मुख्यमंत्री ने 22 हजार से ज्यादा तेन्दूपत्ता संग्राहकों को दिया 5.93 करोड़ का बोनस:कबीरधाम जिले के ग्राम तरेगांव में तेन्दूपत्ता बोनस तिहार में हुए शामिल

0

JOGI EXPRESS

रायपुर, / मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज कबीरधाम जिले के बोड़ला विकासखंड के ग्राम तरेगांव में आयोजित तेन्दूपत्ता बोनस तिहार में 22 हजार 347 संग्राहकों को 5 करोड़ 93 लाख रूपए से अधिक राशि का तेन्दूपत्ता बोनस वितरित किया। उन्होंने तेन्दूपत्ता संग्राहकों को बोनस तिहार की बधाई दी।
मुख्यमंत्री ने तरेगांव के एकलव्य आवासीय विद्यालय के बाउंड्रीवाल निर्माण कराने, मुड़गुसरी और जेबो में सड़क निर्माण के लिए आगामी बजट में स्वीकृति देने की घोषणा की। उन्होंने तरेगांव दलदली ग्राम में सड़क निर्माण करने में तेजी लाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कवर्धा जिले के सभी विकासखंडो में कोई भी एक पारा टोला मजरा नहीं बचेगा जहां कि बिजली न हो। उन्होंने कहा – अगले 06 महीने के भीतर इस क्षेत्र के बैगा आदिवासी सहित अन्य सभी वर्गों के ग्रामीणों को बिजली कनेक्शन और बल्ब लगाकर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में 4384 बैगा परिवारों को आवास दिए गए है जिसमें से 1341 को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास दिया गया है। सभी बैगा परिवारों को आवास दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कार्यक्रम में चार दिव्यांगों को बैटरी चलित रिक्शा, 15 बैगाओं को उद्यानिकीय विभाग के फैचबीज वितरण, जिला अत्यांव्यसायी विकास निगम के 4 हितग्र्राहियों को 12 लाख रूपए तथा मछली पालन विभाग तथा आदिम जाति विकास विभाग के हितग्राहियों को हितमूलक सामाग्रियों का वितरण किया। उन्होंने जल संसाधन विभाग के चार कार्यों का शिलान्यास किया। जिसमें 489 लाख रूपए के फांेक व्यपवर्तन योजना की बांयी तट मुख्य नहर के मिट्टी कार्य, सी.सी लाईनिंग कार्य, आर.डी क्र. 400 मी.से 12700 मीं. एवं अन्य कार्य, 894 लाख रूपए के रेंगाबोड़ (कुण्डा) व्यपवर्तन योजना का मुख्य नहर के आर.डी क्र. 0 से 13500 मी. एवं 26 नग स्ट्रकचर का निर्माण कार्य, 286.39 लाख रूपए के घोघरा नहर विस्तारीकरण कार्य, 386.लाख रूपए के मगरवाड़ा व्यपवर्तन योजना का नहर निर्माण कार्य शामिल है।
   मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले बीमार पड़ने पर इलाज के लिए लोगों को उधार लेना पड़ता था। मगर अब वैसी स्थिति नहीं आएगी, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत अब 50 हजार रूपए तक का निःशुल्क इलाज कराए जा सकता है। स्मार्ट कार्ड बनाकर इस योजना का लाभ अवश्य लें। उन्होंने समाज प्रमुखों से सामूहिक विवाह को प्रोत्साहित करने की सलाह देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में अधिक से अधिक बेटियों के विवाह कराए जाएं। इसमें हितग्राहियों को 15 हजार रूपए की सहायता दी जाती है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उज्जवला योजना की शुरूआत की है, जिसके तहत सिर्फ दो सौ रूपए के पंजीयन पर गैस कनेक्शन दिए जाते हैं। कबीरधाम जिले में इस वर्ष भी 30 से 35 हजार परिवारों को गैस कनेक्शन दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने नोनी सुरक्षा योजना का लाभ लेने की अपील करते हुए कहा कि यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसमें बेटी पैदा होते ही पांच हजार रूपए उसके खाते मंे जमा की जाती है और जब वह 18 साल की हो जाती है, तो उसके सुनहरे भविष्य के लिए एक लाख रूपए मिलता है। अभी इस क्षेत्र में 18 से 20 हजार परिवार ऐसे हैं जिन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिला है, क्षेत्र के पंच-सरपंच लोगों को इस योजना का लाभ दिलवाएं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क की समस्या रहती है। स्काई योजना के तहतं मोबाइल टॉवर लगाए जाएंगे और सभी के हाथों में स्मार्ट फोन भी दिए जाएंगे जिससे वे केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की योजनाओं से सीघे जुड़ सकेंगे। इसके साथ ही उनके एप भी डाउनलोड कर सकेंगे। कार्यक्रम में लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत, वन मंत्री श्री महेश गागड़ा, लोकसभा सांसद श्री अभिषेक सिंह, विधायक श्री अशोक साहू, विधायक श्री मोतीराम चन्द्रवंशी सहित अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *