सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के जम्बो कोविड केयर सेंटर का वर्चुअल लोकार्पण, केंद्रीय मंत्री समेत राज्य के जनप्रतिनिधि हुए शामिल

0

स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव ने सहभागिता करते हुए केंद्रीय मंत्री के समक्ष जाहिर की इच्छा

रायपुर : आज सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा कोविड उपचार के लिए ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों की सुविधा के साथ नवनिर्मित जम्बो कोविड केयर सेंटर का लोकार्पण हुआ। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने जम्बो कोविड केयर सेंटर को भिलाई व छत्तीसगढ़ की जनता को समर्पित किया।

क्या है जम्बो कोविड केयर सेंटर? किस प्रकार की सुविधाएं होंगी उपलब्ध

भिलाई में निर्मित गैसीय ऑक्सीजन आधारित जम्बो कोविड केयर सेन्टर को भिलाई इस्पात संयंत्र (बीएसपी) ने अपने एचआरडी केंद्र के परिसर में 114 बिस्तरों वाली कोविड फर्स्ट लाइन ट्रीटमेंट फैसिलिटी विकसित की है। इसके लिए संयंत्र से गैसीय ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए 1.5 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछायी गई है। ‘‘सेंटर फॉर इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी” (सेट) द्वारा तैयार डिजाइन के आधार पर सक्षम प्राधिकारी से आवश्यक वैधानिक स्वीकृति प्राप्त करने के बाद बीएसपी के एचआरडीसी परिसर में एक जम्बो कोविड अस्पताल स्थापित करने का कार्य सम्पन्न किया है।

इस परियोजना के प्रथम चरण में मानव संसाधन विकास केंद्र के परिसर में 114 पाइण्ड ऑक्सीज़न बेड स्थापित किए गए हैं। अगले दो और चरणों में कुल 500 ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों तक पहुंचने की योजना है। यह सुविधा विशेष रूप से हल्के से मध्यम लक्षणों वाले कोविड पॉजिटिव रोगियों के इलाज के लिए है। कम गंभीर मामलों में देखभाल प्रदान करने के लिए इसे बुनियादी स्तर का स्वास्थ्य देखभाल केंद्र बनाने की योजना है। यदि ऐसे कोई मरीज जो गंभीर हो जाते हैं तो उन्हें तत्काल कोविड अस्पताल जैसे उच्च केंद्रों में रेफर किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव ने 50 आईसीयू बिस्तर शामिल करने पर दिया जोर

इस बैठक में सहभागिता कर रहे छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव ने भिलाई स्टील प्लांट प्रबंधन का आभार व्यक्त करते हुए उन्हें जम्बो अस्पताल के लिए शुभकामनाएं दीं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दूसरी लहर के प्रारंभिक दिनों में सबसे ज्यादा जो क्षेत्र प्रभावित हुआ वह दुर्ग संभाग था लेकिन आज उचित प्रबंधन और चिकित्सकों के सहयोग से यहाँ बस्तर संभाग से भी कम संक्रमण दर है। उन्होंने आगे बताया कि संक्रमण के शीर्ष के समय में सबसे बड़ी कमी महसूस हुई थी वह आईसीयू बिस्तर की थी, आईसीयू के अभाव में मरीजों को तकलीफ हुई और बढ़ते संक्रमण के साथ इसकी आवश्यकता स्पष्ट हुई है। ऑक्सीजन युक्त 500 बिस्तर का अस्पताल क्षेत्र में मौजूद भी है लेकिन इसके साथ ही यदि आगामी समय की योजना को देखते हुए केंद्र आईसीयू बेड उपलब्ध करा पाए मैं बहुत आभारी रहूंगा। स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव ने छत्तीसगढ़ के नागरिकों के लिए इस जम्बो कोविड केयर निर्मित करने पर इस्पात मंत्रालय व सेल का आभार एवं धन्यवाद व्यक्त किया।

इस वर्चुअल बैठक में केंद्रीय राज्य मंत्री इस्पात, श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, मंत्री परिवहन, आवास और पर्यावरण, वन व कानून श्री मोहम्मद अकबर, संसद सदस्य लोक सभा श्री विजय बघेल, संसद सदस्य, राज्यसभा सुश्री सरोज पांडे, विधायक, भिलाई नगर श्री देवेंद्र यादव, अध्यक्ष, सेल श्रीमती सोमा मंडल, सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र, निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता, समेत अन्य गणमान्यजन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *