समय-सीमा की बैठक सम्पन्न कोरोना संक्रमण से बचावं हेतु अतिरिक्त सतर्कता की आवश्यक्ता-कलेक्टर

0

मो.शब्बीर ब्यूरो चीफ शहडोल

शहडोल 13 जुलाई 2020- कलेक्टर एवं जिला मजिस्टेट डाॅ. सतेन्द्र सिंह द्वारा कलेक्टर सभागार में समय-सीमा की बैठक आयोजित की गई। आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर श्री अर्पित वर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री रमेष सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 राजेष पाण्डेय, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री आर. के. श्रोती, उप संचालक कृषि श्री जे.एस. पेन्द्राम, उपायुक्त सहकारिता श्रीमती शकुन्तला प्रधान, उप संचालक पषु चिकित्सा डाॅ. जितेन्द्र सिंह, डीपीसी डाॅ. मदन त्रिपाठी, एलडीएम श्री एस सी माझी, खादय आपूर्ति नियंत्रक श्री कमलेष टाण्डेकर, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।
बैठक में कलेक्टर द्वारा कहा गया कि कोरोना संक्रमण काल में सभी को सावधानी के साथ अतिरिक्त सतर्कता की आवष्यकता है सभी कार्यालय प्रमुख अपने कार्यालयों को नगरपालिका अधिकारी से मिलकर सेनेटाइज कराना सुनिष्चित करे साथ ही बाहर से आए हर व्यक्ति के बारे में सभी जानकारी लेकर स्वयं कोरोना से बचें और अपने कार्यालय के कर्मचारियों को भी कोरोना से बचाएॅ। हर कार्यालय में सोषल डिस्टेसिंग, मास्क आदि का उपयोग किया जाए तथा कार्यालय में सेनेटाइजर, हाथ धोने के साबुन टिकियां भी कार्यालय प्रमुख कराना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने गौषाला निर्माण कार्याें की समीक्षा करते हुए उप सचंालक पुष चिकित्सालय डाॅ. जितेन्द्र सिंह को निर्देषित किया कि नवीन गौषाला निर्माण हेतु भूमि का चयन भी संबंधी क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के साथ मिलकर करना सुनिष्चित करे। कलेक्टर ने सभी कार्यालय प्रमुखो को निर्देषित किया हैकि अपने संस्थाओं की भूमि का सीमाकंन , नामातंरण एवं खसरे में दर्ज कराना सुनिष्चित करे। कलेक्टर ने खाद,बीज आदि की उपलब्धता एवं आवष्यकता तथा भण्डारण की स्थिति की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने खरीफ फसल उपार्जन एवं बोनी की स्थिति के बारे में भी प्रगति लाने के निर्देष उप संचालक कृषि श्री जी.एस. पेन्द्राम को दिए। कलेक्टर ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अन्तर्गत प्रदत्त सेवाओं, जाति प्रमाण पत्र विषेष अभियान, सीएम हेल्पलाईन, एक हजार दिनों से अधिक लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। कलेक्टर ने संयुक्त कलेक्टर श्री रमेष सिंह को निर्देषित किया कि एक हजार दिवसीय लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियेां की बैठक लेकर निराकरण कराना सुनिष्चित करें।

  उन्होने बैठक में निर्देषित किया कि सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अपने अनुभाग क्षेत्र के कोर कमेटी अधिकारियों के साथ टी0एल0 के पूर्व सभी टी0एल0 प्रकरणों का समीक्षा करना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने  नायब तहसीलदार ब्यौहारी को सीमाकंन कार्य में लापरवाही एवं उदासीनता तथा एवं सहायक संचालक पिछडा एवं अल्पसंख्यक विभाग को  समय सीमा की बैठक में उपस्थित न होने एवं  लंबित प्रकरणों के निराकरण मंे खराब प्रदर्षन के

कारण बताओं नोटिस देने के निर्देष दिए।

      कलेक्टर ने 125 दिवसीय प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की समीक्षा के दौरान पीओ मनरेगा, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, ईआरईएस को निर्देषित किया कि टीम बनाकर 125 दिवसीय गरीब कल्याण योजना में गति प्रदान करने हेतु शासन द्वारा चिन्हित गतिविधियों में प्रगति लाना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने श्रम सिद्वि योजना, जन कल्याण ंसंबल योजना, रोजगार सेतु एप की समीक्षा की। उन्होने निर्देषित किया कि सार्थक एप में शत प्रतिषत पंजीयन कराना सुनिष्चित करें। 
        कलेक्टर ने बैठक में निर्देष दिए कि सामाजिक स्वच्छता मिषन के अन्तर्गत हार्ड बाजारों, आॅगनवाड़ी केन्द्रो, मेडिकल काॅलेज के पास , इंजीनियरिग काॅलेज, अस्पतालों के पास, सामुदायिक स्वास्थ्य भवनों के पास शौचालय बनवाना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने सभी अधिकारिेयो के निर्देषित कि 125 दिवसीय प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत सभी संबंधित अधिकारी प्रतिदिन पत्रक का अवलोकन करंे और जानकारी अपडेट कराएॅ। अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि अभी तक जिले में 50 प्रकरण के प्रस्ताव प्राप्त हुए है  जिनमें कार्यवाही जारी है। कलेक्टर ने  मुख्य अतिरिक्त कार्यपालन अधिकारी श्री पटेल को निर्देषित किया कि  प्रवासी मजदूरों जो कि पुनः अपने कार्य में वापस चले गए है उनकी भी जानकारी लेना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने एमपीजी के अधिकारी को निर्देषित किया कि विद्यालयों में 455 कलेक्षन की कार्यवाही शीघ्र कराना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 राजेष पाण्डेय से जिला अस्पताल की डालसिंस मषीन जो कि बिगड़ गई थीं उसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि डायलेसिंस मषीन एवं डालेसिंस सुविधाएॅ को दुरूस्थ रखा जा। कलेक्टर ने वन मित्र पोर्टल के दावे प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को निर्देषित किया कि मान्य दावे का निराकरण डीएलसीसी की बैठक आयोजित कर निराकरण कराना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने जिला षिक्षा अधिकारी को निर्देेषित किया कि जिले में हाईस्कूल की परीक्षा में  जिला एवं राज्य  प्रावीण्य  सूची में स्थान हासिल करने वाले मेधावी छात्रों को सम्मनित करना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने रोजगार पोर्टल पर  रोजगार स्क्रील्ड मैपिंग के संबंध में शत प्रतिषत स्कील्ड मैपिंग कराने के निर्देष दिए  तथा नगरपंचायत ब्यौहारी एवं नगरपालिका खांड में कम स्कील्ड मैपिंग होने से नाराजगी जाहिर करते हुए शत प्रतिषत स्कील्ड मैपिंग कराने के निर्देष दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *