जन संख्या नियोजन सबकी जिम्मेदारी- कलेक्टर

Last Updated on

मो.शब्बीर ब्यूरो चीफ शहडोल


विष्व जनसंख्या दिवस कल, जन-जागरूकता कार्यक्रम सोषल डिस्टेसिंग के साथ करें- कलेक्टर

शहडोल 10 जुलाई 2020- कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट डाॅ0 सतेन्द्र सिंह ने कहा है कि 11 जुलाई 2020 को विष्व जनसंख्या दिवस का आयोजन जिले मंे किया जा रहा है, इस आयोजन का उद्देष्य व्यक्तिगत और दम्पत्तियों को स्वस्थ्य, खुषहाल और सम्पन्नतापूर्ण जीवन प्रदान करने का उद्देष्य से पात्र, योग्य दम्पत्तियों को परिवार नियोजन के अस्थायी साधन एवं स्थायी साधन पुरूष एवं महिला नसबंधी के बारे में जागरूक करना है और मार्गदर्षन प्रदान करना है। उन्होंने कहा है कि जनसंख्या नियोजन पर हम सब की जिम्मेदारी है। उन्होेंने बताया कि जिले के सभी 50 उप स्वास्थ्य केन्द्रांे मंे सीएचओ, स्वास्थ्य कार्यकर्ता महिला एवं पुरूष व आषाकार्यकर्ता सक्रिय रूप से अरोग्य केन्द्रांे से हेल्थ वेलनेस सेंटर, पंचायत भवनो, स्कूलो आॅगनबाडी केन्द्रांे मंे कोविड़-19 को देखते हुए सोषल डिस्टेसिंग के साथ 20-25 महिलाओं की बैठक आयोजित कर उन्हंे परिवार कल्याण कार्यक्रम के बारे बतायें।
कलेक्टर ने कहा कि इसके प्रचार-प्रसार के लिए नारांकन, पम्पप्लैट, माइकिंग आदि के माध्यम से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो मंे प्रचार प्रसार कराया जायंे तथा छोटा परिवार, सुखी परिवार तथा कोविड़-19 के परिपेक्ष्य मंे सुरक्षित परिवार कल्याण सुविधाएॅ एवं छोटे परिवार की आवष्यता के बारे मंे विविध गतिविधियों के माध्यम से समझाइस दी जायें। परिवार कल्याण कार्यक्रम के साथ ही बाल मृत्यु एवं मातृ मृत्यु मंे कमी लाने के लिए पोषण आहार के महत्व को भी समझाया गया। कलेक्टर ने जिले के सभी नागरिको, आमजन मानस, जन प्रतिनिधि, मीडिया बंधुओं एवं पात्र तथा योग्य हितग्राहियों को शासन की परिवार कल्याण सेवाओं को आत्मसात करने एवं सहयोग की अपील की है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 राजेष पाण्डेय ने बताया कि जन संख्या स्थिरता माह 11 जुलाई 2020 से 11 अगस्त 2020 मंे जिले में स्वास्थ्य संस्थाओं मंे पुरूष एवं महिला नसबंदी षिविरो का आयोजन किया जायेगा। इसी प्रकार अस्थायी साधनो को अपनाने वाले हितग्राहियों को सेवाएॅ प्रदान की जायेगी। चूंकी प्रदेष इस समय कोविड-19 महामारी से जूझ रहा है। अतः नसबंदी षिविर स्थानो में ओटी को सेनेटाइज करने एवं सोषल डिस्टेसिंग के साथ साथ सभी प्रकार के एतिहात बरतने के निर्देष परिवार जिला स्वास्थ्य अधिकारी क्रमांक-2 एवं सिविल सर्जन जिला अस्पताल तथा सभी खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को दिए गए है। साथ ही एक षिविर मंे अधिकतम 10 नसबंदी करने के निर्देष दिए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *