October 26, 2024

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 100 से ज्यादा महिला हितग्राहियों को मिलेगा गैंस कनेक्शन

0


नारायणपुर-राष्ट्रव्यापी ग्राम स्वराज अभियान के सातवें दिन कल शुक्रवार 20 अप्रैल को जिला मुख्यालय के नजदीक ग्राम बिंजली में उज्ज्वला दिवस पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लोकसभा सांसद श्री दिनेश कश्यप होंगे। इसके अलावा दो जगह छोटेडोंगर और विकास खण्ड मुख्यालय ओरछा में उज्ज्वला दिवस का आयोजन किया जाएगा। तीनों जगहों पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी गैस कनेक्शन सभी गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की महिलाओं को वितरण किया जाएगा। छत्तीसगढ़ में उज्ज्वला योजना अगस्त 2016 में शुरू की गई थी। यह प्रधानमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजना है। राज्य सरकार इस योजना के लिए अब तक लगभग 285 करोड़ रूपए का अनुदान दे चुकी है। जिले में अब तक साढे़ छह हजार गैस कनेक्शन इस योजना के तहत दिए जा चुके है। छत्तीसगढ़ प्रदेश में योजना के तहत लगभग 19 लाख 45 हजार 765 गरीब परिवारों को माह अप्रैल 2018 तक गैस कनेक्शन दिए जा चुके है।
विभागीय अधिकारियों ने बताया कि कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा के मार्गदर्शन में ग्राम पंचायत बिंजली में 100 से ज्यादा महिला हितग्राहियों को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया जाएगा। इसके साथ लगभग 500 गैस आवेदन भी भरायें जायेंगे। इसी प्रकार छोंटेडोगर और ओरछा में भी गैस कनेक्शन दिये जाएंगे। गैस कम्पनी और सरकारी अधिकारियों द्वारा ग्रामीण उपभोक्ताओं के बीच समूह में वार्तालाप के माध्यम से एलपीजी गैस का सुरक्षित और निरंतर इस्तेमाल करवाने की भी समझाईश दी जाएगी।
गौरतलब है कि उज्ज्वला योजना में बड़ा परिवर्तन किया गया है। इस परिवर्तन से ज्यादा हितग्राहियों को फायदा पहंुचेगा। इस योजना से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने हेतु आवेदन पत्र प्रतिपूरित करवाया जा रहा है। इस योजनान्तर्गत सभी अनुसूचित जाति, और अनुसूचित जनजाति वर्ग के परिवार, प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र हितग्राही, अंत्योदय अन्न योजनान्तर्गत गुलाबी राशन कार्डधारी परिवार, समस्त वनवासी परिवार और अति पिछड़ा वर्ग परिवार के पात्र होंगे।
मालूम हो कि स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन के नारे के साथ केन्द्र सरकार ने 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सामाजिक कल्याण योजना ‘‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’’ शुरू की।  इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन मुफ्त वितरित करने की शुरूआत की गयी। अब तक इस योजना में केवल उन्हीं लोगों को लाभ दिया जा रहा था, जो इस योजना के लिए पात्र है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की पात्रता सूची को 2011 में की गई जनगणना सूची से मिलाया जाता है। मतलब यदि 2011 जनगणना सूची में जिसका नाग गरीब परिवार की सूची में दिया था। उन्हीं परिवार की गरीब महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल रहा था। लेकिन अब इसमें परिवर्तन कर दिया गया है। इस परिवर्तन से ज्यादा महिला हितग्राहियों को फायदा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed