October 26, 2024

मुख्यमंत्री आज करेंगे राज्य के  पहले नवाचार केंद्र का लोकार्पण

0
युवा स्टार्ट-अप उद्यमियों को मार्गदर्शन भी देंगे
रायपुर, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह कल शुक्रवार 13 अप्रैल को सवेरे 11 बजे राजधानी रायपुर के पंडरी स्थित सिटी सेंटर मॉल में 36प्दब इन्क्यूबेशन सेण्टर का लोकार्पण करेंगे। डॉ. सिंह इस कार्यक्रम के बाद दोपहर 12 बजे स्थानीय होटल व्ही.डब्ल्यू. केनियॉन में आयोजित वाणिज्य और उद्योग विभाग के किफायती नवाचार सम्मेलन का भी शुभारंभ करेंगे। सिटी सेंटर मॉल में स्थापित इन्क्यूबेशन सेंटर के शुभारंभ समारोह में मुख्यमंत्री ‘स्टार्ट-अप छत्तीसगढ़’ के अंतर्गत युवा स्टार्ट-अप उद्यमियों को मार्गदर्शन देंगे। यह देश का दूसरा सबसे बड़ा इन्क्यूबेशन सेंटर है, जहां स्टार्ट-अप उद्यमियों के लिए आधुनिकतम तकनीक के नवीनतम उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं। यह किफायती नवाचार को बढ़ावा देने का एक ऐसा केंद्र होगा, जहाँ युवा उद्यमी अपने नये विचार ले कर आयेंगे और उन विचारों को एक सफल व्यापार का रूप देंगे।
यह राजधानी के मध्य सिटी सेण्टर माल पंडरी में 30 हजार वर्ग फुट में बनाया गया है। शुभारंभ समारोह में वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री अमर अग्रवाल और नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन के प्रबंध निदेशक श्री आर.राम नाथन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। उल्लेखनीय है कि राज्य में 36प्दब इन्क्यूबेशन सेण्टर की स्थापना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विचारों को आगे बढा़ने की दिशा में प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है। यह इन्क्यूबेशन सेण्टर केंद्र सरकार द्वारा अटल नवाचार केंद्र बनाने के लिए चयनित तीन गैर शैक्षणिक इन्क्यूबेटरों में से एक है। देश भर से प्राप्त लगभग 2000 आवेदनों में से छत्तीसगढ़ के 36प्दब इन्क्यूबेशन सेण्टर का चयन हुआ है। इस केन्द्र का शुभारंभ किफायती नवाचार सम्मेलन के अवसर पर किया जा रहा है।
छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री ऐलेक्स पॉल मेनन ने बताया कि यह छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा समर्थित राज्य का पहला कोर इन्क्यूबेशनस-कम-एक्सीलरेटर सेंटर है। यह संस्थान सम्पूर्ण राज्य में नेटवर्क और इनक्यूबेटर-कम-एक्सीलरेटर हब के रूप में कार्य करेगा। इससे रायपुर जैसे नवप्रगतिशील क्षेत्र को वैश्विक स्तर के उच्च क्षमता वाले उद्यमियों के साथ मिलकर काम करने का अवसर मिलेगा। 36प्दब का मुख्य उद्देश्य एक ऐसे मंच का निर्माण करना है जिसमें सभी को समान अवसर मिले। संस्थान में हब और स्पोक मॉडल लगा होगा, जिससे विभिन्न महाविद्यालयों की ई-सेल और महाविद्यालय स्तर के इंक्यूबेटर इस संस्थान से जुड़ेंगे। सेंटर के अंतर्गत बनाये जाने वाले अनेक लैब उद्यमियों को बड़ा लाभ प्रदान करेंगे। 36प्दब  सेंटर इसलिए भी देश में सर्वश्रेष्ठ माना जायेगा क्योंकि इस सेंटर में रैपिड प्रोटोटाइपिंग लैब वाली मशीने होंगी। जिसका उपयोग आईडिया को मूर्त रूप देने मंे किया जायेगा। इस लैब में 3क् पिं्रटर्स, लेज़र कटर, इलेक्ट्रॉनिक्स टेस्टिंग और मल्टीमीडिया निर्माण सुविधाएं मिलेंगी।
किफायती नवाचार सम्मेलन के शुभारंभ समारोह में होटल व्ही.डब्ल्यू. केनियॉन में आयोजित कार्यक्रम में वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री अमर अग्रवाल, मुख्य सचिव श्री अजय सिंह, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह, नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन के प्रबंध निदेशक श्री आर.राम नाथन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed