राहुल गांधी के 50वीं जन्मदिवस पर सप्ताह भर में 50,000 पेड़ लगाकर उन्हें समर्पित किया जाएगा – विकास उपाध्याय

0

कोरोना काल में आई ऑक्सीजन के कमी की पूर्ति प्राकृतिक रूप से पेड़ों के माध्यम से ही की जा सकती है – विकास

रायपुर। कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय सचिव एवं विधायक विकास उपाध्याय कल 19 जून को राहुल गांधी के जन्म दिवस पर जिस तरह से कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी को लेकर पूरे देश में दिक्कतें आई, अपने विधानसभा क्षेत्र में पेड़ लगाकर उनके जन्मदिवस को समर्पित करेंगे। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ पेड़ हर दिन लगभग 230 लीटर ऑक्सीजन छोड़ता है, इससे 07 लोगों को प्राण आयु मिल सकती है। राहुल गांधी के जन्मदिवस पर पूरे पश्चिम विधानसभा में कल से सप्ताह भर चलने वाले इस वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत 50,000 पौधे लगाए जाएँगे।

विकास उपाध्याय ने इस वर्ष राहुल गांधी जी का जन्मदिवस कोरोना काल में आई सबसे बड़ी समस्या व किल्लत ऑक्सीजन की कमी को लेकर इसकी पूर्ति प्राकृतिक रूप से करने, पूरे विधानसभा क्षेत्र के एक-एक घरों में पेड़ लगाकर उन्हें समर्पित करेंगे। जिसकी तैयारी आज से शुरू कर दी गई है एवं चिन्हित स्थलों तक 20,000 पेड़ वितरित करने भिजवा दिए गए हैं। जिसे कल विकास उपाध्याय विभिन्न स्थलों में स्वयं इसे वितरित कर शुभारंभ करेंगे। उन्होंने कहा, उनका लक्ष्य पूरे पश्चिम विधानसभा क्षेत्र को पूरी तरह से हरा-भरा करने का है। इसके साथ ही वे उन लोगों को भी जागरूक करेंगे, जिनके घरों में पेड़ लगाने की जगह नहीं है, वे गमलों में पौधे लगाकर वातावरण को हरा-भरा रखें। विकास उपाध्याय ने कहा, पेड़ों से मुख्य रूप से पाँच फायदे होते हैं, जिसे समझने की जरूरत है। एक तो वातावरण में ऑक्सीजन की कमी नहीं होती, मिट्टी के क्षरण को रोकती है, भू जल स्तर बने रहता है एवं वायु मण्डल के तापक्रम को कम करने में सहायक होती है।

राहुल गांधी के जन्म दिवस पर कल 19 जून को निर्धारित कार्यक्रम के तहत विकास उपाध्याय एक ही दिन में कुल 20,000 पौधे वितरित करेंगे एवं राहुल जी के जन्म दिवस पर लोगों के घरों में वृक्ष रोपित करने जागरूकता लाएँगे जो लगातार एक सप्ताह तक जारी रहेगा। इस बीच पूरे विधानसभा क्षेत्र में राहुल गांधी के 50वीं जन्मदिवस पर 50,000 पेड़ लगाए जाने का लक्ष्य है। इस पूरे सप्ताह कांग्रेस के कार्यकर्ता लोगों के घरों में जाकर पेड़ लगाने प्रेरित करेंगे।

रायपुर पश्चिम विधानसभा के जिन क्षेत्रों में पौधों का वितरण किया जाएगा वे क्रमशः निम्नानुसार हैं:-

  1. श्री दुर्गा माता मंदिर,अशोक नगर गुढ़ियारी
  2. श्री साईं मंदिर,गोल चौक,डी. डी. नगर
  3. श्री गणेश मंदिर,अग्रसेन चौक,नगर निगम कॉलोनी
  4. श्री दुर्गा मंदिर,शिवानन्द नगर खमतराई
  5. हनुमान मंदिर,आमानाका चौक
  6. हनुमान मंदिर,गोकुल नगर (रामनगर) गुढ़ियारी
  7. रामजानकी मंदिर,कोटा
  8. गुरुद्वारा के पास, हीरापुर
  9. श्री शीतला माता मंदिर,टाटीबंध
  10. हनुमान मंदिर,जी.ई.रोड, रामकुंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed