January 21, 2021

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सिंगापुर के रक्षा मंत्री डॉ. एनजी ईंग हेन के बीच 5वीं भारत-सिंगापुर रक्षा मंत्रियों की वार्ता

नई दिल्ली : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 20 जनवरी, 2021 को सिंगापुर के रक्षा मंत्री डॉ. एनजी ईंग हेन के साथ 5वीं भारत-सिंगापुर रक्षा मंत्रियों वार्ता की सह-अध्यक्षता की। इस वर्चुअल संवाद के दौरान दोनों मंत्रियों ने कोविड-19 महामारी की वजह से आई बाधाओं के बावजूद दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग सहभागिताओं की प्रगति को लेकर संतोष व्यक्त किया।

वर्चुअल संवाद के दौरान रक्षा मंत्री ने सिंगापुर में लागू महामारी निवारण उपायों की प्रभावशीलता और कोविड-19 महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए सिंगापुर सशस्त्र बलों के सहयोगकी प्रशंसा की। इसके अलावा उन्होंने कोविड-19 से निपटने और विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी में सहायता करने को लेकर शुरू किए गए विभिन्न मिशनों के लिए अपने सशस्त्र बलों की भूमिका को भी रेखांकित किया।वहीं सिंगापुर के रक्षा मंत्री डॉ. एनजी ईंग हेन ने भी इनकी प्रशंसा की और महामारी के नियंत्रण की दिशा को लेकरसरकार की संपूर्ण दृष्टिकोण में सशस्त्र बलों की भूमिका पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

दोनों मंत्रियों ने भारत और सिंगापुर के बीच बढ़ते रक्षा संबंधों पर भी संतोष व्यक्त किया। दोनों पक्षों ने पिछले वर्ष की विभिन्न द्विपक्षीय रक्षा सहयोग से संबंधित पहलों की प्रगति की समीक्षा की। इसके अलावा सशस्त्र बलों के साथ-साथ-साथ रक्षा प्रौद्योगिकी और उद्योग के क्षेत्रों में सहभागिता के स्तर को और अधिक ऊंचाई पर ले जाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।इस बातचीत के दौरान दोनों मंत्रियों ने संभावित सहयोग के नए क्षेत्रों पर चर्चा की और इस दिशा में अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट किया। वहीं दोनों मंत्रियों के सामने भारतीय नौसेना और सिंगापुर की नौसेना के बीच पनडुब्बी बचाव सहायता एवं सहयोग के कार्यान्वयन समझौते पर हस्ताक्षर हुए।

रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार भी इस बैठक के दौरान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *