महापौर एजाज ढेबर सहित सभी एमआईसी सदस्यों ने नवपदस्थ आयुक्त प्रभात मलिक का बुके देकर आत्मीय स्वागत किया

0

रायपुर : नगर निगम रायपुर मुख्यालय भवन महात्मा गॉधी सदन के तृतीय तल के सभाकक्ष में महापौर श्री एजाज ढेबर की अध्यक्षता में नगर निगम मेयर इन काउंसिल की बैठक निगम आयुक्त श्री प्रभात मलिक, एमआईसी सदस्य सर्वश्री ज्ञानेष शर्मा, श्रीकुमार मेनन, नागभूषण राव, श्रीमती अंजनी राधेष्याम विभार, सतनाम सिंह पनाग, रितेष त्रिपाठी, अजीत कुकरेजा, समीर अख्तर, सहदेव व्यवहार, सुन्दर लाल रूखमणी जोगी, जितेन्द्र अग्रवाल, सुरेष चन्नावार, आकाष तिवारी, श्रीमती द्रौपती हेमंत पटेल, अपर आयुक्त श्री लोकेष्वर साहू, श्री पुलक भट्टाचार्य, उपायुक्त एवं निगम सचिव श्री आरके डोंगरे सहित सभी जोन कमिष्नरों, सभी विभागों के प्रभारी अधिकारियों की उपस्थिति में हुई। बैठक में नगर निगम हित एवं जनहित की दृष्टि से विभिन्न एजेंडों पर चर्चा कर आवष्यक निर्णय लिये गये।

बैठक के प्रारंभ में महापौर श्री एजाज ढेबर सहित सभी एमआईसी सदस्यों ने छत्तीसगढ़ शासन द्वारा नगर निगम रायपुर में आयुक्त के रूप में पदस्थ किये गये भारतीय प्रषासनिक सेवा के बैच 2015 के अधिकारी श्री प्रभात मलिक का सभा कक्ष में पहुंचने पर नवीन पदस्थापना पर बुके देकर आत्मीय स्वागत किया। महापौर ने कहा कि नवपदस्थ आयुक्त श्री मलिक का रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड में अपर प्रबंध संचालक के रूप में सफल प्रषासनिक कार्यकाल रहा है। इसी प्रकार श्री मलिक नगर निगम रायपुर में सफल प्रषासनिक कार्यकाल देंगे। महापौर श्री ढेबर ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान फ्रंटलाईन में आकर नगर निगम के सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा किये गये कार्यो की सराहना की । उन्होने कहा कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जब सभी नागरिक भयभीत हो रहे थे उस दौरान नगर निगम रायपुर के सफाई मित्र कर्मचारियों ने अद्भूत कार्य कुषलता के साथ रायपुर में अपना दायित्व निभाया। कोरोना मरीजों को दवा भोजन पहुंचाने सफाई करने, अस्पताल मरीजो को समय पर पहुंचाने से लेकर सभी कार्यो में उन्होने शानदार तरीके से मेहनत करके दायित्व निर्वहन किया। जिसकी वे जितनी भी प्रषंसा करें कम ही रहेगी। नगर निगम ने इंडोर स्टेडियम में स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर कोविड उपचार अस्थायी अस्पताल खोला एवं लगभग 850 कोविड पॉजिटिव मरीजों का वहां समुचित उपचार व्यवस्थित रूप से किया गया।

महापौर ने कहा कि सफाई स्ट्रीट लाईट प्रबंधन की व्यवस्था शीघ्र सुधारे जाने का कार्य प्राथमिकता से अधिकारीगण करें एवं फील्ड में निकलकर लोगो के कामों को नियमानुसार पूर्ण करवाये एवं कोविड की दूसरी लहर के दौरान धीमी पडी कार्यो की रफ्तार अब संक्रमण के नियंत्रण होने पर तेज गति से संकल्प पूर्वक राजधानी शहर के अनुरूप करवाये एवं नागरिको को राहत त्वरित रूप से दिलाये। महापौर ने सभी जोन कमिष्नरों को तुहंर सरकार तुहंर द्वार के षिविरों के लंबित सभी आवेदनों का त्वरित निदान जनहित में करने एवं नागरिको की मांगो के अनुरूप विकास कार्य करवाने शीघ्र प्रस्ताव सक्षम स्वीकृति हेतु प्राथमिकता से रखने का कार्य सुनिष्चित करने के निर्देष एमआईसी की बैठक के दौरान दिये।

एमआईसी ने राजस्व विभाग के प्रस्ताव के अनुसार निगम हित में गहन चर्चा एवं विचार विमर्ष करते हुए रायपुर नगर निगम क्षेत्र के तहत समस्त संपत्तिकर दाताओं को वर्ष 2021-22 की संपत्तिकर गणना के संबंध में प्रापर्टी टैक्स साफ्टवेयर से जनरेटेड एक विवरण पत्रक तैयार किया जाना। उक्त विवरण पत्रक में समस्त संधारित जानकारियां वर्णित होगी। जिससे की संपत्तिकर दाता को संपत्तिकर गणना के संबंध में सभी जानकारी प्राप्त हो सकेगी। उक्त विवरण पत्रक के साथ स्वविवरणी फार्म की एक प्रति संपत्तिकर दाताओं को उपलब्ध करवायी जानी है। जिससे की यदि संपत्तिकर दाता को विवरण पत्रक के किसी बिन्दु पर आपत्ति है या वह कोई सुधार करवाना चाहे तो 15 दिवस के भीतर स्वविवरणी फार्म भरकर संबंधित जोन कार्यालय में जमा करवा सके। संबंधित जोन के राजस्व अमले का यह दायित्व हो की वह प्राप्त आवेदनो का समुचित निराकरण 15 दिवस के भीतर करें। जिन आवेदनों में मौके पर जाकर भौतिक सत्यापन आवष्यक हो उन आवेदनों में भी 15 दिवस की समयावधि में ही अंतिम निराकरण करना सुनिष्चित किया जाये। जिन संपत्तिकर दाताओं द्वारा नियत अवधि में किसी भी प्रकार की आपत्ति या सुधार हेतु आवेदन प्रस्तुत किया जाता है तो उक्त गणना पर उनकी सहमति मानते हुए साफ्टवेयर में संबंधित जानकारी अनुसार चालू वर्ष में वसूली की कार्यवाही की जाये। आपत्तियों के निराकरण की यह पूरी कार्यवाही अत्यंत सावधानी से किया जाकर डिमांड को अंतिम रूप प्रदान किया जाना है। जिससे कि भविष्य में त्रुटि रहित आटोमेटेड टैक्स कलेक्षन की व्यवस्था लागू की जा सके। महापौर श्री एजाज ढेबर की अध्यक्षता में राजस्व विभाग के प्रस्ताव को एमआईसी ने सर्वसम्मति से स्वीकृति दे दी ।

एमआईसी ने बैठक में वित्त, लेखा एवं अंकेक्षण विभाग के प्रस्ताव अनुरूप नगर निगम रायपुर के 30 अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा स्वयं का अथवा परिवार के आश्रित सदस्यों का उपचार शासन द्वारा मान्यता प्राप्त अस्पताल में करवाये जाने के 30 प्रकरणों में भुगतान हेतु प्रस्तुत चिकित्सा प्रतिपूर्ति राषि 4375945 रू. को सर्वसम्मति से महापौर श्री एजाज ढेबर की अध्यक्षता में स्वीकृति प्रदान की । एमआईसी ने तुहंर सरकार, तुहंर द्वार षिविर में वार्डवासियों की मांग के अनुसार निगम जोन 7 के स्वामी आत्मानंद वार्ड में भैसथान चौक से समता कालोनी , चौबे कालोनी मुख्य मार्ग का नामकरण मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित सेकंड लेफ्टिनेट शहीद राजीव पाण्डेय के नाम पर करने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से अनुषंसित करने नियमानुसार प्रक्रिया के तहत कार्यवाही की । शहीद राजीव पाण्डेय ने विष्व की सबसे दुर्गम सैन्य चोटी सियाचिन ग्लेषियर पर पाकिस्तान के सैनिको को परास्त कर राष्ट्रध्वज तिरंगा फहराकर अपनी अतुलनीय वीरता का परिचय देते हुए इस दौरान वे मातृ भूमि के लिये वीर गति को प्राप्त हुए । उनकी शहादत को सादर नमन करते हुए महापौर श्री ढेबर ने संस्कृति, पर्यटन, मनोरंजन एवं विरासत संरक्षण विभाग की ओर से प्राप्त प्रस्ताव को रखा जिसे सर्वसम्मति से एमआईसी ने अनुषंसित कर दिया। इसी प्रकार फायर ब्रिगेड चौराहा का नामकरण पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न राजीव गॉधी के नाम से राजीव गॉधी चौक रखे जाने के प्रस्ताव को महापौर श्री ढेबर द्वारा रखे जाने पर एमआईसी ने सर्वसम्मति से संस्कृति विभाग की ओर से अनुषंसित करने कार्यवाही की ।

एमआईसी ने बैठक में शहरी गरीबी उपषमन व समाज कल्याण विभाग की ओर से आये प्रस्ताव अनुसार सभी 10 जोनो से प्राप्त सभी निराश्रित पेंषन योजना के सामाजिक सुखद सहारा, वृद्धावस्था, विधवा पेंषन, विकलांग पेंषन, मुख्यमंत्री पेंषन के कुल 814 नये एवं इसमें 336 पात्र, 478 अपात्र प्रकरणों एवं समस्त राष्ट्रीय परिवार सहायता पेंषन योजना के सभी 10 जोनो से प्राप्त कुल 50, पात्र 48, अपात्र 2 प्रकरणों को नियमानुसार अनुषंसित कर दिया। एमआईसी ने महिला बाल एवं विकास विभाग के प्रस्ताव अनुसार 4 आंगनबाडी कार्यकर्ताओं एवं 7 आंगनबाडी सहायिकाओं की चयन सूची को नियमानुसार प्रक्रिया के तहत प्रस्ताव के अनुरूप अनुषंसित कर दिया।

एमआईसी ने गुरू घासीदास वार्ड क्रमांक 49 के तहत न्यू राजेन्द्र नगर स्थित गार्डन विकास हेतु अधोसंरचना मद से प्राप्त राषि 49 लाख को परिवर्तित को स्थल परिवर्तन करते हुए शताब्दी नगर में विकास एवं अन्य निर्माण कार्य करवाये जाने के प्रस्ताव को नियमानुसार सर्वसम्मति से स्वीकृति दे दी । जोन 10 के डॉ. बीआर अम्बेडकर सर्वसमाज मांगलिक भवन निर्माण हेतु राज्य प्रवर्तित योजना मद के तहत शासन से प्राप्त 335 लाख रू. की स्वीकृति पर निविदा कार्य हेतु बुलवायी गयी, जिसमें सृजन बिल्डकॉन की निविदा दर संभावित व्यय राषि 3 करोड 83 लाख 96 हजार 800 रू. की स्वीकृति हेतु निविदा समिति की अनुषंसा अनुरूप नियमानुसार प्रषासकीय वित्तीय स्वीकृति हेतु सक्षम प्राधिकारी को प्रकरण भेजे जाने सर्वसम्मति से अनुषंसा कर दी । भक्त माता कर्मा वार्ड क्रमांक 67 डॉ. खूबचंद बघेल वार्ड के तहत कुषालपुर फ्लाई ओव्हर से चिंगरी नाला तक नाला निर्माण कार्य के निविदा बिलो दर से बचत राषि में विद्युत विभाग को विद्युत ट्रांसफार्मर तथा खंभे हटाने के लिये डिमांड पत्र राषि 6 लाख 17 हजार 479 रू. की स्वीकृति विद्युत ट्रांसफार्मर व विद्युत पोल हटाये हेतु दिये जाने सर्वसम्मति से प्रस्ताव महापौर श्री एजाज ढेबर की अध्यक्षता में एमआईसी ने बैठक में स्वीकृत कर दिया।

एमआईसी ने सामान्य प्रषासन एवं विधि विधायी कार्य विभाग के प्रस्ताव अनुसार निगम वित्त विभाग के सहायक ग्रेड 2 पद पर 30 जून 2021 को सेवानिवृत्ति पष्चात अगले 1 वर्ष तक श्री मूलचंद ओझा को संविदा नियुक्ति प्रदान करने एवं सेवानिवृत्त अधीक्षण अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग श्री आर.के. चौबे को मुख्य अभियंता के पद पर 1 वर्ष हेतु संविदा नियुक्ति प्रदान करने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से अनुषंसित करते हुए नियमानुसार कार्यवाही करने हेतु पारित कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *