खादय आपूर्ति, सहकारिता वितरण तथा नापतौल विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक सम्पन्न

Last Updated on

मो.शब्बीर ब्यूरो चीफ शहडोल


चेक लिस्ट बनाकर निर्धारित प्रपत्र में जांच करे अधिकारी- कलेक्टर

शहडोल 06 अगस्त 2020- कलेक्टर एवं जिला मजिस्टेट डाॅ. सतेन्द्र सिंह द्वारा आज कलेक्टेट सभागार में खादय आपूर्ति, सहकारिता वितरण तथा नापतौल विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक आयोजित की गई। आयोजित बैठक में उपायुक्त सहकारिता श्रीमती शकुन्तला प्रधान, जिला खादय आपूर्ति नियंत्रक श्री कमलेष टाण्डेकर, डीएम नान श्री एन पवाॅर, जी.एम. सहकारी बैंक श्री बालकृष्ण तिवारी एवं प्रभारी नापतौल नियंत्रक सहित सभी खादय एवं सहकारिता निरीक्षक सहित उपस्थित थें।
बैठक में कलेक्टर ने खरीफ फसल पर 2019-20 की समीक्षा करते हुए कहा कि खरीफ फसल के उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण एवं परीक्षण जिला खादय आपूर्ति नियंत्रक तथा डीएम नाॅन एवं उपायुक्त सहकारिता कर लें जिससे जिले में खरीफ फसल उपार्जन केन्द्र में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। कलेक्टर ने डीएम नाॅन को निर्दषित किया कि 15 दिवस के अंदर मिलिंग का कार्य पूर्ण कराना सुनिष्चित करें। खाद्यान्न के उठावं में किसी प्रकार का विलंब न किया जाए तथा डीएम नाॅन इस आषय का प्रमाण पत्र भी दे कि समय पर खाद्यान्न वितरण सभी राषन दुकानों मंे कर दिया गया है। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण एवं अन्य योजना कल्याणकारी दीनदयाल रसोई योजनान्तर्गत खाद्यान्न के आंवटन एवं उठावं की भी समीक्षा की। आयोजित बैठक में कलेक्टर द्वारा आत्मनिर्भर भारत योजना के अन्तर्गत दिए जाने वाले खाद्यान्न वितरण की समीक्षा की। जिला खादय आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत 10 किलो गेंहू एवं 2 किलो चना प्रत्येक हितग्राही को देने का माह मई एवं जून के लिए आंवटन प्राप्त हुआ था जिसे प्रदाय किया गया। कलेक्टर ने जनपदवार, नगरीय निकायवार, आधार सीडिंग की समीक्षा करते हुए कहा कि शेष बचे हुए आधार सीडिंग का कार्य एक हफ्ते पूर्ण किया जाएं। कलेक्टर ने बैठक में खादय एवं सहकारिता निरीक्षकों के किये गए भ्रमणों एवं दुकानों की जांच की समीक्षा करते हुए कहा कि एक चेक लिस्ट एवं प्रोफार्मा बनाकर क्षेत्रान्तर्गत सभी दुकानों का जांच एवं परीक्षण करें। कलेक्टर ने बैठक में निर्देषित किया कि जिले में खादय एवं सहकारिता निरीक्षको के अधीनस्थ आने वाले राॅषन की दुकानों एवं सहकारी समितियांे को नक्षे में अंकित किया जाएॅ साथ ही हर माह के उनके भ्रमण अलग-अलग रंग से प्रर्दषित किये जाए। कलेक्टर ने सभी खादय एवं सहकारिता निरीक्षकों को कार्य में गुणवत्ता में सुधार लाने के निर्देष दिए और माह के प्रत्येक बुधवार एवं शनिवार तथा मुख्यालय के संबंधित अधिकारी सोमवार को अपने अधीनस्थ राॅषन की दुकानो का निरीक्षण करना सुनिष्चित करंे। कलेक्टर ने कहा कि सभी खादय निरीक्षक तहसील में बैठना सुनिष्चित करें तथा सीडीपीओ एवं तहसीलदार के साथ अपना भ्रमण कार्यक्रम बनाकर भ्रमण करना सुनिष्चित करे।
आयोजित बैठक में कलेक्टर ने उपायुक्त सहकारिता को निर्देषित किया कि जिले में संचालित सभी सहकारी समितियों की जांच कराना सुनिष्चित करे एवं जिन प्राईवेट सहकारी समितियों में अंकेंक्षण का कार्य नही कराया गया है उनके समितियों का निरस्तीकरण कराना सुनिष्चित करे। कलेक्टर ने बैठक में नापतौल विभाग द्वारा किये गए कार्याें की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले के सभी पेट्रोल पंपों, गैस एजेंसीयों बडे़-बडे प्रतिष्ठानों, राषन की दुकानों, वेयर हाउसो एवं मण्डीयों में सूची बनाकर उनके द्वारा किये जा रहे नापतौल आदि की जांच नियमित रूप से किया जाना सुनिष्चित किया जाएॅं। बैठक में कलेक्टर ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देेषित किया कि सीएम हेल्पलाईन लंबित प्रकरणों का निराकरण जिस स्तर पर लंबित है तत्काल किया जाना सुनिष्चित किया जाए । कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित अधिकारियो को निर्देषित किया कि आगामी बैठक में इस बैठक में दिए गए निर्देेषों का पालन एवं उनके द्वारा किये गए कार्याें में प्रगति दिखना चाहिए अन्यथा वे अनुषासनात्मक कार्यवाही के भागीदार होगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *