अम्बिकापुर को स्वच्छता में अव्वल बनाने सबकी सहभागिता जरूरी – डॉ. दास

0

JOGI EXPRESS

 अम्बिकापुर – नगरीय प्रषासन एवं विकास विभाग के संचालक डॉ. निरंजन दास ने कहा है कि अम्बिकापुर स्वच्छता के मॉडल शहर के रूप में उभर कर सामने आया है और यह इस मुकाम पर पहुंच चुका है कि इस मॉडल को प्रदेष के सभी नगरीय निकायों में लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 2 लाख की आबादी वाले शहरों में सबसे स्वच्छ शहर का सम्मान प्राप्त करने के बाद अब इस शहर को देष में अव्वल बनाने के लिए अगामी स्वच्छ सर्वेक्षण में सभी अपनी-अपनी सहभागिता निभाएं। डॉ. दास ने उक्ताषय के विचार आज यहां डी.सी. रोड स्थित एसएलआरएम सेंटर में आयोजित कम्पोस्टिंग सेंटर के लोकार्पण तथा सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से व्यक्त किए।
डॉ. दास ने कहा कि स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा घर-घर कचरा संग्रहित कर एसएलआरएम सेंटर में कचरों को ठोस, तरल, जैविक तथा अजैविक अलग-अलग पृथककरण कर विभिन्न उत्पादों के रूप में  विक्रय कर पारिश्रमिक प्राप्त करना अद्वितीय है। उन्होंने कहा कि स्व सहायता समूह की महिलाओं के लगन और मेहनत से शहर की साफ-सफाई तथा एसएलआरएम सेंटर सुचारू रूप से संचालित हो रही है। डॉ. दास ने कहा कि शहर की स्वच्छता को बनाए रखने के लिए जनप्रतिनिधियों, अधिकारी, कर्मचारियों तथा आम नागरिक सभी की सहभागिता जरूरी है।
नव पदस्थ संभागायुक्त  अविनाष चम्पावत ने कहा कि अम्बिकापुर शहर ने स्वच्छता को लेकर जो मुहिम छेड़ी है वह दूर तक जाने वाली है। उन्होंने कहा कि आज अम्बिकापुर शहर स्वच्छता के क्षेत्र में प्रदेष एवं देष में अपनी पहचान स्थापित कर चुकी है। अम्बिकापुर मॉडल को देष के कई नगर निगमों में अपनाए जा रहे हैं। संभागायुक्त ने कहा कि शहर की स्वच्छता को बरकरार रखने के लिए सामूहिक सहभागिता आवष्यक है। कलेक्टर  किरण कौषल ने कहा कि शहर को साफ-सुथरा बनाये रखने में जिला प्रषासन की ओर से सभी आवष्यक सुविधायें मुहैया की जायेगी। उन्होंने एसएलआरएम सेंटर के स्व सहायता समूह के सदस्यों से कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या अथवा परेषानी हो उसका समाधान करने प्रषासन हमेषा तत्पर रहेगा। उन्होंने कहा कि शहर को साफ-सुथरा बनाने में जिस अवधारणा का उपयोग किया जा रहा है उसके सुचारू संचालन के लिये जिला प्रषासन पूर्ण सहयोग करेगा। कलेक्टर ने कहा कि अम्बिकापुर नगर निगम तथा जिले को और ऊँचाईयों पर ले जाने जिला प्रषासन हमेषा प्रयासरत रहेगा।
महापौर डॉ. अजय तिर्की ने कहा कि 2 लाख की आबादी वाले शहरों में अम्बिकापुर शहर को स्वच्छता के क्षेत्र में पहल पयदान पर पहुंचाने में एसएलआरएम सेंटर की स्व सहायता समूह की महिलाओं का पूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि हमें इन मेहनतषील एवं लगनषील बहनों के प्रति आज अगाध गर्व की अनुभूति हो रही है। नगर निगम के सभापति  शफी अहमद ने कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में जो मुकाम अम्बिकापुर शहर ने बनाया है वह सबके सामूहिक प्रयास का प्रतिफल है। उन्होंने कहा कि इस मुकाम को बनाए रखने के लिए हमें सतत् रूप से प्रयासरत होना होगा। समारोह को उप महापौर  अजय अग्रवाल, नेता प्रतिपक्ष  जन्मेजय मिश्रा ने भी सम्बोधित किया। इस दौरान एसएलआरएम परिसर में नव निर्मित कम्पोस्टिंग सेंटर का लोकार्पण किया गया तथा 450 स्व सहायता समूह के महिलाओं को शॉल एवं कैप वितरित किया गया। कार्यक्रम का संचालन राजस्व निरीक्षक  उपाध्याय द्वारा किया गया।
समारोह में नगर निगम आयुक्त  सूर्यकिरण तिवारी, कार्यपालन अभियंता  प्रमोद दुबे सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में स्व सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *