October 26, 2024

हमर छत्तीसगढ़ योजना : राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस : पंचायत प्रतिनिधियों ने सुना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का संबोधन

0

रायपुर. राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का संबोधन यहां हमर छत्तीसगढ़ योजना के तहत अध्ययन भ्रमण पर आए पांच जिलों के पंचायत प्रतिनिधियों ने भी सुना। प्रधानमंत्री मध्यप्रदेश के मंडला जिले के रामनगर में राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। हमर छत्तीसगढ़ योजना के आवासीय परिसर, नया रायपुर के उपरवारा स्थित होटल प्रबंधन संस्थान में पंच-सरपंचों ने प्रधानमंत्री श्री मोदी के भाषण का सीधा प्रसारण देखा। योजना के तहत पांच जिलों के 280 पंचायत प्रतिनिधि दो दिनों के अध्ययन प्रवास पर राजधानी आए हुए हैं। इनमें राजनांदगांव के 122, बालोद के 53, जांजगीर-चांपा के 50, बेमेतरा के 34 एवं धमतरी के 21 पंचायत प्रतिनिधि शामिल हैं।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के पंचायत प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे गांव के लिए कुछ करने का संकल्प लें। जिन लोगों को पंचायत के जरिए गांव की सेवा करने का अवसर मिला है, उन्हें तय करना चाहिए कि कुछ न कुछ ऐसा कर जाएंगे जो वर्षों तक याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनधन, वनधन और गोबरधन से हम ग्रामीण जीवन में बहुत बड़ा बदलाव ला सकते हैं। सभी जनप्रतिनिधि गांव के विकास का संकल्प लें और यह कोशिश करें कि सरकार की सभी योजनाओं का लाभ गांव और ग्रामीणों को मिले।
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि गांव का कोई भी बच्चा पढ़ाई से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि गांवो में सड़क, स्वास्थ्य सुविधा, स्टॉपडैम, पानी की उपलब्धता, रोजगार एवं बिजली जैसे क्षेत्रों में व्यवस्थित तरीके से काम किया जाएगा। किसानों को आत्मनिर्भर बनाना सरकार का लक्ष्य है। राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के मौके पर अध्ययन भ्रमण पर आए पंच-सरपंचों ने अपने विचार व्यक्त किए। इस दौरान हमर छत्तीसगढ़ योजना के प्रभारी अधिकारी श्री दिनेश अग्रवाल एवं विकास विस्तार अधिकारी श्री जे.के. मिश्रा सहित पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अनेक अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed