बसंत पंचमी पर “नारायणी – चरामेति वाचनालय” उदघाटित

0
रायपुर,नारायणी साहित्य अकादेमी एवं चरामेति फाउंडेशन ने संयुक्त रूप से सुन्दर नगर स्थित केयूर भूषण उद्यान में बसंत पंचमी के दिन एक वाचनालय शुरू किया।
  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री मृत्युन्जय दुबे,  पार्षद,  सुन्दर नगर वार्ड ने इसे एक अभिनव पहल बताया। उन्होंने वाचनालय हेतु अलमारी प्रदान करने के साथ ही सुन्दर नगर वार्ड में एक सर्व सुविधा युक्त वृहद पुस्तकालय/ वाचनालय भी खुलवाने का आश्वासन अपने वक्तव्य में दिया। कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि एवं नारायणी साहित्यिक अकादेमी की अध्यक्ष डॉ श्रीमती मृणालिका ओझा ने कहा कि मोबाइल ने वाचनालय की जरूरत को युवा पीढ़ी की दृष्टि में कुछ कम कर दिया है। यह वाचनालय स्वास्थ्य लाभ एवं मनोरंजन के साथ समस्त आयु वर्ग के लोगों को किताबों से जुड़ने का अवसर प्रदान करेगा। कार्यक्रम के अध्यक्ष आचार्य अमरनाथ त्यागी ने कहा कि ऐसे वाचनालय हर बगीचे में होने चाहिए, जो आमजन में साहित्य के प्रति रूचि भी विकसित करेंगे।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए राजेन्द्र ओझा ने बताया कि इस वाचनालय में साहित्यिक पुस्तकों के साथ ही प्रतियोगी पुस्तकें भी रखी गई है, जो विद्यार्थियों के लिए बहुत ही उपयोगी है। वाचनालय हेतु डॉ श्रीमती मृणालिका ओझा, श्री जे के डागर, वैभव प्रकाशन के संचालक श्री सुधीर शर्मा, विकल्प विमर्श के संचालक श्री जीवेश प्रभाकर, नव सृजन मंच के संयोजक श्री राजेश जैन राही,हिन्दी साहित्य मंडल के आचार्य अमरनाथ त्यागी, डॉ रामकुमार बेहार, सरस्वती कला मंदिर की श्रीमती चंद्रकला त्रिपाठी ने कार्यक्रम में उपस्थित हो कर पुस्तकें प्रदान की। कार्यक्रम में श्री प्रेमचंद अग्रवाल, श्री शीलकांत पाठक, श्री प्रेम प्रकाश साहू, श्री भूषण साहू, प्रीति मिश्रा, ख़ुशबू शर्मा, सूर्यकांत त्यागी, अनिल शर्मा, बी एस कुशवाह, अर्चना पाठक, पुष्प लता त्रिपाठी आदि उपस्थित थे।
श्री रौशन बहादुर ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed