October 24, 2024

आम आदमी के जीवन में परिवर्तन लायेगा स्मार्ट मोबाईल- गौरीशंकर अग्रवाल

0

नगर पंचायत कसडोल में स्काई योजना के तहत 1365 हितग्राहियों को स्मार्ट मोबाईल का वितरण


बलौदाबाजार-भाटापारा, छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने नगर भवन कसडोल में आयोजित संचार सूचना क्रांति योजना के तहत मोबाईल तिहार कार्यक्रम में 1365 स्मार्ट मोबाईल फोन का वितरण किया। उन्होंने हितग्राहियों से स्मार्ट मोबाईल की उपयोगिता के संबंध में जानकारी ली। स्मार्ट मोबाईल प्राप्त करने वाले हितग्राहियों के चेहरे पर इसकी खुशी साफ झलक रही थी। विधानसभा अध्यक्ष के साथ उन्होंने अपने स्मार्ट मोबाईल से सेल्फी भी ली। श्री अग्रवाल ने मुख्यमंत्री आबादी पट्टा योजना के तहत 444 हितग्राहियों को आबादी पट्टा, श्रम विभाग की योजना के तहत 100 श्रमिको को साईकल और 30 को औजार, कृषि विभाग की योजना के तहत 5 किसानों स्प्रेयर, मछली विभाग की योजना के तहत तीन हितग्राहियों को मछलीजाल, उद्यानिकी विभाग की योजना के तहत 5 किसानों को सब्जी बीज और एक हजार पांच सौ हितग्राहियों को फल-फूल पौध का वितरण किया।
श्री अग्रवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल युग को क्रियान्वयन करने के लिये मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश में संचार क्रांति योजना में स्मार्ट मोबाईल को वितरित कर उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना के माध्यम से आमजनों के जीवन में परिवर्तन आयेगा। स्मार्ट मोबाईल के द्वारा आपस में बात करने के साथ ही विश्व की जानकारी, किसानों को मौसम, खेती-किसानी, खाद-बीज, शासन की योजनाओं की जानकारी, कालेज के विद्यर्थियों को विषय से संबंधित अद्यतन जानकारी उपलब्ध हो सकेगी।
विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की मंशा है कि प्रदेश के हर व्यक्ति के जीवन मे बदलाव व खुशहाली आये। उन्होंने बताया कि कसडोल विधानसभा क्षेत्र में स्थित बलार बांध की मरम्मत वर्षो से नही हुई थी। राज्य सरकार द्वारा यहाँ नहर के सभी कार्योे के सुधार कार्य के लिए 20 करोड़ रुपये स्वीकृत किया है। क्षेत्रवासियो की यह भी मंशा रही है कि बलार जलाशय का कैचमेन्ट एरिया बढ़े। इसके लिए भी प्रयास शुरू हो गए है। सरकार द्वारा बजट में सर्वे कार्य के लिये प्रावधान किया गया है। भविष्य में यहाँ सर्वे का काम किया जाएगा। उन्होंने पाकर घाट निर्माण में मीडिया की भूमिका कि सराहना करते हुए कहा कि मीडिया ने किसानों के हित में अपना पक्ष रखकर निर्माण कार्य पूर्ण कराने में सहयोग दिया। श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गांव, गरीब, किसानों की चिंता कर उनके लिये प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ अन्य योजनाओं का भी क्रियान्वयन किया जा रहा है। अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के किसानों को 3 से 5 हार्स पावर के विद्युत पंप पर निःशुल्क बिजली, किसानों को फ्लेट रेट पर एक से अधिक पंप से सिंचाई की सुविधा दी जा रही है। उन्होंने कहा कि किसान प्रदेश की रीढ़ है। राज्य सरकार ने सूखे की स्थिति में आरबीसी 6-4 के तहत जिले के किसानों को 84 करोड़ रुपये की राशि दी गयी है। फसल बीमा योजना के तहत जिले के बीमित किसानों द्वारा 8 करोड़ रुपये की राशि जमा की गई थी, जिसके बदले प्रभावित किसानों को 135 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हुई है। विधानसभा अध्यक्ष ने शासन की योजनाओं का लाभ उठाते हुए सभी से प्रदेश के विकास में सहभागी बनने का आग्रह किया। कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पूनम मारकंडे, नगर पंचायत अध्यक्ष श्री योगेश बंजारे और कलेक्टर श्री जेपी पाठक ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस जयवर्धन, पुलिस अधीक्षक श्री आर एन दाश, वनमंडलाधिकारी श्री विश्वेष कुमार, नगर पंचायत के पार्षद, स्थानीय जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *