आदिम जाति, अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री ने आदिम जाति कल्याण विभाग के कार्यो की समीक्षा की

0

मो.शब्बीर ब्यूरो चीफ शहडोल


स्कूलो में बच्चो को दिए जाने वाले ड्रेस परिधान को स्व-सहायता समूह के माध्यम से सिलाया जायें- आदिम जाति, अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री


शहडोल 05 अगस्त 2020- मध्यप्रदेष शासन की आदिम जाति, अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री एवं प्रभारी मंत्री शहडोल सुश्री मीना सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में आदिम जाति कल्याण विभाग के कार्यो की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में विधायक जयसिंहनगर श्री जयसिंह मरावी, विधायक जैतपुर श्रीमती मनीषा सिंह, विधायक ब्यौहारी श्री शरद कोल, कलेक्टर डाॅ0 सतेन्द्र सिंह, वनमण्डलाधिकारी उत्तर श्री देवांषु शेखर, उपायुक्त आदिम जाति कल्याण श्री जे0पी0 सरवटे, संयुक्त कलेक्टर श्री रमेष सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ब्यौहारी श्री पी0के0 पाण्डेय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर श्री धर्मेन्द्र मिश्रा, सहायक आयुक्त आदिम कल्याण विभाग श्री आर0के0 श्रौती, समाजसेवी श्री कमल प्रपात सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में आदिम जाति कल्याण मंत्री ने कहा कि आदिवासी बैगाओं के लिए बैगा अभिकरण परियोजनाओं में अध्यक्ष पद के लिए संबंधित क्षेत्रीय विधायको का नाम प्रस्तावित कराकर मध्यप्रदेष शासन को भिजवाना कलेक्टर के माध्यम से सुनिष्चित किया जायें। सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग ने बताया कि जिले में 2 बैगा विकास परियोजना सोहागपुर एवं जयसिंहनगर में संचालित है तथा 2011 के सर्वे के आधार पर जिले के 414 ग्रामो में लगभग 24000 पात्र हितग्राहियों को 1000 रूपये के मान से बैगा सहायता राषि दी गई है। उन्होंने बताया कि कई बैगा महिलाओं के नाम छूटे हुए है, जिनकी जानकारी शासन को भेजी गई है और नवीन सर्वे की आवष्यता है, ताकि सभी पात्र बैगा हितग्राही शासन की इस योजना में जुड़कर लाभ उठा सके। प्रभारी मंत्री ने आदिवासी छात्रावास, आश्रम, स्कूलो आदि की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि बहुत दिनो से एक ही स्थान पर कार्यरत छात्रा, आश्रम एवं स्कूलो के अधीक्षको को हटाया जायें तथा 5 किलोमीटर के पास के स्कूलो के ही अनुसूचित जाति एवं जनजाति षिक्षको को अधीक्षक बनाया जायें। जिन स्थानो पर उक्त वर्ग के षिक्षक उपलब्ध नही है वहाॅ अन्य वर्ग के भी अधीक्षक बनाएॅ जा सकते है।
बैठक में प्रभारी मंत्री ने आदिम जाति कल्याण विभाग की पोषित छात्रवृत्ति योजना एवं आवास सहायता योजना आदि की भी समीक्षा करते हुए कहा कि सभी पात्र को इसका लाभ दिया जायें। उन्होंने उपायुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग श्री जे0पी0 सरवटे को कहा कि आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा उपलब्ध बजट से स्टाॅप डैम निर्माण आदि का कार्य न कराकर आंगनबाड़ी केन्द्र, राषन की दुकान, सामुदायिक भवन, स्कूलो की बाउड्रीबाल तथा भवन निर्माण एवं मरम्मत के कार्य आदि कराएं जायें। प्रभारी मंत्री ने बस्ती विकास योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि बस्ती विकास योजना के 20 प्रतिषत कार्यो में क्षेत्र के विधायक की सहमति प्राप्त की जायें। प्रभारी मंत्री ने बैठक में कहा कि स्कूलो में बच्चो को दिए जाने वाले ड्रेस परिधान को स्व-सहायता समूह के माध्यम से सिलाया जायें, जिससे स्व-सहायता समूह में कार्यरत महिलाओ को जीविकोपार्जन हेतु आर्थिक सहायता मिल सके। प्रभारी मंत्री ने बैठक में कहा कि कोरोना काल में बाहर से आए प्रवासी मजदूरो के साथ-साथ सभी मजदूरो को रोजगार मुहैया कराया जायें, जिससे उनके जीविकोपर्जन का सहारा मिल सकें।
बैठक में कलेक्टर ने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार कल्याण योजनांतर्गत 200 सामुदायिक शौचालय बनाने की स्वीकृति दी गई है तथा आदिम जाति कल्याण विभाग के स्कूलो में मरम्मत एवं बिजली फीटिंग तथा पंखे आदि लगवाये जा रहे है। बैठक में कलेक्टर ने प्रभारी मंत्री को आष्वस्त किया कि बच्चो के स्कूल ड्रेस परिधान स्व-सहायता समूह के माध्यम से ही सिलाई आदि करायी जायेगी और विभाग द्वारा दी जाने वाली सायकिल खरीदने के लिए राषि, छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ सभी पात्र बच्चो को समय पर दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *