October 24, 2024

मुख्यमंत्री ने ट्रिपल-आईटी में किया परमाणु वैज्ञानिक डॉ. भाभा के नाम पर निर्मित छात्रावास का लोकार्पण

0


परिसर में डॉ. भाभा की प्रतिमा का अनावरण ,ट्रिपल-आईटी को देश के बेहतर शिक्षा संस्थान के रूप में विकसित करेंगे : डॉ. रमन सिंह

रायपुर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने नया रायपुर में डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल-आईटी) परिसर में 8 करोड की लागत से निर्मित 168 सीटों वाले छात्रावास भवन का लोकार्पण किया। डॉ. सिंह ने इस बात पर खुशी जताई कि छात्रावास भवन का नामकरण देश के प्रसिद्ध परमाणु वैज्ञानिक डॉ. होमी जहांगीर भाभा के नाम पर ’भाभा-हाऊस’ किया गया है। उन्होंने छात्रावास परिसर में डॉ. होमी जहांगीर भाभा की प्रतिमा का भी अनावरण किया। मुख्यमंत्री ने ट्रिपल-आईटी में स्मार्ट क्लास रूम का भी शुभारंभ किया। समारोह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस संस्थान को सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर एक बेहतर संस्थान के रूप में विकसित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा – राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ के विकास के लिए एक विजन तैयार किया और उसी के अनुरूप कार्य योजना बनाकर आम जनता की बेहतरी के लिए हर क्षेत्र में तेजी से विकास के कार्य हो रहे हैं। हमारे इस विजन के तहत राज्य में नई पीढ़ी के निर्माण के लिए ट्रिपल-आईटी सहित आई.आर्ई.टी. आई.आइ.एम. जैसे राष्ट्रीय स्तर के अनेक उच्च शिक्षा संस्थानों की स्थापना हुई है। उन्होंने कहा कि इन संस्थानों से राज्य के युवाओं में आत्मविश्वास पैदा हुआ है। सुदुर अंचलों के छात्र आज राष्ट्रीय स्तर के शैक्षणिक संस्थानों प्रवेश ले रहे हैं। ये होनहार छात्र पूरी दुनिया में राज्य और देश का नाम रोशन करेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जब पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की पहल पर इस राज्य का वर्ष 2000 में निर्माण हुआ था। उस वक्त यह राज्य क्षेत्रीय असंतुलन के शिकार था। राज्य के ढाई करोड़ लोगों की भावनाओं के अनुरूप इस राज्य के विकास के लिए और लोगों की बेहतरी के लिए एक विजन को लेकर हम चले, जिसके फलस्वरूप पूरे राज्य में कनेक्टिविटी के लिए सड़कों का जाल बिछाया गया। मातृ मृत्यु दर शिशु मृत्यु दर के साथ ही कुपोषण में कमी लाने के लिए बेहतर काम हुआ। राज्य में पिछले लगभग सौ वर्षों में सिर्फ 1100 किलोमीटर रेल लाईन बिछायी गई थी, जबकि वर्तमान में प्रदेश सरकार ने आगामी छह साल में लगभग 1300 किलोमीटर रेल नेटवर्क के विस्तार के लिए कार्य योजना बनाकर केन्द्र के सहयोग से उस पर अमल भी शुरू कर दिया है। देश के प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने जिस विजन को लेकर स्मार्ट सिटी की कल्पना की उसे नया रायपुर ने पूरा किया है। सूचना तकनीक का लाभ आम नागरिक तक पहुंचे इसके लिए संचार क्रांति योजना में 50 लाख स्मार्ट फोन का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने वाला छत्तीसगढ़ देश दुनिया का पहला राज्य बन गया है।
समारोह को ट्रिपल-आईटी के निदेशक डॉ. पी. के सिन्हा, राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक हरबंश सिंह, प्रदेश सरकार के उद्योग विभाग के सचिव डॉ. कमल प्रीत सिंह और नया रायपुर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रजत कुमार ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर संस्थान के प्राध्यपक और बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *