सेनेटरी नेपकीन पर से टैक्स हटाने रायपुर सांसद को सौंपा पत्र सांसद ने दिया समर्थन

0

जोगी एक्सप्रेस 

 


रायपुर, युवा जनता कांग्रेस ने महिलाओं के लिये अतिआवश्यक सेनेटरी नेपकीन को ळैज् स्लेब लक्जरी आईटम में रखने के विरोध में छत्तीसगढ़ राज्य से चरणबद्ध आंदोलन की शुरूआत की है।
युवा जनता कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष विनोद तिवारी ने बताया कि सेनेटरी नैपकीन से ळैज् हटाने की मांग को लेकर चलाये जा रहे अभियान के तहत छत्तीसगढ़ के सांसदों को छोड़ बाकी 770 सांसदों व अन्य प्रमुख हस्तियों को स्पीड पोस्ट से 27 नवम्बर को पत्र भेज सेनेटरी नैपकीन से ळैज् हटाने समर्थन पत्र मांगा गया है। 15 दिवस में समर्थन पत्र न देने वाले सांसदों को सेनेटरी पेड भेज विरोध दर्ज करने की घोषणा की गई है।

अभियान के दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ के सभी सांसदों से मिल चर्चा कर पत्र सौंप समर्थन मांगा जायेगा, जिस कड़ी में आज दोपहर 1 बजे युवा जनता कांग्रेस के कार्यकर्त्ता रवि नगर स्थित रायपुर के सांसद श्री रमेश बैस के निवास पहुंच चर्चा कर सांसद को इस बात से अवगत कराया कि भारत देश में 80 प्रतिशत महिलायें सेनेटरी नैपकीन का उपयोग नहीं कर पाती, अब 12 प्रतिशत टैक्स  लगने से पैड और भी मंहगे हो गये, जो कि आम महिलाओं की पहुंच से और भी दूर हो गये हैं। भारत देश में आज भी महिलायें पुराने साधनों का उपयोग करती हैं जैसे कि राख, कपड़ा, मिट्टी आदि जो कि स्वास्थ्य के लिये बहुत ही हानिकारक व जानलेवा है। इन असुरक्षित तरिकों के इस्तेमाल से कैंसर होने का खतरा भी रहता है, मेडिकल कौंसिल के रिपोर्ट अनुसार।

चर्चा के दौरान सांसद को बताया कि 65 करोड़ महिलाओं के स्वास्थ्य व सुरक्षा से जुड़े इस अत्यन्त संवेदनषील मसले पर आप पहलकदमी करते हुये 15 दिसम्बर से चालू होने वाले शीतकालीन सत्र में भी भारत के संसद व भारत सरकार का ध्यान इस मसले की ओर आकृष्ट करें तथा सेनेटरी नेपकीन पर से ळैज् हटाने हेतु चलाये जा रहे इस अभियान को अपना समर्थन भी दें। इस कड़ी में देश की सभी लोकसभा एवं राज्यसभा सदस्यों को पत्र भेज समर्थन मांगा गया हैं। कहते हुए पत्र सौंप सेनेटरी नैपकीन से ळैज् हटाने की मांग की। रायपुर के सांसद श्री रमेश बैस ने कहा कि निश्चित रूप से महिलाओं के लिये ये बहुत ही अति आवश्यक चीज है व उनके स्वास्थ्य के लिये भी आवश्यक है। मैं स्वयं अरूण जेटली जी से इस विषय पर चर्चा कर 12 प्रतिशत ळैज् हटाने की बात करूंगा। सोमवार को केन्द्रीय वित्त मंत्री को पत्र लिख उसकी एक प्रति समर्थन स्वरूप आपको भी उपलब्ध कराऊंगा।

सेनेटरी नेपकीन पर से ळैज् हटाने तक लगातार अभियान चलाने हेतु युवा जनता कांग्रेस संकल्पित है। पैड से ळैज् न हटाने पर शीतकालीन सत्र के दौरान युवा जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के कार्यकर्ता दिल्ली पहुंच केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली, का घेराव कर 10,000 सेनेटरी नेपकीन विरोध स्वरूप भेट करेंगे, साथ ही 15 दिनों के भीतर समर्थन पत्र ना देने वाले सांसदों को भी सेनेटरी पेड प्रेषित कर विरोध दर्ज किया जावेगा।

अगले चरण में छत्तीसगढ़ के अन्य सांसदों को पत्र सौंप समर्थन पत्र मांगा जायेगा, समर्थन पत्र न देने वाले सांसदों का घेराव किया जावेगा व ळैज् कौंसिल के मेम्बर श्री अमर अग्रवाल का भी घेराव किया जायेगा। जनसमर्थन जुटाने हस्ताक्षर अभियान चलाया जावेगा व समर्थन देने वाले और न देने वालों की सूची सोशल मिडिया में जारी कर सांसदों की हकीकत आम जनता तक पहुंचायेंगे।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से कुतुब कपासी, सैय्यद उम्मैर, विक्की रात्रे, भूपेन्द्र साहू, संदीप यदु, इमरान कुरैशी, पंकज दिवान, शशांक शर्मा, राम चक्रधारी, अंकित अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed