देश के चुनिंदा 100 ताकतवर हस्तियों में 26वें नंबर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का नाम सूचीबद्ध होना छत्तीसगढ़ और कांग्रेस के लिए गौरव की बात है- विकास उपाध्याय

0

रायपुर।संसदीय सचिव व विधायक विकास उपाध्याय ने अंग्रेजी अखबार समूह द्वारा विभिन्न मापदंडों के आधार पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का नाम देश के चुनिंदा 100 ताकतवर हस्तियों में से 26वें नंबर पर सूचीबद्ध किये जाने को पूरे छत्तीसगढ़ व कांग्रेस पार्टी के किये गौरव की बात कही है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री को ट्यूट कर बधाई दी है।

विकास उपाध्याय ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को इस उपलब्धि के लिए अपने बधाई संदेश में कहा है। आप छत्तीसगढ़ के गौरव हो और पूरे कांग्रेस पार्टी को आप पर नाज है। पूरे देश में आज जिस तरह से राजनीति को कुछ लोग विपरीत दिशा में ले जा कर लोकतंत्र को धूमिल करने तुले हैं, इस दौर में आपकी यह उपलब्धि निश्चित तौर पर भारतीय राजनीति में एक स्वच्छ परंपरा को जन्म देगी, साथ ही साथ आपके उपलब्धि के पायदान को 26 से 1 नंबर तक ले जाने बलवती प्रदान करेगी।

विकास उपाध्याय ने कहा, देश भर में 11 राज्यों के मुख्यमंत्री और कई केंद्रीय मंत्रियों को पीछे छोड़ कर जिस तरह से आपने लोकप्रियता के शिखर को छुआ है निश्चित तौर पर आपके द्वारा किये कार्यों का देश के अन्य राज्य भी इसका अनुसरण जरूर करेंगे।मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही आपका पूरा फोकस छत्तीसगढ़ के गांव, गरीब, किसान और आदिवासी रहा है। आप ने अपने कार्यों के बलबूते ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देने अनुकरणीय कार्य किये हैं।

विकास ने कहा, यह आपकी ही दूरदर्शी सोच का परिणाम है कि आपने न सिर्फ गौठान बनाए वर्मी कंपोस्ट, गौ काष्ठ बनाकर बल्कि उन्हें आजीविका केंद्र के रूप में विकसित भी किया। इसी तरह गोधन योजना के तहत सरकार के द्वारा गौ पालकों और लोगों से दो रुपए किलो में गोबर खरीद कर लोगों को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान की। इस योजना के तहत अब तक लगभग 78 करोड़ रुपए का भुगतान भी किया जा चुका है। वहीं आदिवासी इलाकों और वन क्षेत्रों में होने वाले वनौषधियों की खरीदी के साथ ही तेंदूपत्ता संग्राहकों को चार हजार रुपए प्रति मानक बोरा दे कर ग्रमीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed