स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने बैकुंठपुर में वायरोलॉजी लैब का किया वर्चुअल लोकार्पण

0

छत्तीसगढ़ में शासकीय क्षेत्र का दसवां वायरोलॉजी लैब, सरगुजा संभाग में अंबिकापुर के बाद अब बैकुंठपुर में भी आरटीपीसीआर जांच की सुविधा

कोरिया / प्रदेश के लोक स्वास्थ्य, परिवार कल्याण एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने आज कोरिया जिला मुख्यालय बैकुंठपुर में कोरोना सैंपलों की आरटीपीसीआर जांच के लिए वायरोलॉजी लैब का ऑनलाइन शुभारंभ किया। इस नए लैब को मिलाकर अब प्रदेश के दस शासकीय लैबों में आरटीपीसीआर जांच की सुविधा हो गई है। इससे रोजाना आरटीपीसीआर जांच की संख्या बढ़ने के साथ ही लोगों को रिपोर्ट भी जल्दी मिलने लगेगी। बैकुंठपुर में वायरोलॉजी लैब की शुरूआत के साथ ही सरगुजा संभाग में कोरोना सैंपलों की आरटीपीसीआर जांच के लिए अब दो केन्द्र हो गए हैं। बैकुंठपुर वायरोलॉजी लैब के वर्चुअल लोकार्पण कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन मंत्री एवं कोरिया जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत, संसदीय सचिव एवं बैकुण्ठपुर विधायक श्रीमती अंबिका सिंहदेव, सविप्रा उपाध्यक्ष एवं भरतपुर-सोनहत विधायक श्री गुलाब कमरो, मनेन्द्रगढ़ डॉ. विनय जायसवाल, नगरपालिक निगम चिरमिरी महापौर श्रीमती कंचन जायसवाल, कलेक्टर श्री एस.एन.राठौर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रामेश्वर शर्मा, नोडल अधिकारी एवं पैथोलॉजिस्ट डॉ. डी.के. चिकनजूरी एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी सुश्री रंजना पैंकरा शामिल हुए।
   स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने बैकुंठपुर में नवनिर्मित वायरोलॉजी लैब के लोकार्पण अवसर पर कहा कि यह मेडिकल कॉलेजों से इतर जिला मुख्यालय में स्थापित प्रदेश का पहला वायरोलॉजी लैब है। इसका संचालन जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के अधीन किया जाएगा। वायरोलॉजी लैब से कोरोना संक्रमण की बेहतर जांच कम समय में ही स्थानीय स्तर पर हो जाएगी। इस नई सुविधा से कोरोना संक्रमितों की पहचान और उन्हें समय पर उपचार उपलब्ध कराने में तेजी आएगी। श्री सिंहदेव ने आज अंतरराष्ट्रीय नर्सेस दिवस पर वैश्विक महामारी कोविड-19 के चुनौतीपूर्ण समय में समर्पण के साथ काम कर रहीं प्रदेश भर की नर्सों की सेवाओं के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि नर्सें हमारी अग्रिम पंक्ति की योद्धा हैं जो मरीजों का जीवन बचाने और उनकी सेहत में सुधार के लिए लगातार काम कर रही हैं।  
  नगरीय प्रशासन मंत्री एवं कोरिया जिले के प्रभारी डॉ. शिवकुमार डहरिया ने बैकुंठपुर में वायरोलॉजी लैब और ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि दूरस्थ अंचल में इनकी स्थापना से क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा। कोरोना संक्रमण के कठिन समय में इस पर नियंत्रण के लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी गंभीरता से काम कर रहे हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय नर्सेस दिवस पर नर्सों के योगदान को भी रेखांकित किया।  

संसदीय सचिव एवं विधायक श्रीमती अंबिका ने फीता काटकर लैब का किया शुभांरभ
संसदीय सचिव एवं बैकुण्ठपुर विधायक श्रीमती अंबिका ने ग्राम कंचनपुर स्थित वायरोलॉजी लैब में उपस्थित होकर फीता काटकर लैब का शुभांरभ किया। उन्होंने इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, स्वास्थ्य मंत्री श्री टीएस सिंहदेव, प्रभारी मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया एवं सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि वायरोलॉजी लैब की स्थापना से जिले में आरटी पीसीआर जांच संभव होगी जिससे जिले की स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी हुई है। इससे कोरोना संक्रमण के प्रारंभिक चरण ट्रेसिंग में सहूलियत होगी और शीघ्र रिपोर्ट प्राप्त हो सकेगी। सविप्रा उपाध्यक्ष एवं भरतपुर-सोनहत विधायक श्री गुलाब कमरो ने कहा कि वायरोलॉजी लैब जिले में संचालित होने से लोगों द्वारा कोरोना रिपोर्ट की प्रतीक्षा की अवधि कम हो जावेगी जिससे कोरिया जिले के वासियों को लाभ मिलेगा। मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल ने भी मुख्यमंत्री श्री बघेल एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वायरोलॉजी लैब कोरिया जिले के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धि है जो लम्बे समय तक लोक स्वास्थ्य हेतु काम आयेगी।
कलेक्टर श्री एसएन राठौर ने स्वास्थ्य मंत्री, प्रभारी मंत्री, सांसद, संसदीय सचिव एवं समस्त विधायकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सरगुजा संभाग में कोरिया जिले में आरटी-पीसीआर लैब की स्थापना निश्चित ही बड़ी उपलब्धि है, जो जिले की स्वास्थ्य सुविधा में इजाफा करती है। इससे पूर्व संभाग में केवल मेडिकल कॉलेज, अम्बिकापुर में ही उक्त टेस्टिंग की जा रही है।
इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा विभाग के संचालक डॉ. आर.के. सिंह, रायपुर मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. विष्णु दत्त, एम्स रायपुर की डॉ. अनुदिता भार्गव और गैर-संचारी रोगों के नोडल अधिकारी डॉ. कमलेश जैन के साथ बैकुंठपुर वायरोलॉजी लैब के अधिकारी-कर्मचारी वीडियो कॉन्फ्रेंस से लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल हुए।
वायरोलॉजी लैब के संचालन हेतु टीम है तैयार
यह वायरोलॉजी लैब माईक्रोबॉयोलॉजी विभाग के अंतर्गत कंचनपुर में संचालित होगा। इसके संचालन हेतु पैथोलॉजिस्ट डॉ डी.के चिकनजुरी, डॉ. कार्तिकेय, डॉ शिशिर जायसवाल एन.टी.सी.पी सलाहकार, माईक्रोबॉयोलॉजिस्ट सतेन्द्र जायसवाल, जुनियर साइंटिस्ट साधना दुबे की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। इस वायरोलॉजी लैबसे संबंधित जिलों का आरटी पीसीआर परीक्षण लक्ष्य अनुरूप किया जा सकेगा।
जानिए वायरोलॉजी लैब के बारे में
यह लैब पूर्णतः अत्याधुनिक आटोमेटिक जांच मशीन से युक्त है। जो राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मानक स्तर के गुणवत्ता का परिपालन करता है। इस लैब में सैम्पलिंग से लेकर रिजल्ट तक के लिए उपयोग में आने वाली सभी मशीनें पूर्णतः आधुनिक हैं। लैब में 4 डिग्री सेल्सियस से -80 डिग्री सेल्सियस तक की फ्रीजर उपलब्ध है जिससे यह अपने सेम्पल और रिजेन्ट को लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते है। वर्तमान में जिले में आर.टी.पी.सी.आर. उपलब्ध होने से 200 टेस्ट प्रतिदिन किये जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *