चौदह साल में प्रदेश का चहुमुखी  विकास : बृजमोहन

0

JOGI EXPRESS

कृषि मंत्री शामिल हुए ‘बिजली तिहार’ में कुरदी विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण

रायपुर,  प्रदेश के कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में 14 सालों में प्रदेश का चहुमुखी विकास हुआ है। इन 14 सालों में ही हुए कार्य छत्तीसगढ़ के विकास में मील के पत्थर साबित होंगे। श्री अग्रवाल आज जिला मुख्यालय में बालोद आयोजित बिजली तिहार और बेमिसाल 14 साल कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की आसंदी से सभा को सम्बोधित कर रहे थे। श्री अग्रवाल बालोद जिले के प्रभारी मंत्री भी हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ का नाम देश और दुनिया में हो रहा है। प्रदेश में बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा स्वास्थ्य आदि के क्षेत्र में बेहतर कार्य हुए हैं। श्री अग्रवाल ने छत्तीसगढ़ सरकार के 14 साल पूरा होने पर जिले की जनता को अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी।
कृषि मंत्री ने बालोद जिले में हुए विकास के बारे में बताया कि दल्लीराजहरा-रावघाट रेललाईन परियोजना के अंतर्गत दल्लीराजहरा से गुदुम तक 17 किलोमीटर रेललाईन का विस्तार किया गया, जिससे हजारों यात्री लाभान्वित हो रहे हैं। जिले में शक्कर कारखाना की स्थापना किया गया, जिससे जिले के गन्ना उत्पादक किसान लाभान्वित हो रहे हैं। किसानों को धान का बोनस तथा तेंदूपत्ता संग्राहकों को तेंदूपत्ता बोनस प्रदान कर लाभान्वित किया गया। सौर सुजला योजना के अंतर्गत जिले के 392 किसानों को अनुदान पर सोलर सिंचाई पम्प दिया गया। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत जिले के 54 हजार से अधिक गरीब परिवार की महिला मुखिया को रसोई गैस कनेक्शन दिया जा चुका है। समारोह को छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष श्री जी.आर.राना और विधायक श्री भैय्याराम सिन्हा ने भी सम्बोधित किया।
कुरदी विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण
कृषि मंत्री ने बिजली तिहार के अवसर पर गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम कुरदी में दो करोड़ तीन लाख रूपए की लागत से मुख्यमंत्री ऊर्जा प्रवाह योजना के अंतर्गत निर्मित नवीन 33/11 के.व्ही. विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि इस विद्युत उपकेन्द्र से क्षेत्र के 14 ग्रामों की लगभग साढ़े चार हजार जनसंख्या लाभान्वित होंगे। प्रभारी मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना शुरू होने से अब कोई भी व्यक्ति बिना बिजली के नहीं रहेगा। शतप्रतिशत घरों में विद्युत सुविधा उपलब्ध होगी। मंत्री श्री अग्रवाल ने शतप्रतिशत विद्युतीकरण पर ग्राम पंचायत डुंडेरा, नवागॉव, बासिन, चौरेल और कुरदी के सरपंचो का सम्मान किया।
‘‘विकास की गौरवगाथा‘‘ और ‘‘छत्तीसगढ़ जनमन‘‘ का विमोचन
कृषि मंत्री श्री बृृजमोहन अग्रवाल ने बेमिसाल 14 साल कार्यक्रम में राज्य सरकार के जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित दो पुस्तिकाओं का विमोचन किया। पहली पुस्तिका बालोद जिले की जिला विकास पुस्तिका है, जिसे ‘‘विकास की गौरवगाथा‘‘ शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। दूसरी पुस्तिका मासिक पत्रिका ‘‘छत्तीसगढ़ जनमन‘‘ है।
प्रभारी मंत्री ने किया विकास प्रदर्शनी का अवलोकन
कृषि मंत्री श्री अग्रवाल ने बेमिसाल 14 साल ‘‘विकास प्रदर्शनी‘‘ का अवलोकन किया। विकास प्रदर्शनी जनसम्पर्क विभाग सहित महिला एवं बाल विकास विभाग, खाद्य विभाग, समाज कल्याण विभाग, सीएसएसडीए, स्वास्थ्य विभाग, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक, क्रेडा विभाग, शिक्षा विभाग, विद्युत विभाग, वन विभाग और जिला पंचायत द्वारा लगाया गया। प्रभारी मंत्री ने प्रदर्शनी अवलोकन पश्चात शहीद परिवारों को शॅाल और श्रीफल प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष श्री जी.आर.राना, विधायक श्री भैय्याराम सिन्हा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री देवलाल ठाकुर सहित अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी-कर्मचारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed