शहडोल प्रशासन और पुलिस की ताबड़तोड़ कार्रवाई, कई जगहों पर विवाद की स्थिति बनी

0

शहडोल।(अबिरल गौतम) कोयला, कबाड़ और रेत माफिया ने कोयलांचल में 80 करोड़ से ज्यादा की भूमि पर अवैध तरीके से कब्जा कर लिया था। रसूख के चलते कार्रवाई न होने से माफियाओं ने आसपास के क्षेत्रों में बड़े स्तर पर अपने साथियों से भी सरकारी भूमि पर कब्जा करा लिया था। शहडोल प्रशासन और पुलिस की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए आधा दर्जन से ज्यादा जगहों से अतिक्रमण हटवाया है। रविवार की दोपहर औचक कलेक्टर डॉ सतेन्द्र कुमार सिंह और एसपी अवधेश गोस्वामी बुलडोजर, मशीन और पुलिस फोर्स लेकर कोयलांचल पहुंच गए थे। यहां पर कोयला और कबाड़ माफिया के ठीहों पर कार्रवाई कराई है। कई जगहों पर विवाद की स्थिति भी बनी। टीम ने बुढ़ार के लोहिया चौक के नजदीक और तहसील के समीप ग्रीन वेल्स स्कूल और ओपीएम अमलाई में नजूल की भूमि से अतिक्रमण हटाया है।

तहसील की भूमि पर एक एकड़ स्कूल का कब्जा

टीम ने की नीयत से बनाये गये दुकानों को बुल्डोजर से तोड़ा है। यहां पर एक स्कूल संचालक द्वारा एक स्कूल तहसील की जमीन पर कब्जा करके एक एकड़ में बाउंड्रीवाल बना ली थी। अधिकारियों के अनुसार, लगभग तीन एकड़ में से एक एकड़ के लगभग बाउण्ड्रीवाल बनाकर एवं गेट बना लिया था।

सरकारी भूमि पर काम्प्लेक्स, घर पर हथियार मिले


संजय पाण्डेय ने अवैध रूप से सरकारी भूमि पर कब्जा कर कॉम्प्लेक्स बनाकर 10 दुकानों का निर्माण करा लिया था। इसके अलावा नवगठित नगर परिषद बकहो में सड़क के किनारे अवैध रूप से दो दर्जन अतिक्रमण कर व्यवसाय के लिये दुकान सड़क पर सजाई थी। जिसे भी बुल्डोजर से ढहाया गया। इसके अलावा रावल मार्केट ओपीएम अमलाई में बद्री पाण्डेय कबाड़ कारोबारी के यहां पर बुलडोजर चला है। यहां पर बद्री पांडेय ने रसूख के चलते 10 से ज्यादा दुकानें तैयार करा ली थी। इसके अलावा घर के सामने का हिस्सा भी सरकारी जमीन पर था। यहां पर पुलिस ने कार्रवाई की तो रसूखदार भी सामने आ गए और विवाद की स्थिति बनी। बाद में पुलिस ने घर की तलाशी ली तो दो पिस्टल और तलवार मिली। पुलिस ने आरोपी बद्री पांडेय पर आम्र्स एक्ट का भी मामला दर्ज किया है।

परिषद बनते ही शुरू हो गया था कब्जा


बकहो में नगर परिषद की घोषणा होते ही कब्जा शुरू हो गया था। बुढार के ग्राम पंचायत बकहो में हाइवे किनारे लगभग 50 अतिक्रमणकारियों द्वारा दुकाने बना ली थी। जिनमें जनरल स्टोर, पान पैलेस, हेयर काटिंग, पोल्ट्री फार्म, एयर कांण्डीसनर, गैस बिल्डिंग, बाईक रिपेयरिंग, फल एवं ट्रेलरिंग कई दुकाने संचालित की जा रही थी। जिन्हे मषीन से हटवाया गया।

अधिकारियों के घनघनाए फोन, फिर भी एक न चली
कार्रवाई के दौरान लगातार अधिकारियों के फोन घनघनाते रहे। इस दौरान कई बड़े जनप्रतिनिधियों का भी कलेक्टर और एसपी के पास फोन पहुंचा लेकिन दोनों ने एक न सुनी। कलेक्टर और एसपी सिफारिशों पर सीधे हाथ खड़े कर दिए।

कार्रवाई में ये रहे मौजूद


पूरी कार्रवाई में कलेक्टर डॉ सतेन्द्र कुमार सिंह, एसपी अवधेश गोस्वामी, अपर कलेक्टर अर्पित वर्मा, एएसपी मुकेश वैस, एसडीएम धर्मेन्द्र मिश्रा, एसडीओपी भरत दुबे, तहसीलदार भरत सोनी, नायब तहसीलदार साक्षी गौतम, डीएसपी अखिलेश तिवारी, टीआई महेन्द्र सिंह चौहान, अमलाई कलीराम परते, धनपुरी रताम्बर शुक्ला सीएमओ बुढ़ार शिवांगी सिंह बघेल, धनपुरी रविकरण त्रिपाठी मौजूद रहे।


कार्रवाई के बीच रसूख दिखाने आया पूर्व विधायक पुत्र, सरकारी काम में बाधा डाला


प्रशासन और पुलिस की कार्रवाई में बुढ़ार से भाजपा नेता भी रसूख दिखाने आ गया। पूर्व विधायक पुत्र राजा सरावगी ने यहां पर प्रशासन और पुलिस की टीम को धमकाते हुए शासकीय कार्यों में बाधा भी डाला। पुलिस ने समझाइश दी लेकिन आरोपी राजा सरावगी मौके से नहीं गया। जिसके बाद कलेक्टर एसपी ने आरोपी राजा को हिरासत में लेते हुए जिले के एक थाने में बैठा दिया। इस दौरान लगातार फोन घनघनाते रहे लेकिन पुलिस ने बाद में फोन बंद करा दिया। पुलिस ने आरोपी राजा सरागवी के खिलाफ शासकीय कार्यों में बाधा डालने पर धारा 353 का मामला दर्ज किया है। इस दौरान राजा के साथ ही आरोपी बद्री पांडेय के पुत्र और रिश्तेदार आशीष और एक कांग्रेस नेता बृजकिशोर पर भी 353 का मामला दर्ज कियाहै।

कोयलांचल में माफिया ने अलग-अलग जगहों पर कब्जा कर लिया था। सरकारी जमीनों से अतिक्रमण हटाते हुए लगभग 80 करोड़ की संपत्ति मुक्त कराई है।
डॉ सतेन्द्र सिंह, कलेक्टर

माफियाओं के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। शराब, कबाड़ और कोयला से जुड़े माफिया पर कार्रवाई की है। करोड़ों रुपए की भूमि से अतिक्रमण हटाया है। पिस्टल और तलवार भी जब्त की है। कार्यवाही में व्यवधान उत्पन्न करने वालों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है। कार्रवाई लगातार रहेगी।
अवधेश गोस्वामी, एसपी शहडोल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *