उत्तरप्रदेश : मुख्यमंत्री ने प्रदेश केसभी निराश्रितोंको आर्थिक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए

0

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश केसभी निराश्रित लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिस निराश्रित व्यक्ति के पास राशन न हों उसे खाद्यान्न के लिए 01हजार रुपएकी आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाए।ऐसे लोगों के राशन कार्ड भी बनाए जाएं, जिससे उन्हेंनियमित तौर पर खाद्यान्नमिलता रहे।हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाएकि प्रदेश में कोई भूखा न रहे।मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा किकिसीनिराश्रितव्यक्ति के गम्भीर रूप से बीमार होने की दशा में,यदिउसकेपास आयुष्मान भारत योजना अथवा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का कार्ड नहीं है, तो उसे तात्कालिक मदद के तौर पर 02हजार रुपए दिए जाएं।ऐसे निराश्रितों के समुचित उपचार की व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि किसी निराश्रित व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसके परिवार को अन्तिम संस्कार के लिए 05हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाए।मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिएकि प्रदेश के बॉर्डर क्षेत्रमें कामगारों/श्रमिकों के लिए भोजन एवं पेयजल की व्यवस्था प्रभावी रूप से संचालित होती रहे। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार प्रदेश से विभिन्न राज्यों को जाने वाले कामगारों/श्रमिकों के लिए भी भोजन-पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। प्रदेश आने वाले कामगारों/श्रमिकों को क्वारंटीन सेन्टर ले जाया जाए। वहां मेडिकल स्क्रीनिंग में स्वस्थ पाए गए कामगारों/श्रमिकों को राशन किट उपलब्ध कराते हुए होम क्वारंटीन के लिए घर भेजा जाएतथा अस्वस्थलोगों के उपचार की व्यवस्था की जाए। होम क्वारंटीन के दौरान कामगारों/श्रमिकों कोएक हजार रुपए का भरण-पोषण भत्ता प्रदान किया जाए। मुख्यमंत्री जी नेक्वारंटीन सेन्टर तथा कम्युनिटी किचन व्यवस्था को प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि निगरानी समितियांके सक्रिय रहने से संक्रमण को रोकने में मदद मिल रही है। इसलिए निगरानी समितियों के सदस्यों से नियमित संवाद कायम रखते हुए इनके द्वारा किए जा रहे सर्विलांस कार्य का फीडबैक प्राप्त किया जाए।लॉकडाउन को सफल बनाए रखने के लिए पुलिस द्वारा लगातार पेट्रोलिंग की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी भीड़ एकत्र न होनेपाए। उन्होंने सप्लाई चेन व्यवस्थाकेसुचारु संचालन के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि समस्त जिलाधिकारीतथा मुख्य चिकित्सा अधिकारीनियमित तौर पर निरीक्षण करते हुए यह सुनिश्चित करें कि सभी कोविड अस्पताल सुचारु रूप से संचालित हों।अन्य गम्भीर रोगों के उपचार के लिए नॉन कोविड अस्पताल में इलाज के प्रबन्ध किए जाएं।उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति हर हाल में क्वारंटीन सेन्टर अथवा कोविड अस्पताल में ही रहे।टेस्टिंग क्षमता में सतत् वृद्धि का कार्यजारी रखा जाए। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 01 जून, 2020 से खाद्यान्न वितरण अभियान का अगला चरण प्रारम्भ हो रहा है। इसकेलिए सभी व्यवस्थाएं समय से पूरी कर ली जाएं।खाद्यान्न वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण पालन कराया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि घटतौली अथवा किसी अन्य प्रकार की अव्यवस्था न होने पाए।मुख्यमंत्री जी ने गौ-आश्रय स्थलोंके लिए अब तक 3,133 भूसा बैंक की स्थापना का संज्ञान लेतेहुए भूसा बैंक के स्थापना कार्य को औरतेजी से संचालित करनेके निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि आकाशीय बिजली की घटनाओं से होने वाली जनहानि को रोकने के लिए तकनीक का उपयोग किया जाए। खराब मौसम कापूर्वानुमानहोने पर समय से एलर्ट जारी करने से जनहानि को रोका जा सकता है।उन्होंने टिड्डी दल के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए कीटनाशक रसायनोंके नियमित छिड़काव की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देशभी दिए।मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बरसात के मौसम से पूर्व तालाबों से मिट्टी की खुदाई का कार्य कराया जाए। इस कार्य में मनरेगा श्रमिकों का उपयोग किया जाए। साथ ही, तालाबों से निकलीमिट्टी,माटी कला बोर्ड से समन्वय करते हुए,कुम्हारों को निःशुल्क उपलब्ध कराई जाए। इससे जहां एक ओर तालाबों की जल संचयनक्षमता बढ़ेगी,वहीं दूसरी ओरमनरेगा श्रमिकों को रोजगारभीमिलेगा।साथ ही, कुम्हारों को निःशुल्क मिट्टी मिलने से उन्हें अपने उत्पाद की लागतकम करने का मौका प्राप्त होगा। उन्होंनेवृक्षारोपण अभियान मेंरोपित होने वाले पौधों के लिए गड्ढे खोदने का कार्यअभी सेमनरेगा श्रमिकों से कराने के निर्देशभी दिए।

इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सुरेशखन्ना, मुख्य सचिव श्री आर0के0 तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री आलोक टण्डन, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त श्री संजीव मित्तल,अपर मुख्य सचिव राजस्व श्रीमती रेणुका कुमार,पुलिस महानिदेशक श्री हितेश सी0 अवस्थी, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्रीश्री एस0पी0 गोयलतथा श्री संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव एम0एस0एम0ई0 श्री नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज श्री मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव कृषि श्री देवेश चतुर्वेदी, प्रमुख सचिव पशुपालन श्री भुवनेश कुमार, सचिव मुख्यमंत्री श्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक श्री शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *