आपातकाल भारतीय लोकतंत्र का काला अध्याय, एक महिला ने ख़ुद को प्रधानमंत्री बनाए रखने की ज़िद में लोकतत्र व संविधान को नष्ट किया : गौतम

0

महासमुंद/रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री व सांसद (राज्यसभा) दुष्यंतकुमार गौतम ने आपातकाल को भारतीय लोकतंत्र का काला अध्याय बताते हुए कहा है कि एक महिला को प्रधानमंत्री बनाए रखने की ज़िद में पूरे देश को ज़ेल में तब्दील कर दिया गया था और लोकतांत्रिक व संवैधानिक संस्थानों को नष्ट करने का काम किया गया। आपातकाल की 46वीं बरसी पर महासमुंद ज़िला भाजपा द्वारा आहूत काला दिवस और संगोष्ठी के कार्यक्रम को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए श्री गौतम ने कहा कि आपातकाल में दमन, दबाव, ज़बरिया नसबंदी करके लोकतंत्र और संविधान के रक्षकों को प्रताड़ित करने का काम तत्कालीन केंद्र और राज्य सरकारों ने देशभर में किया।

भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री व सांसद श्री गौतम ने भाजपा के पितृपुरुष व पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष स्व. कुशाभाऊ ठाकरे के पुण्य-स्मरण के साथ अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि वे सच्चे अर्थों में तपोपूत थे। ऐसे कार्यकर्ताओं के त्याग व तपस्या के कारण भाजपा आज केंद्र और विभिन्न राज्यों में सत्ता में है। आपातकाल की चर्चा करते हुए श्री गौतम ने कहा कि देश ने आज़ादी के बाद तीन बार आपातकाल के दंश सहा है। महात्मा गांधी ने कहा था कि देश मेरी लाश पर विभाजित होगा, लेकिन तब पं. नेहरू की प्रधानमंत्री बनने की ज़िद पर देश लगभग 20 लाख लोगों की लाशों पर विभाजित हुआ और देश को पहले आपातकाल का दंश सहना पड़ा। दुसरा आपातकाल 25 जून 1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने स्वयं को प्रधानमंत्री बनाए रखने की अपनी ज़िद के लिए देश पर थोपा था। अभिव्यक्ति की आज़ादी के नाम पर आज प्रलाप करने वाली कांग्रेस ने तब सारे सूचना व समाचार माद्यमों पर सेंसरशिप का पहरा बिठाकर अभिव्यक्ति के मौलिक अधिकार को कुचलने का काम किया।पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए सिख दंगों के दौरान नरसंहार ने आपातकाल के तीसरे दंश की वेदना देश को दी।

भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री व सांसद श्री गौतम ने आज देश में आई राजनीतिक गिरावट पर क्षोभ व्यक्त कर कांग्रेस को इसके लिए ज़िम्मेदार बताकर कहा कि आज विपक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हटाने के लिए पाकिस्तान से सहायता मांग रहा है, चीन की भाषा बोल रहे हैं, सर्जिकल और एयर स्ट्राइक पर सवाल उठा रहे हैं॥ कांग्रेस समेत विपक्ष के इन देशविरोधी कृत्यों को उजागर करना हम सभी भाजपा कार्यकर्ताओं का दायित्व है। श्री गौतम ने कोरोना काल में दिवंगत हुए पार्टी कार्यकर्ताओं का स्मरण कर उन्हें देव-दुर्लभ कार्यकर्ता बताया और कहा कि विपक्ष इस महामारी के आपदाकाल में भी मोदी-विरोध से देश-विरोध तक पहुँच गया। प्रधानमंत्री श्री मोदी की अपील ‘स्टे एट होम’ के बाद कांग्रेस समेत विपक्ष का कोई नेता-कार्यकर्ता कोरोना-सहायता के काम में सक्रिय नज़र नहीं आया, लेकिन भाजपा के देवतुल्य कार्यकर्ता कोरोना और लॉकडाउन प्रभावितों को कच्चा राशन व पक्का भोजन, दवाइयाँ, मास्क आदि घर-घर जाकर पहुँचाने के लिए अपनी परवाह किए बिना मोर्चे पर हर पल तैनात नज़र आए। देश को भाजपा कार्यकर्ताओं पर विश्वास है कि ये सेवा-कार्य भाजपा ही कर सकती है और इसीलिए उन्हें किसी और से कोई अपेक्षा भी नहीं रहती।

भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री व सांसद श्री गौतम ने कहा कि भाजपा सत्ता और सरकार के लिए ही बना राजनीतिक दल नहीं है। देश को एक दूरद्रष्टा प्रधानमंत्री के रूप में श्री मोदी मिले हैं जो सिर्फ़ देश के लिए जीन और मरने के लिए संकल्पित हैं। देश को श्री मोदी के प्रदानमंत्रित्व व नेतृत्व पर पूरा विश्वास है और यही हमारे कार्यकर्ताओं की संकल्प-निष्ठा का सुपरिणाम है। श्री गौतम ने कहा कि कोरोना की रोकथाम के उपायों व उपकरणों के बारे में देश एक साल पहले तक अनभिज्ञ था, पर आज भारत न केवल कोरोना से सुरक्षा के उपकरणों के मामले में आत्मनिर्भर हुआ है, अपितु एक वर्ष के भीतर कोरोना से मुक़ाबले के लिए धेश ने अपनी वैक्सीन तैयार कर ली और समूचा विश्व भारत की इस उपलब्दि पर चकित होकर भारत सरकार व श्री मोदी के नेतृत्व की सराहना कर रहा है।श्री गौतम ने इस बात पर क्षोभ व्यक्त किया कि विश्व के इस महानायक के खिलाफ़ षड्यंत्र हो रहे हैं, देश के ही जयचंदों के मार्फ़त टूल-किट तैयार किया गया। पीएम केयर फ़ंड के माध्यम से केंद्र सरकार ने राज्यों को ऑक्सीज़न प्लांट व वेंटीलेटर के लिए राशि दी, लेकिन विपक्षी सरकारों ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया। वैक्सीन बर्बाद कर दिया गया, वैक्सीन की चोरी कराई गई और ज़मीन में गड़ा दिया गया।

भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री व सांसद श्री गौतम ने कहा कि कांग्रेस व विपक्षी दलों ने ऐसे कृत्य करके देश में मोदी-विरोध के चलते भय का वातावरण बनाने की कोशिश की। बाद में वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की बातें करके देश को भ्रमित किया गया, लेकिन प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सूझबूझ के साथ इस महामारी से देश को सुरक्षित रखा। विपक्ष की राजनीतिक प्रवृत्ति पर हमलावर होते हुए श्री गौतम ने कहा कि पहले पाकिस्तान और चीन के हमले के ज़वाब में देश की सरकार मौन साधे बैठी रहती थी पर आज हालात ये हैं कि पाक ख़ामोश है और चीन देश की सीमा में घुसने की चार बार की कोशिशों में नाकाम रहा है। केंद्र सरकार ने भारतीय सेना का मनोबल बढ़ाया है। कांग्रेस सरकार रक्षा सौदों में कमीशन का खेल करती थी, जो अब बंद हो गया है। केंद्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की चर्चा करते हुए श्री गौतम ने कहा कि सभी कार्यकर्ता प्रधानमंत्री श्री मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम को सुनें और बूथ स्तर पर ग्रामीणों को भी अधिकाधिक संख्या में सुनने के लिए प्रेरित करें। सभी कार्यकर्ता भविष्य की दृष्टि से वातावरण बनाने के काम में जुटें और पूरी लक्ष्य-निष्ठा के साथ राष्ट्रहित के संकल्प से देश को मज़बूत बनाएँ।

प्रदेश की जनता अब परिवर्तन चाहती है और यह जनाकांक्षा पूरी करना कार्यकर्ताओं का दायित्व

भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री व सांसद श्री गौतम ने अपने संबोधन में छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार भी जमकर निशाना साधा। श्री गौतम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने वादाख़िलाफ़ी और छलावा करते हुए प्रदेश को अपराध, हिंसा, भ्रष्टाचार की ओर धकेलने का काम किया है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने पूर्ण शराबबंदी का वादा किया लेकिन ज़मीनी सच यह है कि भाजपा कोरोना काल में घर-घर दवा, राशन पहुँचा रही है जबकि कांग्रेस और उसकी प्रदेश सरकार घर-घर शराब पहुँचाने में लगी है। प्रदेश के हर घोटाले में कांग्रेस का नाम जुड़ा है। ढाई-ढाई साल के सत्ता-संघर्ष ने प्रदेश को बदहाल कर दिया है। श्री गौतम ने कहा कि मीडिया और अन्य क्षेत्रों के लोग जब विपक्ष के रूप में भाजपा की भूमिका पर सवाल करते हैं तो इसका साफ़ संकेत यही है कि प्रदेश की जनता अब परिवर्तन चाहती है और प्रदेश की जनाकांक्षा पूरी करना हम कार्यकर्ताओं का दायित्व है।

कार्यक्रम की शुरुआत श्री गौतम व अन्य वरिष्ठ नेताओं द्वारा भारत माँ, डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी व पं. दीनदयान उपाध्याय के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलन से हुई। इसके बाद भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष सरला कोसरिया ने कोरोना काल में दिवंगत कार्यकर्ताओं के लिए श्रद्धांजलि प्रस्ताव प्रस्तुत किया। ज़िला भाजपा अध्यक्ष व पूर्व संसदीय सचिव रूपकुमारी चौधरी, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष मोतीलाल साहू, ज़िला प्रभारी जगन्नाथ पाणिग्रही ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस मौक़े पर पूर्व सांसद व पिछड़ा वर्ग मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चंदूलाल साहू, प्रदेश भाजपा मंत्री शंकर अग्रवाल, भाजपा महिला मोर्चा की ज़िला अध्यक्ष कौशल्या बंसल ,पूर्व संसदीय सचिव पूनम चंद्राकर, पूर्व विधायकगण डॉ. विमल चोपड़ा, प्रीतम दीवान, त्रिलोचन पटेल, परेश बागबाहरा व रामलाल चौहान, पूर्व ज़िला अध्यक्ष द्वय चंद्रहास चंद्राकर, ज़िला सह-प्रभारी अवधेश जैन, पूर्व ज़िला पंचायत अध्यक्ष छतरसिंह नायक समेत प्रदेश, ज़िला पदाधिकारी, ज़िलेभर के मंडल अध्यक्ष व प्रभारी मौज़ूद थे। कार्यक्रम का संचालन ज़िला महामंत्री संजय शर्मा और आभार प्रदर्शन महासमुंद शहर मंडल अध्यक्ष सतपाल सिंह ने किया।

बूथ कार्यकर्ता हर मोर्चे पर सतर्क व सक्रिय रहें और भाजपा कार्यकर्ता के तौर पर अपनी विश्वसनीयता को बनाए रखें

भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री व सांसद श्री गौतम ने बाद में शहर मंडल के बूथ क्र. 199 की बैठक लेकर कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया और कहा कि नेता व कार्यकर्ताओं में दूरी नहो, इस लिहाज़ से बूथ बैठकें अहम होती हैं। सशक्त मंडल व शक्तिशाली व समर्थ बूथ की चर्चा करते हुए श्री गौतम ने कहा कि बूथ कार्यकर्ता हर मोर्चे पर सतर्क व सक्रिय रहें और भाजपा कार्यकर्ता के तौर पर अपनी विश्वसनीयता को बनाए रखें। इस मौक़े पर पार्षद मीना वर्मा के साथ ही बूथ अध्यक्ष महेंद्र सिका, सचिव निशा नायक, बूथ पालक माधवी सिका समेत बूथ के कार्यकर्ता काफी संख्या में मौज़ूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *