हलषष्ठी कमरछठ का पर्व अर्जुनी सहित अंचल में धूमधाम से मनाया गया।

0

अर्जुनी- रविवार को हलषष्ठी कमरछठ का पर्व अर्जुनी सहित अंचल में धूमधाम से मनाया गया। माताएं एवं बहनों द्वारा कोविड19 के मद्देनजर सोशल डिस्टनसिंग का पूर्ण रूप से पालन किया गया। माताओं ने अपने संतानों के लिए दिनभर व्रत रखा।सुबह से पूजा की तैयारी में जंती माताएं दोपहर होते ही सगरी की पूजा करने निकल पड़ी बता दे कि कमरछठ पर्व के दिन माताएं एक जगह एकत्रित होकर सगरी की पूजा की जाती किंतु कोरोना संकटकाल को देखते हुए अपने गली मोहल्ले पर ही एकत्रित हो कर पूजा अर्चना करते नजर आई वही महिलाओं का एक समूह अर्जुनी के विद्यानगर में कमरछठ पूजा करते दिखी।
सुबह से निर्जला व्रत कर महिलाओं ने दोपहर को भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा कर कमरछठ की कहानी भी सुनी।इस अवसर पर माताओं ने सगरी कुंड बनाकर उसे सजाया भी उसमें नाव भी छोड़ी।

माताओं द्वारा बच्चों के पीठ पर पोती मारकर की दीर्घायु की कामना।

शाम को सूर्य डूबने के बाद पसहर चांवल और छह तरह की भाजियों के मिश्रण व दही खाकर व्रत तोड़ा,पूजा से लौटने के बाद माताओं ने बच्चो के पीठ पर पीली पोथी मारकर उनके दीर्घायु की कामना की। वंही अंचल के शिव मंदिरों सहित देवी मंदिरों में कमरछठ की सामूहिक पूजा के लिए महिलाओं की भीड़ लगी रही।जो महिलाएं मंदिर तक नही पहुंच पाई उन्होंने घर के पास ही गड्डा खोदकर सगरी बनाई और मिलकर पूजा अर्चना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *