अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस पर एनएमडीसी महिलाओं की भावनाओं को नमन करता है

0

रायपुर 9 मार्च, 2021 : समाज के विकास में महिलाएं महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती हैं तथा देश के सबसे बड़े लौह उत्‍पादक एनएमडीसी ने इसी भावना के साथ आज अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर हैदराबाद में दो विभिन्‍न क्षेत्रों में ख्‍याति प्राप्‍त  महिलाओं – श्रीमती किन्‍नेरा मूर्ति तथा सुश्री चोलेटी सहजश्री का सम्‍मान किया।

इस अवसर पर बोलते हुए मुख्‍य अतिथि श्रीमती किन्‍नेरा मूर्ति, कार्यनीतिक सलाहकार तथा भूतपूर्व डीन, एएससीआई ने कहा कि “कोविड की परिस्थितियों ने अनेक लोगों को मुश्किलों में डाला है तथा यह हमारा कर्तव्‍य है कि हम महिलाओं को सशक्‍त बनाएं तथा रोजगार पुन: प्राप्‍त करने में उनकी सहायता करें। हमें सभी क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी को सामान्‍य बनाने तथा परस्‍पर सहायता प्रदान करने के लिए अपनी सीमाओं से परे बढ़ना होगा।”

श्री सु‍मित देब, अध्‍यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक, एनएमडीसी ने इस अवसर पर महिलाओं को प्रोत्‍साहित करते हुए कहा कि “कोविड-19 के कारण विगत वर्ष हम सबके लिए कठिनाइयों से भरा था परंतु  चुनौतियों का सामना करने तथा मिलजुल कर कार्य करने की हमारी क्षमता के कारण हम इससे आगे निकल पाए हैं। महिलाएं विशुद्ध रूप से अपनी क्षमता के आधार पर एनएमडीसी का अविभाज्‍य अंग हैं तथा इस संगठन में उनके योगदान की सराहना करते हुए मुझे हर्ष हो रहा है। संयुक्‍त राष्‍ट्र की थीम “महिला नेतृत्‍व : कोविड-19 की दुनिया में एक समान भविष्‍य को प्राप्‍त करना” संकट के दौरान तथा संकट के बाहर आने के मार्ग के दौरान महिलाओं द्वारा किए गए प्रशंसनीय प्रयासों तथा इस वर्ष उनके द्वारा प्रदर्शित निर्णय क्षमता, प्रभावशालिता तथा करूणा की भावना का सम्‍मान प्रदान का अवसर प्रदान करती है। इस दौरान हमने उनकी सरलता तथा संवेदना को देखा है और मैं ऐसे संगठन का एक हिस्‍सा होने पर हर्ष का अनुभव कर रहा हूं। एनएमडीसी में हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि महिलाओं को प्रत्‍येक क्षेत्र में समान अवसर मिलें तथा उनका सशक्तिकरण हो।”

इस अवसर पर एनएमडीसी के कार्यकारी निदेशकगण श्री पी.के. सतपथी, निदेशक (उत्‍पादन) तथा श्री सोमनाथ नंदी, निदेशक (तकनीकी) भी उपस्थित थे और उन्‍होंने भी जीवन के प्रत्‍येक क्षेत्र में महिलाओं के महत्‍व पर बल दिया तथा यह बताया कि किस प्रकार कोविड-19 संकट के दौरान महिलाएं अधिक सशक्‍त रहीं। उन्‍होंने भविष्‍य में खनन क्षेत्र में महिलाओं के नियोजन पर ध्‍यान केंद्रित करने के लिए कहा।

सुश्री चोलेटी सहजश्री, तेलगांना की प्रथम महिला अंतर्राष्‍ट्रीय चेस मास्‍टर ने कहा कि “मेरी उपलब्‍धियों का श्रेय मेरे माता-पिता तथा मेरे शिक्षकों को जाता है जिन्‍होंने विभिन्‍न खेलों में प्रतिभागिता के लिए मेरा मार्गदर्शन किया तथा प्रोत्‍साहित किया। उनका समर्थन मुझे अपने सभी तनावों को दूर करने में अत्‍यंत सहायक रहा तथा मैं सभी बच्‍चों के माता-पिता से अनुरोध करती हूं कि अपने बच्‍चों पर विश्‍वास रखें तथा उनके शारीरिक एवं मा‍नसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दें। मैं यहां यह भी अनुरोध करना चाहूंगी कि बच्‍चों को अध्‍ययन के साथ अन्‍य क्रियाकलापों में भी प्रतिभागिता के लिए प्रोत्‍साहित करें।”

एनएमडीसी ने नानल नगर, हैदराबाद में राधाकिशन होम में लगभग 150 वंचित बालिकाओं को कोविड-19 की किट, पानी की बोतलें तथा फल भी वितरित किए। एनएमडीसी बालिका शिक्षा योजना जैसे  अपने सीएसआर कार्यक्रमों के माध्‍यम से महिलाओं को अवसर प्रदान करता है तथा कौशल विकास कार्यक्रमों के माध्‍यम से उनका सशक्तिकरण करता है। एनएमडीसी ने जनजातीय क्षेत्रों में महिलाओं तथा युवतियों के मध्‍य अस्‍वस्‍थ महावारी पद्धतियों को दूर करने एवं जागरूकता लाने के लिए ‘उमंग’ जैसे कार्यक्रम प्रारंभ किए हैं।

कार्यक्रम का समापन विभिन्‍न इंडोर खेलों तथा महिला कर्मचारियों एवं अप्रेंटिस युवतियों द्वारा सांस्‍कृतिक  कार्यक्रमों के प्रस्‍तुतीकरण के साथ सम्‍पन्‍न हुआ। एनएमडीसी के निदेशकों ने महिला प्रतिभागियों को विशेष स्‍मृति चिह्न प्रदान किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *