रामकोला ने वन विभाग ने कार्यशाला आयोजित कर वनों के बचाव के लिए ग्रामीणों को किया जागरूक

0

सुरजपुर: एलिफेंट रिजर्व सरगुजा के सीएफ वन्यप्राणी फुलजेन्स टोप्पो के निर्देशन एवं उपनिदेशक एलीफेंट रिजर्व सरगुजा प्रभाकर खलखो के मार्गदर्शन व अधीक्षक तमोर पिंगला अभ्यारण रमकोला जयजीत केरकेट्टा के अध्यक्षता में वनों की अवैध कटाई, अवैध शिकार, अवैध अग्नि घटना के नियंत्रण के लिए अग्नि घटना नियंत्रण क्षमता विकास कार्यक्रम प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया जहाँ पर क्षेत्र के दर्जनों गांव के ग्रामीण व वन प्रबंधन समिति के सदस्य एवं अग्नि प्रहरी सम्मिलित हुए जिसमे मुख्य रूप से अग्नि सुरक्षा एवं वन सुरक्षा के संबंध में वक्ताओं द्वारा आवश्यक जानकारियां प्रदान की गई।

कार्यक्रम में रमकोला अधीक्षक जयजीत केरकेट्टा के द्वारा उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि अग्नि घटना के लिए “”माचिस से नाता तोड़ो और झाड़ू से नाता जोड़ो”” का नारा दिया। साथ ही सभी वन कर्मचारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक वन प्रबंधन समिति में प्रत्येक माह अनिवार्य रुप से बैठक कर बैठक पंजी का संधारण करें साथ ही यह भी निर्देशित किया कि प्रत्येक व्यक्ति जिनका वन्य प्राणियों या जंगली हाथियों द्वारा क्षति किया गया है उन लोगों का छतिपूर्ति प्रकरण शत-प्रतिशत बना कर अविलंब प्रस्तुत करें जिससे कि वन विभाग और ग्रामीणों का आपसी संबंध मधुर बना रहे।

वहीं गेम रेंजर तमोर शालिग्राम सोनी ने कहा कि लोगों में अधिक से अधिक जन जागरूकता पैदा कर ग्रामीणों का सहयोग वन प्रबंधन समितियों का सहयोग जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य नागरिकों का सहयोग लेकर इस वर्ष अग्नि घटना को शून्य किया जाना हम सभी कर्मचारियों का लक्ष्य होना चाहिए ।

गेम रेंजर कोड प्रभुनाथ राम के द्वारा कहा गया कि वन विभाग एवं जागरूक ग्रामीणों में तालमेल बनाकर कार्य करने में अवैध कटाई अवैध शिकार एवं अग्नि घटना शत प्रतिशत नियंत्रित होगी।

इस दौरान स्थानीय ग्रामीण व गोंगपा के क्षेत्रीय जिला किसान प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष कवल साय सरुता ने कहा कि 1939 में जल, जंगल, जमीन गांव वालों के अधीनस्थ में था और उसकी सुरक्षा स्वंम करते आ रहे थे।और आज के समय में हम जनता एवं वन विभाग का आपसी तालमेल रहेगा तो हम लोग अतिक्रमण अवैध शिकार अवैध अग्नि की घटना को शत-प्रतिशत नियंत्रित कर लेंगे यह मुझे पूर्ण विश्वास है।
कार्यक्रम का संचालन गेम रेंजर पिंगला अजय सोनी के द्वारा किया गया जो कि अपने आप में अभूतपूर्व था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *