अपने संसाधनों से 24 घण्टे बिजली देने वाला पहला राज्य छत्तीसगढ़:  गौरीशंकर अग्रवाल

0

JOGI EXPRESS

विधानसभा अध्यक्ष ने बेलभाठा में 33/11 केव्ही विद्युत उपकेन्द्र का किया लोकार्पण

बड़ेउरला, नायकबांधा, गिरोला, बेलभाठा व गातापार गांव के लोगों को लो-वोल्टेज की समस्या से मिलेगी मुक्ति,बेलभाठा में आयोजित हुआ बिजली तिहार

रायपुर- छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने कहा है कि अपने संसाधनों से 24 घण्टे बिजली देने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ देश का इकलौता ऐसा राज्य है, जिसने प्रदेशवासियों को खाद्यान्न व स्वास्थ्य की सुरक्षा के साथ ही कौशल विकास का अधिकार प्रदान किया है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार ने 14 वर्षो में विकास के कई कीर्तिमान स्थापित किए है, जिससे पं.दीनदयाल उपाध्याय जी की परिकल्पना के अनुरूप आज समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति के चेहरे में खुशहाली देखी जा सकती है। श्री अग्रवाल आज यहां रायपुर जिले के बेलभाठा (अभनपुर) में आयोजित बिजली तिहार में उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर उन्होंने बेलभाठा में नवनिर्मित 33/11 केव्ही विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण किया। इससे क्षेत्र के बड़ेउरला, नायकबांधा, गिरोला, बेलभाठा और गातापार गांवों के करीब 15 हजार लोगों को लो-वोल्टेज की समस्या से मुक्ति मिलेगी। पं. दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत एक करोड़ 27 लाख रूपए की लागत इस उपकेन्द्र का निर्माण किया गया है। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री चंद्रशेखर साहू और छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स) के अध्यक्ष श्री अशोक बजाज भी उपस्थित थे।
विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने कहा कि दिनोंदिन बिजली की खपत भी बढ़ी है, इसके बावजूद राज्य में विद्युत सेक्टर में किए जा गए विकास से लोगों को 24 घण्टे निर्बाध रूप से विद्युत की आपूर्ति हो रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में शुरू की गई प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना ‘‘सौभाग्य‘‘ से अब कोई भी घर विद्युत से विहीन नही होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने मार्च 2019 तक हर घर को बिजली प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया है परंतु हम छत्तीसगढ़वासी मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में इस लक्ष्य को सितंबर 2018 तक ही पूरा कर लेंगे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए छत्तीसगढ़ वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री चंद्रशेखर साहू ने कहा कि सौभाग्य योजना से अब हर घर बिजली से रोशन होगा। किसानों को पंप और छात्रों को पढ़ाई के लिए अनवरत बिजली मिल सकेगी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा प्रारंभ की गई योजनाओं को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में सबसे पहले और बेहतर तरीके से क्रियान्वित किया जा रहा है, जिससे गांव, गरीब, किसान और मजदूरों के जीवन मंे खुशहाली आई है। छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स) के अध्यक्ष श्री अशोक बजाज ने कहा कि हम सभी के लिए यह सौभाग्य की बात है कि आज यहां बेलभाठा में बिजली तिहार के माध्यम से 33/11 केव्ही उपकेन्द्र का लोकार्पण हो रहा है। सौभाग्य योजना अंधकार से प्रकाश की ओर बढ़ता कदम है। इससे हम छत्तीसगढ़ को अधंकार मुक्त प्रदेश बनाने मंे सफल होंगे। कार्यक्रम के प्रारंभ में छत्तीसगढ़ विद्युत वितरण कंपनी के मुख्य अभियंता श्री आर.के.अवस्थी ने सौभाग्य योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

छत्तीसगढ़ जनमन और रायपुर जिला विकास पुस्तिका का विमोचन

बिजली तिहार में विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल और उपस्थित अतिथियों ने जनसंपर्क विभाग की मासिक पत्रिका छत्तीसगढ़ जनमन और रायपुर जिले की विकास पुस्तिका का विमोचन भी किया। उपस्थित अतिथियों द्वारा इस मौके पर सौभाग्य योजना के तहत 50 हितग्राहियों को प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 10 हितग्राहियों को गैस कनेक्शन व सिलेण्डर, किसानों को स्प्रेयर पंप तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाईल सेट का वितरण भी किया गया।
इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य वनोषधि बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामप्रताप सिंह, उपाध्याक्ष डॉ. शर्मा, जिला पंचायत सदस्य सुश्री दुलारी चतुर्वेदानी व श्री दयाराम निषाद, नगर पंचायत के अध्यक्ष श्री कुदंन बघेल, जनपद पंचायत के सभापति श्री टिकेन्द्र ठाकुर, जनपद सदस्य श्री हीरा रात्रे, श्री पवन साय, श्री गुुलाब टिकरिहा, अपर कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा सहित बड़ी संख्या में क्षेत्र के पंचायत प्रतिनिधि और ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed