चीन ने की रोहिंग्या संकट के समाधान के लिए सहयोग की पेशकश

0

म्यांमार : चीन ने म्यांमार के रोहिंग्या मुसलमानों के नरसंहार से उत्पन्न हुए संकट को हल करने में सहयोग की पेशकश की।म्यांमार की सेना को निहत्ते रोहिंग्या मुसलमानों के नरसंहार, महिलाओं के बलात्कार और विनाश करने की गंभीर आलोचना की है।

बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए एच महमूद अली ने ढाका में अपने चीनी समकक्ष वांग झी से मुलाकात की। मीडिया से बात करते हुए, एनएच महमूद ने आश्वासन दिया कि चीन ने बांग्लादेश को आश्वस्त किया है कि वह म्यांमार सरकार को राखाइन राज्य से माइग्रेट करने वाले लाखों मुसलमानों को वापस करने के लिए दबाव डालेगा।

राज्य मंत्री महमूद ने कहा कि वह जर्मनी, स्वीडन, जापान और यूरोपीय संघ के राजनयिकों के साथ कॉक्स बाजार के सीमावर्ती इलाके की यात्रा करेंगे, जहां अस्थायी आश्रय शिविरों में लाखों रोहंग्या मुस्लिम शरणार्थियों मौजूद हैं।

चीन के राजदूत ने कहा कि बांग्लादेश और म्यांमार में रोहिंग्या संकट को शांतिपूर्ण तरीके से हल करना चाहते हैं, जिसके लिए चीन सभी नैतिक और कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।

यह स्पष्ट है कि म्यांमार के राखाइन प्रांत में अगस्त से रोहिंग्या मे शुरू होने वाली सैन्य कार्रवाई के परिणाम में 60 लाख से अधिक रोहनिया मुसलमानों को पलायन करके बांग्लादेश और अन्य देशों में आश्रयों में वृद्धि हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *