मजदूरों के बच्चों का शैक्षणिक छात्रवृत्ति का वितरण किया गया

0

रायपुर/अंबिकापुर : श्रम कल्याण मंडल द्वारा संगठित क्षेत्र के मजदूरों के बच्चों का शैक्षणिक छात्रवृत्ति का वितरण किया गया मंडल अध्यक्ष शफी अहमद ने बटन दबाकर एक साथ प्रदेश के 3027 छात्रों के खाते में 67 लाख,58 हजार पांच सौ रुपये जमा कराया.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश भर के छात्रों को संबोधित करते हुए श्रम कल्याण मंडल अध्यक्ष शफी अहमद ने छात्र छात्रओं बधाई देते कहा कि आपके माता पिता और सरकार ने अपना फर्ज निभाया है अब अच्छे नम्बरों से पास होकर आपको उनका मान रखना है. प्रदेश की सरकार श्रमिकों के हितों के लिए लगातार कार्य कर रही है.कहा वैश्विक महामारी के बाद भी मंडल ने अब तक की सर्वधिक राशि शैक्षिणक छात्रवृत्ति के रूप में दी है.एक भी आवेदन लम्बित नहीं है. उन्होंने बताया कि संगठित क्षेत्र के ऐसे संस्थान जहां 10 या अधिक श्रमिक कार्य करते हैं उनका पंजीयन श्रम कल्याण मंडल में कराया जाना अनिवार्य है.

इन संस्थानों में कार्यरत पंजीकृत श्रमिकों के दो बच्चों को पात्रता अनुसार छात्रवृत्ति दी जाती है.कक्षा पहली से आठवीं तक 15 सौ रुपए, नवीं से बारहवीं तक 3 हजार रुपए,स्नातक,डिप्लोमा नर्सिंग आईटीआई के छात्रों को 5 हजार,स्नातक स्तर के व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के लिए 8 हजार और स्नातकोत्तर स्तर पर 10 हजार रुपये छात्रवृत्ति के रूप में दी जा रही है.अगले सत्र से छात्रवृत्ति की राशि बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है.उन्होंने आग्रह किया कि जिन संस्थानों में 10 या ज्यादा मजदूर कार्यरत हैं और संस्थान का पंजीयन नहीं है वे श्रम कल्याण मण्डल के हेल्पलाइन नम्बर अथवा ईमेल के माध्यम शिकायत दर्ज करा सकते हैं. ऐसे संस्थानों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी. पंजीयन के बाद से श्रमिक, श्रम कल्याण मण्डल की योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे. उन्होंने मंडल की योजनाओं का लाभ उठाने वाले श्रमिकों से आग्रह किया कि वे अपने साथियों को भी मण्डल की योजनाओं को बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed