छत्तीसगढ़ में कोरोना प्रबंधन की स्थिति को सभी ने सराहा

0

प्रभारी श्री पीएल पुनिया सहित सांसदों और विधायकों ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार के कामकाज की तारीफ की

केंद्र सरकार की उदासीनता और रासायनिक खादों के दाम में वृद्धि की आलोचना

कोरोना को लेकर राजनीति और दुष्प्रचार में जुटे भाजपाइयों के मंसूबों को विफल करें

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को आगामी 21 मई को आदान सहायता की पहली किस्त दिए जाने के छत्तीसगढ़ सरकार के फैसले का सभी ने किया स्वागत

रायपुर 11मई 2021/ छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पर भी प्रभावी नियंत्रण एवं संक्रमितों के इलाज के बेहतर प्रबंधन और जरूरतमंदों की मदद की , अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं छत्तीसगढ़ के प्रभारी श्री पीएल पुनिया सहित प्रदेश में कांगेस के सांसदों एवं विधायक गणों ने सराहना की है। सभी ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कोरोना पर काबू पाने के लिए किए गए उपायों की तारीफ की और कहा कि छत्तीसगढ़ ने जिस सजगता और तत्परता के साथ कोरोना संक्रमण को रोकने में सफलता हासिल की है, वह देश के अन्य राज्यों के लिए उदाहरण है। राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों के विधायकों ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य की स्वास्थ्य सुविधा का लाभ पड़ोसी राज्य के लोगों ने भी उठाया है। छत्तीसगढ़ से लगे पड़ोसी राज्यों के कोरोना संक्रमित, अपने राज्य में हॉस्पिटल, बिस्तर, ऑक्सीजन और दवाओं की कमी के चलते छत्तीसगढ़ राज्य में इलाज कराने के लिए आए ।

राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण एवं बचाव के उपायों सहित लघु वनोपज विशेषकर तेंदूपत्ता संग्रहण तथा रासायनिक खादों के दाम में केंद्र सरकार द्वारा की गई वृद्धि को लेकर राज्य के कांग्रेस सांसदों और विधायकों की वर्चुअल बैठक आज आयोजित हुई । बैठक में छत्तीसगढ़ राज्य में बीते एक सप्ताह से कोरोना संक्रमण की दर में तेजी से आ रही गिरावट पर सभी ने संतोष जताया और कहा कि जल्द ही छत्तीसगढ़ राज्य इस महामारी पर पूरी तरह से नियंत्रण पा लेगा, ऐसी उम्मीद जगी है । राज्य में अप्रैल के आखिरी सप्ताह में कोरोना की पॉजिटिविटी दर 31. 4% थी, जो अब घटकर 18% पर आ गई है । मृत्यु दर में भी काफी कमी आई है। कोरोना से बचाव के लिए राज्य में टीकाकरण को लेकर लोगों के मन की भ्रांति और संशय को दूर करने हेतु जागरण अभियान संचालित करने का निर्णय लिया गया।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने की कोशिश लगातार की जा रही है । कोरोना टेस्टिंग की व्यवस्था को विस्तारित किया जा रहा है। कोरोना के लक्षण वाले लोगों को बिना देर किए मितानिनों के माध्यम से कोरोना दवा निशुल्क प्रदाय की जा रही है । दवाओं की कहीं कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि आप सब की सक्रियता और सहयोग से राज्य में कोरोना संक्रमण को रोकने में मदद मिली है। आप सब के सुझाव एवं मांग के अनुरूप जिला चिकित्सालय सहित ग्रामीण अंचल के प्राथमिक एवं सामुदायिक केंद्रों में आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित की जाएगी । उपकरण भी दिए जाएंगे । कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों कि स्वास्थ्यगत समस्या के निदान के लिए सभी जिलों में पोस्ट कोविड सेल की स्थापना के संबंध में भी जल्द निर्णय लिया जाएगा । पोस्ट कोविड सेल में विशेषज्ञ चिकित्सक कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का निदान करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आगे कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को लेकर राज्य सरकार सजग है। हम शासकीय और निजी क्षेत्र के चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम गठित कर इससे निपटने की कार्य योजना तैयार कर उसे अमल में लाएंगे । मुख्यमंत्री श्री बघेल ने राज्य में टीकाकरण में श्रेणीवार कोटा निर्धारण के मसले पर कहा कि राज्य सरकार ने समाज के गरीब और श्रमिक वर्ग, अंत्योदय के लोगों को टीका लगाने के लिए ,जो कोटा निर्धारित किया है, वह जरूरी है। उन्होंने कहा कि घर -परिवार, दुकान ,बाजार से लेकर हर जगह गरीब एवं श्रमिक वर्ग के सहयोग एवं परिश्रम के बदौलत ही व्यवस्था चलती है। इनको संक्रमण से सुरक्षित रखकर ही समाज ,परिवार, बाजार को सुरक्षित रखा जा सकता है । समाज के सभी वर्गों के साथ-साथ श्रमिकों एवं गरीबों को भी टीका लगाना जरूरी है।
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार अपने खर्च से राज्य के 18 वर्ष से 44 वर्ष तक की उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण कराने के लिए हरसंभव व्यवस्था एवं प्रयास में जुटी है। उन्होंने इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा तैयार मोबाइल एप की जानकारी दी । सभी की सहमति से इस मोबाइल ऐप का नामकरण सीजी टीका रखने का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर राजीव गांधी किसान न्याय योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि हम किसानों की मदद करने के लिए किसी भी स्थिति में पीछे नहीं हटेंगे। उन्होंने कहा कि आगामी 21 मई को छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत आदान सहायता की पहली किस्त देगी, ताकि किसान इस राशि से खरीफ़ की खेती की तैयारी कर सकें । उन्होंने विधायकों से विपक्षी दल के लोगों द्वारा फैलाई जा रही अफवाहों एवं भ्रामक बातें का जवाब प्रदेश की जनता को सही -सही जानकारी देकर करने को कहा।

छत्तीसगढ़ के प्रभारी श्री पीएल पुनिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने जिस तत्परता के साथ कोरोना के संक्रमण पर रोक और पीड़ितों के उपचार का प्रबंध किया है, वह सराहनीय है । श्री पुनिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ में प्राथमिक और सामुदायिक केंद्र स्तर पर चिकित्सा की बेहतर व्यवस्था, ऑक्सीजन की सुविधा और मितानिनों के माध्यम से कोरोना दवा का वितरण घर-घर किया गया, वह देश के अन्य राज्यों के लिए अनुकरणीय उदाहरण है। उन्होंने कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर राज्य के चिकित्सालय में शिशु वार्ड की सुविधाओं को बेहतर बनाने और उसे विस्तारित करने का सुझाव दिया ।

बैठक में वर्चुअल रूप से शामिल सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत एवं श्री दीपक बैज ,राज्यसभा सांसद श्रीमती फूलो देवी नेताम एवं श्री केटीएस तुलसी ने कोरोना प्रबंधन को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार के कामकाज की तारीफ़ की और कई उपयोगी सुझाव दिए। स्वास्थ्य मंत्री श्री टीएस सिंह देव ने कहा कि टीकाकरण को लेकर लोगों को भ्रमित किया जा रहा है । इसके लिए उन्होंने समाज प्रमुखों ,स्वयंसेवी, समाजसेवी संगठनों की मदद से लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया। मंत्री श्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि जिन लोगों ने कोरोना का प्रथम डोज लगवा लिया है, उन्हें दूसरा डोज निर्धारित समयावधि में लगवाने के लिए प्रेरित किया जाना जरूरी है, ताकि कोरोना टीके का पूरा फायदा उन्हें मिल सके । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी के मंशानुरूप स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य के सभी सामुदायिक केंद्रों में ऑक्सीजन युक्त बेड की व्यवस्था लगातार की जा रही है। इस लक्ष्य को हम जल्द ही पूरा कर लेंगे। गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने कोरोना संकटकाल और लॉकडाउन में लगातार कार्यरत पुलिस कर्मियों का मनोबल बनाए जाने की अपील की।

कृषि एवं जल संसाधन मंत्री श्री रविंद्र चौबे ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ राज्य कोरोना से उबरने लगा है। उन्होंने देश के अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति का उल्लेख करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में कहीं भी हॉस्पिटल ,दवा, ऑक्सीजन ,आईसीयू, वेंटीलेटर की कमी नहीं है । केंद्र सरकार के असहयोग के बावजूद भी हम कोरोना को रोक पाने में सफल हुए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में भारतीय जनता पार्टी के लोग कोरोना- कोरोना खेल रहे हैं । संकटकाल में भी उन्हें राजनीति सूझ रही है । राजभवन को राजनीति का अड्डा बनाया जा रहा है । उन्होंने कहा कि कांग्रेस दल के सभी विधायक, कार्यकर्ता इस महामारी की रोकथाम के लिए तन- मन -धन से लगे हुए हैं। केंद्र सरकार, राज्य को कोरोना वैक्सीनेशन के लिए मदद नहीं कर रही है। उन्होंने रासायनिक खाद के दाम में वृद्धि को लेकर भी केंद्र सरकार की आलोचना की।

विधायक गणों ने अपने- अपने विधानसभा क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की स्थिति, स्वास्थ सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बस्तर अंचल के विधायक गणों ने कोरोना संकटकाल और लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए तेंदूपत्ता संग्रहण पारिश्रमिक और पेंशन योजनाओं की राशि का नगद भुगतान किए जाने की व्यवस्था करने का सुझाव दिया । विधायक गणों ने जिला चिकित्सालय सहित सुदूर अंचल के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में सीटी स्कैन मशीन , करोना टेस्टिंग की व्यवस्था का भी आग्रह किया। कोरोना टीकाकरण की वर्तमान व्यवस्था में कुछ विधायक गणों ने कतिपय श्रेणियों को शामिल करने के साथ ही टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाने का सुझाव दिया। बैठक के प्रारंभ में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से राज्य में कोविड-19 की स्थिति, एवं उपचार की व्यवस्था के बारे में जानकारी दी गई । बैठक में मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री राजेश तिवारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *