बुनकरों के उत्थान के लिए हर संभव प्रयास : मंत्री गुरु रुद्रकुमारराष्ट्रीय हाथकरघा दिवस पर बुनकरों को 4.31 करोड़ की सौगात

0

रायपुर, 07 अगस्त 2020/ राज्य शासन की मंशा के अनुरूप ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रूद्रकुमार के नेतृत्व में हाथकरघा बुनकरों के उत्थान के लिए राज्य शासन द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने आज राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस के अवसर पर राज्य के बुनकर भाईयों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उन्हें 4.31 करोड़ रुपए की सौगात दी है। इस अवसर पर ग्रामोद्योग मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश के हाथकरघा बुनकरों को ग्रामोद्योग के माध्यम से रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। 
छत्तीसगढ़ राज्य हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ के प्रबंध संचालक श्री राजेश सिंह राणा ने बताया कि राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस के अवसर पर ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रूद्रकुमार के निर्देश पर प्रदेश के 15 जिलों के 82 हाथकरघा बुनकर समितियों को 4.31 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ मर्यादित द्वारा प्रदेश के बुनकरों को लगातार बुनाई मजदूरी एवं वस्त्र उत्पादन हेतु धागा प्रदाय किया जा रहा है। श्री राणा ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में माह अप्रैल से अब तक की लॉकडाउन की अवधि में प्रदेश के 221 बुनकर समितियों को 12.37 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *