प्रधानमंत्री मोदी ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से बातचीत की

0

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के साथ बातचित की. उन्होंने विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से डेटा और साइबर सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत के लोग तेजी से प्रौद्योगिकी के साथ ढल रहे हैं और उसे अपना रहे हैं। गूगल के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई के साथ आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत के दौरान, प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे खुली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। श्री मोदी और सुंदर पिचाई ने विशेषकर भारत के किसानों, युवाओं और उद्यमियों के जीवन को बदलने के लिए प्रौद्योगिकी के लाभ के बारे में व्‍यापक विचार-विमर्श किया। श्री मोदी ने कृषि में सुधार और रोजगार के नए अवसर पैदा करने की दिशा में सरकार द्वारा हाल में उठाए गए कदमों के बारे में भी बातचीत की।

प्रधानमंत्री ने वर्चुअल प्रयोगशालाओं का विचार रखा जिसका उपयोग छात्रों और किसानों द्वारा किया जा सकता है। डेटा सुरक्षा और साइबर सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि तकनीकी कंपनियों को घाटे को कम करने के प्रयासों में लगाने की जरूरत है। बातचीत के दौरान, ऑनलाइन शिक्षा के दायरे को बढ़ाने के लिए तकनीकी समाधान, मातृभाषा में प्रौद्योगिकी तक पहुंच, खेल में एक स्टेडियम जैसा दिखने वाला अनुभव देने और डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए संवर्धित वास्तविकता और वर्चुअल वास्तविकता का उपयोग करने पर भी चर्चा की गई। प्रधानमंत्री ने कहा कि कई क्षेत्रों में गूगल के प्रयासों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्‍त कर उन्‍हें खुशी हुई। इससे शिक्षा, सीखने, डिजिटल भुगतान और बहुत कुछ हो सकता है।

सुंदर पिचाई ने प्रधानमंत्री को नए उत्पादों और भारत में गूगल द्वारा की गई पहलों के बारे में जानकारी दी। श्री पिचाई ने गूगल के बाढ़ पूर्वानुमान प्रयासों के लाभों का जिक्र करते हुए बेंगलुरु में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च लैब के शुभारंभ का उल्लेख किया। उन्‍होंने कोविड-19 के बारे में विश्‍वसनीय जानकारी उपलब्‍ध कराने और जागरूकता फैलाने में गूगल द्वारा किए गए प्रयासों के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा लॉकडाउन जैसा कड़ा कदम उठाकर कोविड महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई की एक बहुत मजबूत आधारशिला रखी। श्री मोदी ने गलत सूचनाओं से जूझने और आवश्यक सावधानियों के बारे में जानकारी देने में गूगल द्वारा निभाई गई सक्रिय भूमिका की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *