परमाणु परीक्षण नहीं करेगा नॉर्थ कोरिया, किम जोंग उन ने किया ऐलान

0

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने परमाणु परीक्षण के मुद्दे पर एक बड़ा एलान किया है. किम ने कहा कि उत्तर कोरिया अब और परमाणु परीक्षण नहीं करेगा. अमेरिका ने किम जोंग के फैसले का स्वागत किया है. अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा, “नॉर्थ कोरिया ने परमाणु परीक्षण रोकने पर सहमति जताई है. यह नॉर्थ कोरिया और दुनिया के लिए बहुत ही अच्छी खबर है.”

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी(केसीएनए) ने कहा कि 21 अप्रैल से नॉर्थ कोरिया न्यूक्लियर टेस्ट और बैलिस्टिक मिसाइल लांच करना बंद कर देगा. केसीएनए ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि यह निर्णय कोरियाई प्रायद्वीपीय पर आर्थिक विकास और शांति के उद्देश्य से लिया गया है.

किम जोंग अगले हफ्ते साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे से मुलाकात करने वाले हैं. बताया जा रहा है कि जून में डॉनल्ड ट्रंप के साथ भी किम जोंग बैठक कर सकते हैं. अगर ऐसा होता है, तो ये पहला मौका होगा जब कोई अमेरिकी राष्ट्रपति और नॉर्थ कोरियाई नेता मुलाकात करेंगे.

वहीं साउथ कोरिया ने भी किम जोंग के इस कदम का स्वागत किया है. साउथ कोरियाई राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने कहा कि नॉर्थ कोरिया का ये फैसला एक सार्थक प्रगति है. उन्होंने कहा कि यह फैसला आने वाले दक्षिण-उत्तर कोरिया शिखर सम्मेलन और उत्तर कोरिया-अमेरिका शिखर सम्मेलन के लिए सकारात्मक माहौल बनाने में योगदान देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *