समय-सीमा की बैठक दो चरणों में होगी आयोजित- कलेक्टर

0

मो.शब्बीर ब्यूरो चीफ शहडोल


समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी सार्थक एप डाउनलोड़ करे और परिचितों को भी कराएॅ- डाॅ. सतेन्द्र सिंह
समय-सीमा की बैठक सम्पन्न


शहडोल 27 जुलाई 2020- कलेक्टर एवं जिला मजिस्टेट डाॅ. सतेन्द्र सिंह द्वारा कलेक्टेªट सभागार में समय-सीमा की बैठक आयोजित हुई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री पार्थ जायसवाल, अपर कलेक्टर श्री अर्पित वर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री रमेष सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 राजेष पाण्डेय, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री आर. के. श्रोती, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर श्री धर्मेन्द्र मिश्रा, उप संचालक कृषि श्री जेएस पेन्द्राम, उपायुक्त सहकारिता श्रीमती शकुन्तला प्रधान, खादय आपूर्ति नियंत्रक श्री कमलेष टाण्डेकर, नगरपालिका अधिकारी श्री अमित तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।
बैठक में कलेक्टर ने कार्यालय अधीक्षक को निर्देषित किया कि समय-सीमा की बैठक दो चरणों आयोजित की जाए। प्रथम चरण में सामुदायिक शौचालय, गौषाला निर्माण, वनाधिकार पत्र, पीएम रोजगार कल्याण योजना आदि की समीक्षा की जाएगी तथा दूसरे चरण में अन्य विभागों स्वास्थ्य, खाद्य, महिला बाल विकास विभाग व अन्य समस्त विभागों की समीक्षा की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि कोरोना काल में सोषल डिस्टेंसिंग के लिए सभी कार्यालय प्रमुख अपने कार्यालय में अतिरिक्त सर्तकता रखे और कार्यालय को समय-समय पर सेनेटाइज भी कराएॅ। उन्होने कार्यालय प्रमुखो को निर्देेषित किया कि सार्थक एप सभी को डाउनलोड़ करना है इससे आपका परिवार और स्वयं कोविड-19 से सुरक्षित हो सकेगें। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देषित किया कि अपने कार्यालय का रिकार्ड, फाइल आदि व्यवस्थित कर कम्प्यूटारइज करा लें। कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं अपर कलेक्टर को जिले के कार्यालयों का औचक निरीक्षण करने के निर्देष दिए। जिससे कार्यालयों की व्यवस्था में सुधार किया जा सकें। कलेक्टर ने कृषि विभाग, श्रम विभाग, खाद्य विभाग, उद्योग विभाग, सहकारिता विभाग अपने अधीनस्थ ंसस्थाओं में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सोषल डिस्टेंसिंग व संस्थाएॅ सेनेटाइज हो रही है या नही इसका निरीक्षण करे और पालन भी सुनिष्चित कराएॅ।
बैठक में कलेक्टर ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अन्तर्गत प्रदत्त सेवाओं, जाति प्रमाण पत्र विषेष अभियान, सीएम हेल्पलाईन, एक हजार दिनों से अधिक लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। कलेक्टर ने सभी कार्यालय प्रमुखों को निर्देषित किया कि समय-सीमा की बैठक के पूर्व विभागीय लंबित एक-एक प्रकरण का अध्ययन कर निराकरण कराना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने बहुत दिनों से अधिक लंबित प्रकरणों के संबंध में वन विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देषित किया कि उपरोक्त प्रकरणों का निराकरण कराएॅ। कलेक्टर ने खाद, बीज आदि की उपलब्धता एवं आवष्यकता तथा भण्डारण की स्थिति की समीक्षा की। कलेक्टर ने बीज उर्वरक, कीटनाषक उपलब्धता एवं उनके नमूनो की जांच में प्रगति लाने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने खरीफ फसल उपार्जन केन्द्रो को चिन्हित कर उनकी मैपिंग करने के निर्देष खादय आपूर्ति नियंत्रक को दिए। उन्होने जिले में यूरिया खाद की उपलब्धता के संबंध में उप संचालक कृषि को निर्देषित किया कि अर्धषासकीय पत्र के माध्यम से शासन को पत्र लिखा जाए।
कलेक्टर ने एमपीईबी के अधिकारी को निर्देषित किया कि विद्यालयों में 427 कनेक्षन की कार्यवाही शीघ्र कर एक माह के अंदर पूर्ण कराना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने बैठक में निर्देष दिए कि आॅगनवाड़ी केन्द्रो एवं स्कूलों में सभी स्थानों में पंखे आदि लगवाना सुनिष्चित किया जाए। कलेक्टर ने रोजगार सेतु पोर्टल पर रोजगार स्कील्ड मैपिंग के संबंध में शत प्रतिषत स्कील्ड मैपिंग कराने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित अधिकारियेां केा निर्देष दिए कि सीएम हेल्पलाईन एक माह के लंबित प्रकरणों का एक-एक कर निराकरण कराना सुनिष्चित करे। कलेक्टर ने वनाधिकार पत्रों की समीक्षा करते हुए सहायक आयुक्त आदिवासी को निर्देषित किया कि जिले में जनपद बुढ़ार, गोहपारू, ब्यौहारी में प्रकरणों की समीक्षा कर प्रगति लाना सुनिष्चित करे एवं संबंधित अनुविभागीय अधिकारी के साथ बैठक कर वनाधिकार दावों का निराकरण कराएॅ।
कलेक्टर ने सीएमएचओ शहडोल से ब्यौहारी में हुई पाॅच गर्भवती माताओ की मृत्यु के संबंध मंे दैनिक समाचार पत्रों में प्रकाषित समाचार के बारे चर्चा करते हुए कहा कि कोरोना काल में अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमो का भी अतिरिक्त सावधानी की आवष्यकता है। जिससे असमय होने वाली मातृ मृत्यु रोकी जा सके। कलेक्टर ने खादय आपूर्ति नियंत्रक को आधार सीडिंग में प्रगति लाने के निर्देष देते हुए कहा कि संबंधित क्षेत्रों के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, नगरपालिका अधिकारी से मिलकर शत प्रतिषत प्रगति लाना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने जिले में चल रही 8 गौषाला निर्माण के प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि 10 अगस्त 2020 तक 6 कार्य पूर्ण करा लें और धीमी गति से चल रहे अन्य दो कार्य की निर्माण गति में भी प्रगति लाना सुनिष्चित करें। नवीन गौषाला निर्माण के लिए चिन्हित स्थानों का अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, कार्यपालन यंत्री आरईएस, उप संचालक पषु चिकित्सा सभी मौके पर जाकर जायजा लें ले। कलेक्टर ने सभी कार्यालय प्रमुखो को निर्देषित किया कि शासन द्वारा अर्धषासकीय पत्र के माध्यम से प्राप्त अर्धषासकीय पत्रो का जवाब समय-सीमा में अर्धषासकीय पत्र के माध्यम से ही दिया जाना सुनिष्चित किया जाए। बैठक में कलेक्टर ने पेंषन के लंबित प्रकरणो का समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देष जिला पंेषन अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने उपायुक्त सहकारिता को निर्देष दिए कि बारदाने जो कि जिला प्रबंधक माकर््फेड को उपलब्ध कराएॅ जिससे वे अपने खाद्यान्न को अपडेट कर नये बारदाने में रख सकेगें। कलेक्टर ने जिला प्रबंधक नान को निर्देषित किया कि मध्यान्ह भोजन का खाद्यान्न उपलब्ध कराना सुनिष्चित करे तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को भी अवगत कराना |सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने ई-गर्वेनेंस को निर्देषित किया कि अन्तर्विभागीय समवन्य के संबंध में बिन्दुओं का भी प्रजेण्टेषन समय-सीमा की बैठक में रखना सुनिष्चित करेंl

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *