गरियाबंद :कोरोना के प्रथम और द्वितीय लहर के अनुभव को ध्यान में रखते हुए तृतीय लहर से निपटने अभी से तैयारी करें – प्रभारी मंत्री साहू

0

गरियाबंद । प्रदेश के गृह,जेल, लोक निर्माण एवं धर्मस्व मंत्री तथा गरियाबंद जिले के प्रभारी मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने आज वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले में कोरोना संक्रमण व नियंत्रण के उपायों की समीक्षा की। उन्होेंने कोरोना नियंत्रण हेतु जिला प्रशासन के कार्यो पर संतोष व्यक्त किया। साथ ही कोरोना संक्रमण के संभावित तृतीय लहर से निपटने अभी से तैयारियां शुरू करने अधिकारियों को निर्देशित किया। वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में कलेक्टर श्री निलेश कुमार क्षीरसागर , पुलिस अधीक्षक श्री भोजराम पटेल , ए.डी.एम श्री जे.आर. चैरसिया, ए.एस.पी श्री सुखनंदन राठौर, सी.एम.एच.ओ डाॅ, एन.आर. नवरत्न,डी.पी.एम डाॅ. रीना लक्ष्मी, सिविल सर्जन डाॅ.जी.एल.टंडन तथा सभी एस.डी.एम एवं बी.एम.ओ सम्मिलित हुए।

जिले के प्रभारी मंत्री श्री साहू ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण के प्रथम और द्वितीय लहर के सकारात्मक एवं नकारात्मक अनुभव को ध्यान में रखते हुए कोरोना संक्रमण के संभावित तृतीय लहर से निपटने जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का पहल किया जाये। उन्होंने कहा कि जिले में प्रत्येक विकासखंड में 01 एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध हो, विकासखंड स्तर पर 10 से 20 ऑक्सीजन युक्त बेड की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाये। सामाजिक संस्थाओं और दानदाताओं से संक्रमण से निपटने सहयोग प्राप्त किया जाये। जिले के प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में ऑक्सीजन काॅन्सलेटर की व्यवस्था हो।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि ग्राम में मितानिनों के माध्यम से दवाई वितरण का अच्छा परिणाम आया है, जिले के प्रत्येक मितानिन को ऑक्सीमीटर भी उपलब्ध कराये। उन्होंने अवगत कराया कि विशेषज्ञ चिकित्सकों के अनुसार कोरोना संक्रमण का तीसरा लहर बच्चों को अधिक प्रभावित करेगा,ऐसी स्थिति में जिले के सभी अस्पतालों में बच्चों के लिए समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं का प्रबंध हो। कोरोना संक्रमण पश्चात स्वस्थ हुए लोगों पर ब्लैक फंगस का अटैक न हो इसकी रोकथाम हेतु भी जिला स्तर पर आवश्यक पहल किया जाये। जिले के सभी सी.एच.सी , पी.एच.सी, उप स्वास्थ्य केन्द्र और सिविल अस्पताल की अद्यतन स्थिति व आवश्यक मरम्मत कराई जाये। गांव के घरों में आइसोलेशन हेतु सुविधाओं का आभाव को ध्यान में रखते हुए स्थान चिन्हांकित कर प्रत्येक गांव में एक अलग से आइसोलेशन सेन्टर बनाई जाये। प्रभारी मंत्री श्री साहू ने कहा कि कोविड पेसेन्ट को डाॅ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत उपचार कर लाभान्वित किया जाये। कोरोना नियंत्रण और टीकाकरण के संबंध में सामाजिक संस्था प्रमुखों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से लोगों में जागरूकता लायी जाये। कोरोना संकट की इस दौर में जिले में जीवन रक्षक दवाईयों की कालाबाजारी न हो। कोविड गाइड लाईन का पालन कराते हुए बैंकों के संचालन व्यवस्था सुनिश्चित किया जाये। प्रभारी मंत्री ने कहा कि अधोसंरचना मद का सदुपयोग करते हुए जनपद स्तर को फोकस कर तैयारियां करें, तो जिला स्तर पर परेशानियां नहीं आयेगी।

प्रभारी मंत्री श्री साहू ने कलेक्टर के अनुरोध पर जिला मुख्यालय गरियाबंद मंे नया जिला अस्पताल भवन निर्माण हेतु शासन स्तर से शीघ्र वित्तीय स्वीकृति दिलाने का भरोसा दिलाया। वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में प्रभारी मंत्री को कलेक्टर श्री निलेश कुमार क्षीरसागर ने जिले में स्वास्थ्य एवं चिकित्सकीय सुविधा हेतु अधोसंरचना एवं मूलभुत संसाधन, ब्लाॅक स्तर पर स्वास्थ्य सुविधा की व्यवस्था, ऑक्सीजन की उपलब्धता एवं ऑक्सीजन सपोर्टेड बिस्तरों की संख्या, जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराये गए 4 शव वाहन, दो एम्बुलेंस की व्यवस्था और ग्रामीण क्षेत्रो के लिए विशेष एक्शन प्लान के संबंध में अवगत कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *