November 27, 2017

सऊदी अरब के सुल्तान मोहम्मद बिन सलमान ने ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमनेई को ‘पश्चिम एशिया का हिटलर’कहने पर दोनों देशों के बीच वाकयुद्ध शुरू

Last Updated on

JOGI EXPRESS

सऊदी अरब के सुल्तान मोहम्मद बिन सलमान ने ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमनेई को ‘पश्चिम एशिया का हिटलर’ बताया है जिससे दोनों देशों के बीच वाकयुद्ध शुरू हो गया है।

वीरवार को प्रकाशित एक अखबार के साक्षात्कार में मोहम्मद बिन सलमान ने खमनेई को पश्चिम एशिया का हिटलर बताते हुए कहा कि वह कथित तौर पर जो विस्तार कर रहे हैं, उसका विरोध किए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हमने यूरोप से सीखा है कि तुष्टीकरण हमेशा काम नहीं आता। हम ईरान में दूसरा हिटलर नहीं चाहते ताकि पश्चिम एशिया में उसकी पुनरावृत्ति न हो जो यूरोप में हिटलर ने किया।

वहीं खमनेई ने सुल्तान सलमान के मकान को ‘अभिशप्त वृक्ष’ बताया है। ईरानी अधिकारियों ने सऊदी अरब पर आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया है। उल्लेखनीय है कि इस माह सऊदी अरब के सहयोगी देश लेबनान के प्रधानमंत्री साद हरीरी के उनके देश में ईरान समर्थित हिजबुल्ला का प्रभाव बढऩे और उनकी जान पर खतरा होने का हवाला देते हुए इस्तीफा देने के बाद दोनों देशों के बीच तल्खियां बढ़ गई हैं।

सऊदी अरब पड़ोसी देश यमन में भी पिछले दो-अढ़ाई वर्ष के दौरान ईरान समर्थित हाउती विद्रोहियों के खिलाफ हजारों हवाई हमले किए हैं। सुल्तान सलमान ने साक्षात्कार में दावा किया कि उनके सहयोगी देशों ने यमन में 85 प्रतिशत भूभाग पर नियंत्रण कर लिया है।

(साभार : पंजाब केसरी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *