पश्चिम- मध्य बंगाल की खाड़ी में सुपर चक्रवाती तूफान ‘अम्फान‘ पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय क्षेत्रों के लिए चक्रवात चेतावनी: ऑरेंज संदेश

0

नई दिल्ली : सुपर चक्रवाती तूफान ‘अम्‍फान’ (उच्‍चारण अम-पन) पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी से पिछले 6 घंटे के दौरान 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर चली है और 19 मई, 2020 की सुबह ‌‌0830 बजे दक्षिण पारादीप (ओडिशा) से लगभग 480 किलोमीटर दूर, दीघा (पश्चिम बंगाल) से 630 किलोमीटर दक्षिण- दक्षिणपश्चिम और खेपुपारा (बांग्लादेश) से 750 किलोमीटर दूर दक्षिण- दक्षिण पश्चिम दिशा में पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के पास 16.0 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 86.8 डिग्री पूर्वी देशांतर के पास केंद्रित है। इसके 20 मई, 2020 की दोपहर/शाम के दौरान अधिकतम 155-165 से लेकर 185 किलोमीटर प्रति घंटे की लगातार वायु वेग के साथ उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के उत्तर- उत्तर पूर्व दिशा की और पश्चिम बंगाल- बांग्लादेश के तटीय इलाकों में सुंदरवन के पास दीघा (पश्चिम बंगाल) एवं हटिया प्रायद्वीप (बांग्लादेश) के पास पहुंचने की संभावना है।

सुपर चक्रवाती तूफान ‘अम्‍फान’ को अभी लगातार विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश) स्थित डॉप्लर वेदर रडार (डीडब्ल्यूआर) से ट्रैक किया जा रहा है।

आज सुबह से ही ओडिशा के तटीय इलाकों में बारिश शुरु हो चुकी है। बारिश की तीव्रता के धीरे-धीरे लगातार बढ़ने की संभावना है और यह 19 मई की रात और 20 मई के दोपहर तक अधिकतम हो सकती है।

19 मई, 2020 को ओडिशा के जगतसिंह पुर, केंद्रपाड़ा और भद्रक जिलों में भारी से बहुत भारी और जाजपुर, बालासोर, कटक, मयूरभंज, खोरधा एवं पूरी जिले में भारी बारिश सहित तटीय ओडिशा की अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि 20 मई 2020 को उत्तरी तटीय ओडिशा (जगतसिंह पुर, भद्रक एवं क्योंझरगढ़ जिले) में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

पश्चिम बंगाल में गंगा से लगे तटीय जिलों (पूर्व मेदिनीपुर, दक्षिण एवं उत्तरी 24 परगना) में आज 19 मई, 2020 की दोपहर से कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बारिश की तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ सकती है और 20 मई को यह अधिकतम हो सकती है। पश्चिम बंगाल के अधिकांश हिस्सों में 20 मई को भारी से बहुत भारी बारिश और पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्रों (पूर्व एवं पश्चिमी मेदिनीपुर, दक्षिण एवं उत्तर 24 परगना, हावड़ा, हुगली, कोलकाता और इससे सटे जिलों) में अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। 21 मई, 2020 को आंतरिक जिलों में जगह-जगह भारी बारिश होने की संभावना है।

20 मई, 2020 को मालदा एवं दिनाजपुर जिलों की कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ अधिकांश जगहों और 21 मई, 2020 को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम के अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मछुआरों को चेतावनी एवं बचने के लिए सुझाव
20 मई तक मछली पकड़ने का काम पूरी तरह बंद रखना
रेल एवं सड़क यातायात का रास्ता बदलना या निलंबित रखना
प्रभावित इलाकों में लोगों को घरों में ही बने रहने की सलाह
मोटर से संचालित नावों या छोटे जहाजों से आवाजाही नहीं करने की सलाह

21 मई को असम के पश्चिमी जिलों एवं मेघालय में कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ हल्की एवं मध्यम बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *