गौतम शर्मा को पढ़ई तुंहर दुआर के कार्यक्रम हमारे नायक के संचालन का मिला संपूर्ण दायित्व

0

सुरजपुर :- राज्य परियोजना कार्यालय,समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ द्वारा राज्य में संचालित पढ़ई तुंहर दुआर योजना के अंतर्गत संचालित वेबसाईट सी.जी.स्कूल डॉट इन में सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम हमारे नायक के संचालन की संपूर्ण जिम्मेदारी सूरजपुर जिले के शिक्षक गौतम शर्मा को सौंपने के संबंध में आदेश जारी किया गया है ।

शिक्षक गौतम शर्मा मई 2020 से हमारे नायक कार्यक्रम के ब्लॉग लेखक टीम के नेतृत्वकर्ता के रूप में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन करते आ रहे है।

विदित है कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कोरोना संक्रमणकाल में संचालित विभिन्न कार्यों तथा शैक्षणिक गतिविधियों एवं उपलब्धियों का मूल्यांकन किया जा रहा है । इसमें योजनाओं की वास्तविक सफलता के साथ ही सुधार की योजना भी बनाई जा रही है । छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ आलोक शुक्ला ने इस संबंध में सभी जिला कलेक्टरों और जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। जारी निर्देश में कहा गया है कि राज्य के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों ने स्वेच्छा एवं स्वप्रेरणा से लगातार विभिन्न प्रकार के कार्यो में बने हुए है जिसका संचालन पूरे राज्य स्तर में किया जा रहा है, जिनकी प्रशंसा पूरे देश के साथ कई अन्य देशों में भी हो रही है । इस उपलब्धि में सबसे महत्वपूर्ण योगदान यहां के शिक्षकों और योजनाकर्ताओं को जाता है। इस कोरोना काल में प्रारंभ से ही पढ़ई तुंहर दुआर कार्यक्रम के में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों, विद्यार्थियों,शिक्षा सारथियों और अधिकारियों को सम्मानित करने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ आलोक शुक्ला के निर्देश पर हमारे नायक की शुरुआत की गई।

इस कार्यक्रम की संपूर्ण जिम्मेदारी छत्तीसगढ़ समग्र शिक्षा के सहायक संचालक डॉ.एम.सुधीश को सौंपी गई। उन्होंने इसके लिए राज्य भर के उत्साही शिक्षकों को लेखन के लिए जोड़ा और उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों, विद्यार्थियों,शिक्षा सारथियों और अधिकारियों को हमारे नायक के रूप में चयन करने के प्रक्रिया प्रारंभ की गई। डॉ.एम.सुधीश ने ब्लॉग लेखक टीम के नेतृत्व करने की जिम्मेदारी सूरजपुर के शिक्षक गौतम शर्मा को दी जिसमे राज्य स्तरीय एक बहुत बड़े लेखकों के समूह को तथा विभिन्न भाषाओं में अनुवाद करने वाले कार्यों की जिम्मेदारी को लगातार 10 महीने से संभालते हुए गौतम शर्मा ने अपनी काबिलियत साबित करने में सफलता हासिल की । वर्तमान में प्रदेश में हमारे नायक कॉलम पढ़ई तुंहर दुआर योजना का सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम बन चुका है । डॉ.एम.सुधीश के कुशल मार्गदर्शन और गौतम शर्मा के नेतृत्व में हमारे नायक कॉलम में अब तक 500 से अधिक ब्लॉग सीजीस्कूल की वेबसाइट में सफलतापूर्वक अपलोड किये जा चुके हैं। शिक्षक गौतम शर्मा के मेहनत और कर्तव्यनिष्ठा के परिणामस्वरूप ही इन्हें हमारे नायक कार्यक्रम के संचालन का संपूर्ण दायित्व सौंपा गया।

राज्य से जारी आदेश में उल्लेख किया गया है कि हमारे नायक कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु शिक्षक गौतम शर्मा को हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत एवं विभिन्न स्थानीय भाषाओं में ब्लॉग लेखन हेतु एक कुशल टीम तैयार करनी होगी, राज्य के पेडागॉजी शाखा के साथ मिलकर हमारे नायक में चयन के लिए अलग – अलग क्रायटेरिया का निर्धारण करना होगा, राज्य सुपर एडमिन के रूप में वेबसाइट में नियमित समय पर ब्लॉग अपलोड करना होगा तथा राज्य परियोजना कार्यालय के साथ मिलकर बेहतर ब्लोग्स को शगुन पोर्टल में अपलोड करवाना होगा। श्री शर्मा को ये सभी कार्य राज्य परियोजना कार्यालय छत्तीसगढ़ के पेडागॉजी शाखा के समन्वय में गुणवत्ता का पूरा ध्यान में रखते हुए संपादित करने हेतु आदेशित किया गया है। राज्य परियोजना कार्यालय,समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ द्वारा हमारे नायक के राज्य स्तरीय ब्लॉग लेखक टीम के नेतृत्वकर्ता गौतम शर्मा को राज्य स्तर पर इतने बड़े और महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपे जाने से पूरी टीम गौरान्वित है। राज्य ब्लॉग लेखक टीम ने इन्हें शुभकामनाएँ दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *