसल ने कहा कि शहर के प्रमुख व्यापारिक केन्द्र और ऐतिहासिक गोलबाजार को व्यवस्थित करने की पहल की जा रही है। उन्होंने कहा कि यहां की व्यापारिक गतिविधियों को बाधित किए बिना इस स्थल को व्यवस्थित करने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने इस स्थान की ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए सुव्यवस्थित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस स्थान के ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए हेरीटेज सर्किट में भी शामिल किया जाएगा, जिससे पर्यटक भी इस स्थान से परिचित हो सकें।

उन्होंने बताया कि इस स्थान को व्यवस्थित करने के लिए प्रारंभिक सर्वेक्षण किया गया है, जिसमें यहां के 140 दुकानदारों को चिन्हांकित किया गया है। यहां के सभी दुकानदारों की सूची दावा-आपत्ति के लिए सार्वजनिक की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस स्थान का उन्नयन यहां के व्यापारियों के हितों को देखते हुए किया जाएगा। यहां पार्किंग की भी अच्छी व्यवस्था रहेगी। गोलबाजार में दुकान का संचालन करने वाले सभी व्यापारियों को भूतल में दुकान उपलब्ध कराने के साथ ही उन छोटे व्यापारियों को भी यहां स्थान उपलब्ध कराया जाएगा, जो अभी खुले में दुकान का संचालन कर रहे हैं। उन्होंने इस स्थान के बेहतर उन्नयन के लिए व्यापारियों से सुझाव भी लिए।

किया शहर में संचालित विकास कार्यों का अवलोकन
इसके साथ ही संसदीय सचिव रेखचंद जैन, महापौर श्रीमती सफीरा साहू और कलेक्टर रजत बंसल ने शहर में संचालित विकास कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने एतिहासिक टाउन क्लब के पुननिर्माण के लिए प्रस्तावित स्वरुप का अवलोकन किया। इसके पश्चात् दलपत सागर के किनारे चले रहे अमृत मिशन के एसटीपी के नाला निर्माण कार्य समुंद चैक में चल रहे सौन्दर्यीकरण कार्य का अवलोकन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *