श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी की छात्रा दामिनी साहू को 25000/- हजार रुपये की छात्र प्रतिभा छात्रवृत्ति प्रदान की गई

0

रायपुर : श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी रायपुर द्वारा कला संकाय के योग अध्ययन विभाग की बी.ए. योग अंतिम वर्ष की छात्रा कुमारी दामिनी साहू ने बुल्गारिया में आयोजित चौथे अंतरराष्ट्रीय योगा फेस्टिवल -2019 में दो रजत पदक एवं पहले साऊथ एशिया योगा स्पोर्ट्स चैम्पियनशीप 2017 जीतने के साथ तीन राष्ट्रीय एवं पांच स्टेट लेवल पर पदक जीतकर यूनिवर्सिटी का ही नहीं वरन देश का नाम रोशन करने के लिए यूनिवर्सिटी परिवार द्वारा आज दिनांक 24/02/2021 को 25000/- हजार रुपये की छात्र प्रतिभा छात्रवृत्ति प्रदान की गई. कु. दामिनी को उक्त छात्रवृत्ति प्रदान की घोषणा राष्ट्रीय पर्व 26 जनवरी 2020 को विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री रविशंकर जी महाराज जी की सारस्वत उपस्थिति में विश्वविद्यालय के प्रति-कुलाधिपति श्री राजीव माथुर जी द्वारा की गई थी.

कु.दामिनी को प्रदान की गई नगद राशि स्नातकोत्तर स्तर तक प्रदान की जाएगी जिसके लिए छात्रा दामिनी को कम से कम राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक पदक के साथ प्रत्येक आकादमिक वर्ष में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना होगा. ज्ञात हो कि कु. दामिनी ने आर्थिक हालातों से सामना करते हुए यह मुकाम पाया है. इस अवसर पर विश्वविद्यालय के प्रति-कुलाधिपति श्री राजीव माथुर जी ने कहा कि श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी का उद्देश्य विद्यार्थी के व्यक्तित्व का बहुआयामी विकास सुनिश्चित करते हुए उसे लक्ष्य तक पहुंचने हेतु काबिल बनाना तथा उसके अन्तर्मन में मानवीय गुणों को विकसित करने के साथ प्रतिभावान विद्यार्थियों को आर्थिक रूप से सबलता प्रदान कर उनके प्रतिभा को देश और दुनिया के सामने लाना है.

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ.) राजेश कुमार पाठक जी ने कहा कि हमारे विश्वविद्यालय शिक्षा के प्रकाश स्तम्भ हैं, जिसका प्रकाश विद्यार्थियों के माध्यम से सम्पूर्ण समाज और संसार में फैलता है। विद्यार्थी के अन्तर्मन में जीवन मूल्यों का निर्माण शिक्षा के इन्हीं मंदिरों में होता है। हमारा यूनिवर्सिटी परिवार निरन्तर इस दिशा में प्रयासरत है। विगत वर्षो में कु. दामिनी साहू की उपलब्धियाँ इस बात का प्रत्यक्ष प्रमाण है कि हम अपने लक्ष्य की प्राप्ति में निरंतर अग्रसर है। कुलसचिव श्री वरुण गंजीर ने कहा कि हमारी यूनिवर्सिटी निरन्तर प्रयत्नशील है कि विद्यार्थीगण शारीरिक, मानसिक एवं आत्मिक रूप से सशक्त हों, ऊर्जावान हों, इसके साथ ही इन युवाओं में सांस्कृतिक, सामाजिक, नैतिक प्रतिबद्धता मूल्यबोध एवं संस्कार विकसित हों और वे कु.दामिनी जैसी संघर्षशील एवं सफल हों ताकि वे अपने परिवार का नाम राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पटल पर अंकित कर सके.

कु. दामिनी ने यूनिवर्सिटी द्वारा प्रदान की गई छात्रवृत्ति के लिए यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति श्री रविशंकर महाराज जी, प्रति-कुलाधिपति श्री राजीव माथुर, कुलपति प्रो. डॉ. राजेश कुमार पाठक, प्रो. शोभना झा अधिष्ठाता कला संकाय, कुलसचिव श्री वरुण गंजीर, योग अध्ययन विभाग के विभागाध्यक्ष (डॉ.) केवल राम चक्रधारी एवं समस्त शिक्षकों सहित अपने परिवार के प्रति कृतज्ञता प्रकट किया जिनके स्नेह व संघर्ष से यह सफलता प्राप्त कर सकी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *