October 27, 2024

चुनाव संहिता के नाम पर व्यापारियों को कर रहे परेशान

0

रायपुर,छत्तीसगढ़ चेम्बर आॅफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष जैन जीतेेन्द्र बरलोटा, महामंत्री लालचंद गुलवानी, कोषाध्यक्ष प्रकाश अग्रवाल ने जानकारी दी कि छत्तीसगढ़ चेम्बर आॅफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, छत्तीसगढ़ को पत्र प्रेषित कर बताया कि आदर्श चुनाव संहिता की समयावधि में व्यापारियों के लिये सीमा रुपए दस लाख या एक किलो सोना-चांदी है । चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी, पार्टी के पदाधिकारियों या एजेंट के लिए पचास हजार रुपए की सीमा निर्धारित है । इन तथ्यों का उल्लेख “निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण पर अनुदेशों का सार संग्रह“ अक्टूबर 2017 में सार संग्रह के पेज क्र. 266, 267, 268, 269, 282, 283, 284, 285, 286, 287, 288 में किया गया है ।
पदाधिकारियों ने बताया है कि चुनाव में कोई प्रत्याशी, एजेंट या पार्टी पदाधिकारी के पास कोई भी अनअधिकृत हथियार, निषिद्ध वस्तुओं, पचास हजार रुपए से अधिक की नगदी की पड़ताल की जा सकती है, उन्हें जब्त करने का प्रावधान भी है। इस संबंध में रिट याचिका क्र. 231/2012 में उच्चतम न्यायालय ने भी आदेश दिए हैं । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, छत्तीसगढ़ का ध्यान आकर्षित करते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ प्रदेश के व्यापारियों से यह शिकायत मिल रही है कि पचास हजार रुपए से अधिक की राशि होने पर व्यापारियों को पुलिस की ओर से जगह-जगह रोककर तलाशी ली जा रही है और जांच पड़ताल की जा रही है, इससे व्यापारियों में भय व्याप्त है और भय की वजह से प्रदेश का व्यापार थम सा गया है।
चेम्बर पदाधिकारियों ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, छत्तीसगढ़ से मांग की है कि व्यापारियों के पास व्यापारी होने के प्रमाण, विजिटिंग कार्ड, चेम्बर का परिचय पत्र और अपनी फर्म के लेटर हेड होने पर, उन्हें दस लाख रुपए या एक किलो सोना-चांदी रखने पर उक्त व्यापारी को अनावश्यक परेशान न किया जावे । जिसका उल्लेख “निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण पर अनुदेशों का सार संग्रह“ अक्टूबर 2017 के सार संग्रह का पेज क्र.285 के अनुक्रमांक 7,286 के अनुक्रमांक 13 और 287 के अनुक्रमांक 16 के अंतर्गत क्रफ्ट में भी स्पष्ट किया गया है। इससे अधिक राशि होने पर और उसका प्रमाण न होने पर सी.आई.एस.एफ. या राज्य या संघ क्षेत्र के पुलिस अधिकारी, आयकर विभाग को रिपोर्ट कर सकते हैं । जहां पर आयकर विभाग सत्यापन की कार्यवाही कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *