स्वास्थ्य मंत्री ने किया निर्माणाधीन मेडिकल कालेज भवन का निरीक्षण

0

अम्बिकापुर । छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री टीएस सिंहदेव ने आज अम्बिकापुर के गंगापुर में निर्माणाधीन मेडिकल कालेज भवन का निरीक्षण कर प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने ठेकेदार एवं अधिकारियों को निर्देशित किया कि बालिकाओ के छात्रावास की तत्तकाल आवश्यकता को देखते हुए जो ब्लॉक पूरी तरह तैयार हो गया है उसमें पानी,बिजली एवं सीवरेज की व्यवस्था अगले 7 दिन में उपलब्ध कराएं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि छात्रावास के पास वाहन पार्किंग की भी व्यवस्था हो। यह सब पहले से ही ले-आउट में आना चाहिए था। अभी आवश्यकतानुसार चिन्हांकित स्थानों पर निर्माण कार्य सुव्यस्थित कराएं। उन्होंने पानी की व्यवस्था के लिए नगर निगम के अधिकारियो को अमृत मिशन के तहत सम्पवेल तक पहुंचाने तथा सम्पवेल से आगे पाईप लाईन के लिए पीएचई एवं नगर निगम योजना ़बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेडिकल कालेज परिसर के। भवनों के निर्माण के लिए प्राथमिकता तय करें। तीन- चार ब्लाक को एक साथ पूरा करने समय निर्धारित करें। इसी प्रकार सड़क निर्माण का काम भी साथ साथ जारी रहे। अभी मजदूरो की संख्या करीब 850 है इसे औऱ बढ़ाकर काम मे प्रगति लाएं। सड़क से पानी ड्रेनेज में आसानी से बह जाए इसके लिए एक तरफ स्लोप रखें।

प्रदेश के पहले स्किल लैब का उद्घाटन- स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने मेडिकल कालेज में निर्मित प्रदेश के पहले स्किल लैब का उद्घाटन किया। उन्होंने लैब में विद्यर्थियों के कौशल बढ़ाने हेतु उपलब्ध विभिन्न विभागों के प्रयोगिक उपकरण सहित संसाधनों का अवलोकन किया। लैब में निश्चेतना, मेडिसीन, त्वचा, कान, नाक गला, हड्डी, गर्भाशय आदि की जानकारी विद्यार्थियों को मिलेगी। विशेषज्ञ चिकित्सकां ने बताया कि का प्रदेश के मेडिकल कालेजों में यह पहला लैब है। इसमें प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रयोगिक तौर पर दक्षता हासिल करने की जानकारी मिलेगी।
इंडक्शन सत्र को किया संबोधित-स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने नव प्रवेशित मेडिकल के विद्यार्थियों के इंडक्शन सत्र ( परिचयात्मक सत्र) को संबोधित करते हुए कहा कि चिकित्सक व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य देकर उसकी जीवन अवधि को बढ़ाने के साथ ही कई शारीरिक एवं मानसिक पीड़ाओं से राहत देते हैं। उन्होंने कहा कि आप लोग कड़ी प्रतियोगिता को पार कर यहां पहुंचे है और आगे अपने कौशल के प्रयोग से मानवजाति की सेवा कर एक स्वस्थ समाज बनाएंगे।आप लोगो को अवसर मिला है कि आप उकृष्ट कौशल से युक्त होकर उत्कृष्ट कार्य निष्पादन करें । बताया गया कि इस वर्ष मेडिकल कालेज अम्बिकापुर में एमबीबीएस के पहले वर्ष के लिए 99 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है।
इस दौरान मेयर डॉ अजय तिर्की, मेडिकल कालेज के डीन डॉ आर. मूर्ति, चिकित्सा अधीक्षक डॉ लखन सिंह, सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *