October 22, 2024

मंत्रीद्वय जायसवाल और वर्मा ने प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत स्वीकृत आवासों का किया भूमिपूजन

0

पूर्ण हुए आवासों के हितग्राहियों को सौंपी चाबी

समूह की महिलाएं, राज मिस्त्री और लखपति दीदी हुए सम्मानित

रायपुर, 19 अक्टूबर 2024/ स्वास्थ्य मंत्री एवं बलौदाबाजर-भाटापारा जिले के प्रभारी मंत्री श्री श्याम बिहारी जायसवाल और राजस्व मंत्री श्री टंकराम वर्मा ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत जिला मुख्यालय में आयोजित जिला स्तरीय एक दिवसीय आवास मेला में शामिल हुए। मं़त्रीद्वय ने इस मोैके पर योजना के तहत स्वीकृत आवासों का भूमिपूजन कर आवास मेला का शुभारंभ किया।

गौरतलब है कि जिले के 21 हजार 290 हितग्राहियों को स्वीकृत प्रदान की गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत जिले में स्वीकृत 28 हजार 766 आवासों को मार्च 2025 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। इस मौके पर मंत्रिद्वय ने आवास पूर्ण कर चुके 5 हितग्राहियों को आवास की चाबी सौंपी। इसके साथ ही 5 हितग्राहियों को आवास स्वीकृति पत्र प्रदान करने के साथ-साथ 4 लखपति दीदियों, 8 महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों और ‘हम होंगे कामयाब‘ के अंतर्गत प्रशिक्षित राज मिस्त्रियों का सम्मान किया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि सरकार गरीबों के पक्का मकान के सपने को साकार कर रही है। पहली कैबिनेट बैठक में ही मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने प्रदेश में 18 लाख आवास की स्वीकृति पर मुहर लगाई। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि हर परिवार का एक पक्का मकान, शौचालय, गैस चूल्हा हो तथा बच्चे स्कूल में पढ़ने जाएं। उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी के तहत सभी वायदे पूरे किए जा रहे हैं।

राजस्व मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि बलौदाबाजार-भाटापारा जिले को एक बार में अब तक का सर्वाधिक प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति मिली है। सरकार गांव, गरीब, किसान के लिए लगातार काम कर रही है। समाज के अंतिम छोऱ के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुँचाना सरकार की प्राथमिकता है। सरकार के जनहितैषी कार्याे से छत्तीसगढ़ खुशहाल और समृद्ध हो रही है। कार्यक्रम को सांसद जांजगीर-चाम्पा श्रीमती कमलेश जांगड़े, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री राकेश वर्मा, पूर्व संसदीय सचिव डॉ. सनम जांगड़े ने भी सम्बोधित किया।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ महिला आयोग की सदस्य श्रीमती लक्ष्मी वर्मा, छत्तीसगढ़ स्काउट गाइड के राज्य उपाध्यक्ष श्री विजय केशरवानी, जनपद अध्यक्ष श्रीमती सुमन योगेश वर्मा, उपाध्यक्ष श्री ईशान वैष्णव, जिला पंचायत सदस्य खुश्बू बंजारे, कलेक्टर श्री दीपक सोनी, सीईओ सुश्री दिव्या अग्रवाल सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed