September 24, 2020

नरेंद्र सिंह तोमर ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का कार्यभार संभाला

नई दिल्ली : केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज पंचशील भवन में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। मंत्री का स्वागत एफपीआई के राज्यमंत्री रामेश्वर तेली और एफपीआई की सचिव श्रीमती पुष्पा सुब्रह्मण्यम ने किया। इस अवसर पर मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। मंत्री ने सभी वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की और मंत्रालय की योजनाओं की समीक्षा की। तोमर वर्तमान समय में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, ग्रामीण विकास मंत्री और पंचायती राज मंत्री का कार्यभार संभाल रहे हैं।

इस अवसर पर, तोमर ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग आगे बढ़ रहा है और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर उत्पन्न करने, हमारे किसानों को लाभकारी मूल्य प्रदान करके लाभ पहुंचाने, अपने उपभोक्ताओं के लिए वस्तुओं को उपलब्ध कराने आदि की दिशा में सभी प्रकार के प्रयास और योगदान कर रहा है।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का उद्देश्य है कि खाद्य प्रसंस्करण को राष्ट्रीय पहल बनाने के लिए इस क्षेत्र में भारत और विदेश से गुणवत्तापूर्ण निवेश को आकर्षित करने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में सुविधा प्रदान करना और इस दिशा में कार्य करके इन उद्देश्यों को प्राप्त करना। इस समग्र उद्देश्य के साथ, मंत्रालय के निम्नलिखित लक्ष्य निर्धारित है:

• कृषि उपज का बेहतर उपयोग और मूल्यवर्धन के माध्यम से किसान की आय को बढ़ाना

• कृषि-खाद्य उत्पादों का भंडारण, परिवहन
और प्रसंस्करण करने के लिए बुनियादी संरचना के विकास के द्वारा खाद्य
प्रसंस्करण श्रृंखला में सभी चरणों में बर्बादी में कमी लाना;

• घरेलू और बाहरी दोनों स्रोतों के माध्यम से खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों में आधुनिक प्रौद्योगिकी को शामिल करना;

• उत्पाद एवं प्रक्रिया विकास और बेहतर पैकेजिंग के लिए खाद्य प्रसंस्करण में अनुसंधान एवं विकास को प्रोत्साहन देना;

• नीति समर्थन प्रदान करना और आधारभूत संरचना के निर्माण के लिए समर्थन, क्षमता विस्तार/उन्नयन और अन्य सहायक उपाय प्रदान करना जो इस क्षेत्र का विकास करते हैं;

• प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *