October 17, 2020

मरवाही 15 साल विकास के दौर में पिछड़ा रहाः अब होगा विकास- मोहन मरकाम

रायपुर/17 अक्टूबर 2020। मरवाही विधानसभा उपचुनाव में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने लगातार 10 ग्राम पंचायतों का दौरा कर मतदाताओं से सीधा संपर्क किया। छोटी-छोटी सभाओं को संबोधित किया और बूथ सेक्टर के पदाधिकारियों को साथ लेकर कार्यप्रणाली की भी चर्चा की। आज प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम का दौरा मरवाही ब्लॉक के 10 ग्राम पंचायतों में था।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने सभाओं को संबोधित करते हुए कहा भारतीय जनता पार्टी की सरकार 15 साल तक इस प्रदेश में रही, न तो किसानों का भला हुआ, न तो आदिवासियों का भला हुआ, न ही अनुसूचित जनजाति का भला हुआ, केवल और केवल भाजपा के मंत्री नेता इस प्रदेश को लूटते रहे और घोटाला करते रहे। 2003 के घोषणा पत्र में भाजपा ने कहा था कि हर किसान का कर्जा माफ होगा, 15 साल सरकार में रहे किसानों का कर्जा माफ करना तो दूर इनकी नीतियों के कारण किसान आत्महत्या करने लगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि हमारी सरकार बनते ही हमने 2 घंटे के अंदर छत्तीसगढ़ प्रदेश के किसानों का कर्जा माफ किया। किसानों को धान का समर्थन मूल्य 2500 रू. प्रति क्विंटल किया। वनोपज को बाजार उपलब्ध कराने का काम हमने किया, हमने तेंदूपत्ता की बोनस की राशि मे वृद्धि की आदिवासियों की जमीन जो टाटा कंपनी को दे दी गई थी टाटा कंपनी उसमें कोई काम नहीं कर रही थी। ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार ने कांग्रेस की सरकार ने आदिवासियों को जमीन वापस किया।

उन्होंने मरवाही की जनता से अपील की। 15 साल तक भारतीय जनता पार्टी में कोई विकास नहीं किया कुछ लोग अपने परिवार की राजनीति करते रहे। आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष होने के नाते मैं आप सबके बीच यह दावा कर रहा हूं कि मरवाही का विकास प्रदेश के विकास के साथ होगा मरवाही जिला प्रदेश में अपनी अलग पहचान बनाएगा गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में जो विकास के कार्य योजनाबद्ध तरीके से किए जा रहे हैं उसका लाभ आप सबको मिलेगा गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिला बनाना और मरवाही विधानसभा के प्रत्येक गांव में जल प्रदाय योजना की शुरुआत करना। सरपंच साथियों के माध्यम से उनके द्वारा प्रस्तावित कार्य को मंजूर कर तत्काल कराने की व्यवस्था करना। जिला पंचायत के जनपद पंचायत के अध्यक्ष जनपद पंचायत सब मिलकर इस जिले का विकास करेंगे। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आप सरकार को, कांग्रेस कमेटी को विधायक के रुप में एक सामाजिक सेवा करने वाले डॉक्टर हैं उनको जीताएं। दोस्तों आपको एक विधायक प्राप्त होगा और दूसरा एक डॉक्टर विधायक के रुप में आपकी सेवा करेगा। आपके पास पहुंचेगा आप का इलाज करेगा। ठेकेदारों की पहचान क्षेत्र में एक सामाजिक कार्य करने वाले डॉक्टर के रूप में हैं। आप सब को उनके विधायक बनने का लाभ मिलेगा।

आज प्रदेश अध्यक्ष श्री मोहन मरकाम जी ने आज मरवाही उपचुनाव में अनेक सभाओं को संबोधित किया और ग्रामवासियों को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं कोंग्रेस सरकार द्वारा किए गए किसानो के ऋण माफ़ी, बिजली बिल हाफ़ 2500 रुपए धान का समर्थन मूल्य, तेन्दुपत्ता महुआ इमली ख़रीदी मूल्य बढ़ाए जाने तथा गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही को ज़िला, गौरेला-पेण्ड्रा को नगरपालिका, मरवाही को नगर पंचायत बनाए जाने के सम्बंध में, साथ ही मरवाही में एसडीएम और एसडीओपी कार्यालय खोले जाने तथा 332 करोड़ की निर्माण हेतु स्वीकृति जैसी उपलब्धियों की जानकारी दी।

प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम को अपने बीच पाकर मरवाही के ग्रामीण बहुत ही प्रफुल्लित और प्रसन्न नजर आ रहे थे उनकी सादगी उनका बातचीत करने का तरीका उनकी आत्मीयता लोगो को आकर्षित कर रहा है।

आज प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने लोहारी, टाटा, एरिया, तुषार, गुम्मा, टोला, बार और टिकनी बगड़ा तेंदू मुड़ा का दौरा किया।
18 अक्टूबर को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम का दौरा वनाडोंगरी, सुबह 11 बजे गनैया, दोपहर 12 बजे झिरियाटोला, दोपहर 1 बजे परासी, दोपहर 2 बजे चंगेरी, दोपहर 3 बजे करहनी, शाम 4 बजे डडिया, शाम 5 बजे पोंडी, शाम 6 बजे पिनौची और रात्रि 7 बजे मालाडांड में करेंगे।

साथ में शैलेश पांडेय बिलासपुर विधायक, प्रचार रथ प्रभारी अरुण भद्रा, कांग्रेस संचार विभाग सदस्य विभोर सिंह, प्रदेश महामंत्री उत्तम वासुदेव, ब्लाक अध्यक्ष मरवाही बेचू आहिरे, किसान कांग्रेस विनय शुक्ला, अल्पसंख्यक विभाग सुहैल अहमद, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, जनपद पंचायत के अध्यक्ष और उनके प्रभारी सहित सभी कांग्रेस के साथी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *