एसईसीएल अधिकारियों के डीए पर कोरोना का कहर.महंगाई भत्ते पर चली कैंची

0

Photo Credit : Google Images

बिलासपुर : एसईसीएल के लगभग 3200 अधिकारियों को महंगाई भत्ता देने पर सीलिंग लगाई गई है। कोरोना के मद्देनजर केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया है कि कोयला कर्मियों का महंगाई भत्ता निर्धारण में भी रद्दोबदल किया गया है इससे कोयला कर्मियों को भारी आर्थिक क्षति का सामना करना पड़ेगा।
केंद्र सरकार कोरोना महामारी नियंत्रण के लिए एसईसीएल के सालाना बजट में 15 फ़ीसदी की कटौती कर चुका है उसके बाद सरकार ने एसईसीएल के अधिकारियों के महंगाई भत्ता में सीलिंग लगाया है। एसईसीएल के 3200 कोयला अधिकारी इससे प्रभावित हुए हैं।
एसईसीएल अधिकारियों को बेसिक से अधिक महंगाई भत्ता मिलता है। उनके महंगाई भत्ते में सीलिंग लगाए जाने से अफसरों को भारी नुकसान हो रहा है वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार ने एसईसीएल सर्वजनिक उपकरण को छोड़कर सभी सार्वजनिक उपक्रमों में कार्यरत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को फ्रीज कर दिया है।
एसईसीएल कंपनी के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता महंगाई सूचकांक वर्ष 1970 के आधार पर किया जाता था। अब महंगाई सूचकांक 1993 के आधार पर गणना की जा रही है। इसकी वजह से जनवरी 2021 से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता नहीं मिल पाएगा जिसे देखते हुए श्रमिक संगठन सीटू ने प्रबंधन को हड़ताल करने की चेतावनी दिया
है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *